Laptop खरीदते समय देखे ये बाते – Laptop buying guide in Hindi 2022

इस आर्टिकल मे – Laptop buying guide in Hindi, लैपटाप खरीदते समय देखे ये बाते, 2022 मे laptop कैसे खरीदे, कोनसी बाते है जो laptop लेते समय देखनी चाहिए, laptop खरीदने से पहले की जानकारी, कोनसा laptop खरीदना चाहिए, tricks तो बाइ laptop इन हिन्दी। ये सारी जानकारी आज हम इस पोस्ट मे देखने जा रहे है।

दोस्तो हर एक स्टूडेंट के ज़िंदगी मे एक पल ऐसा आता है जब उसे लैपटॉप या डेस्कटॉप की जरूरत पड़ती है। लेकिन वो अच्छा लैपटॉप ले नही पता क्यूकी उसे पता ही नही होता है की मेरे लिए कोनसा लैपटॉप सही रहेगा जो मुझे कम से कम 10-15 साल तो साथ दे।

Laptop खरीदते समय देखे ये बाते - Laptop buying guide in Hindi 2022
Laptop खरीदते समय देखे ये बाते – Laptop buying guide in Hindi 2022

चाहे आप प्रोग्रामर हो, कोई एडिटिंग करते हो, computers games खेलना चाहते हो या फिर सिर्फ अपनी पढ़ाई के लिए लैपटॉप खरीदना चाहते हो तो आप इस लैपटॉप गाइड को पढ़कर और समझकर बेझिझक ले सकते हो।

अभी किसी भी टाइप के laptop लेना है तो उसमे बोहोत सारी छोटी मोटी चीजे रहती है जिसे आपके देखना पड़ता है उसे आज हम देखेंगे। हम स्टेप बाइ स्टेप सारी जानकारी हासिल करेंगे और अपना ज्ञान बढ़ाएँगे। लेकिन क्या आपने ऐसे ही knowledgeable ज्ञान पाने के लिए हमारे कम्यूनिटी से फ्री मे जुड़े है नही ना तो अभी नीचे फोरम भरे और जुड़े।

दोस्तो जानकारी के साथ साथ हम कुछ laptops भी देखेंगे जिसे आप आपके हिसाब से खरीद सकते हो।

Laptop खरीदते समय देखे Processor या CPU कोनसा ले

ये पहली ही चीज़ बहुत important है जो है प्रॉसेसर, laptop लेते समय processor सही देखना जरूरी है।

Processor ये एक एकीकृत circuits से बना हुवा electronic डिवाइस है जो आपके कम्प्युटर या लैपटॉप मे सारे calculations यानि गणना को चलाता है। आसान शब्दो मे कहा तो laptop मे प्रॉसेसर हो रहे सारे processes यानि प्रक्रिया को चलाने मे मदत करता है। Processor ही एक मात्र है जो लैपटॉप मे 90% काम करता है।

तो सोचो ये सोचकर सही लेना कितना महत्वपूर्ण होगा और जिस पर ये प्रॉसेसर लगता है उसे ही मदरबोर्ड कहते है जो CPU (Central processing unit) होता है।

अब मार्केट मे बड़े और सबसे अच्छे प्रॉसेसर है Intel और AMD। ईसमेसे ज्यादा कर लोग इंटेल को लेते है क्यूकी ये बहुत पुरानी कंपनी है पर ऐसा नही की AMD अच्छा नही अभी अभी लोग इसे ले रहे है क्यूकी इसके प्रॉसेसर और ग्राफिक्स कार्ड्स बहोत अच्छे है।

लैपटॉप लेते समय दोनों की बात करे तो इंटेल ये आपको AMD से महँगा मिलेगा पर AMD जैसे value for money प्रॉडक्ट यानि अच्छा है। इंटेल की बात करे तो इनके processors के नाम i3, i5, i7 ऐसे है। इंटेल मे कुछ processors है Pentium, Xeon, Intel core dual, celeron जो अब पुराने हो चुके है इसीलिए इन्हे कभी भी नहीं लेना चाहिए। आप i3, i5, i7 इन्हे प्रेफर कर सकते हो इसमे भी i3 थोड़ा स्लो performance दे सकता है।

Laptop खरीदते समय देखे Processor या CPU कोनसा ले
Laptop खरीदते समय देखे Processor या CPU कोनसा ले

इंटेल प्रॉसेसर मे Generations होते है, उदाहरण के लिए समझो आपने 9th generation मे i7 प्रॉसेसर का लैपटॉप खरीदा है तो वो 10th generation मे के i7 से कम परफॉर्मेंस देगा, लेकिन अगर आपने i5 10th जेनेरेशन का लिया है तो वो 9th i7 से अच्छा होगा। और इसीलिए इंटेल के processors को देखते समय generations देखना बहुत जरूरी है।

Generations की सेम बात AMD के साथ भी है। AMD मे AMD Ryzen, Athlon और Threadripper ये कुछ processors है इसमे बजेट मे अच्छा Ryzen, Athlon को आप लेने की सोच सकते हो। Threadripper महंगा है क्यूकी इसे सिर्फ बड़े काम करने हो तो ही ले सकते हो।

Laptop लेते समय RAM को कैसे देखे – Laptop buying guide in Hindi

अगला है RAM जो बहुत महत्वपूर्ण है, RAM यानि random access memory होता है। लैपटॉप खरीदते समय इसे देखना इसीलिए important है क्यूकी RAM ये लैपटॉप की शॉर्ट टर्म मेमोरी होती है जो laptop चलाते वक्त programs को store करती है। एक बार वो प्रोग्राम बंद हो जाये तो RAM उस प्रोग्राम की memory को मिटा देता है।

RAM ज्यादा होना बहुत महुत्वपूर्ण होगा अगर आपको लैपटॉप को स्पीड से काम कारवां है तो। RAM भी 2GB, 4GB, 8GB, 10GB,… ऐसे होती है अगर आप एक साथ बहोत सारे सॉफ्टवेर, programs को चलाना चाहते है तो 8GB से आगे वाले RAM को देखे।

आप एक काम कर सकते हो एक तो लैपटॉप लेते समय ही ज्यादा RAM वाले ले सकते हो ज्यादा यानि आपको 8GB के ऊपर लेना सही होगा। नहीं तो कुछ लैपटॉप ऐसे आते है की उनको extra RAM लगाने के लिए स्लॉट होता है वो खरीद सकते यानि पहले आप कम RAM भी लेते हो तो भी बाद मे उसे बढ़ा सको।

Laptop लेने से पहले देखे Storage

अब है स्टोरेज जो एक important है जब आप लैपटॉप खरीदते हो। Storage यानि आपके जो भी files, folders, multimedia, सॉफ्टवेर, आदि जो भी होते है उनको स्टोर करने के लिए एक drive use होती है।

अब मार्केट मे 2 प्रकार के ड्राइव आते है जो है Hard drive (HDD) और Solid state drive (SSD) hard drive पुरानी है और SSD नयी है। इसमे फरक ये है की HDD मे सब parts moving यानि हिलने वाले होते है और SSD मे ऐसा नहीं होता है SSD मे chips होते है जो moving नही है। इसीके कारण SSD fast होती है HDD बोहोत स्लो काम करती है।

अगर आपको सारे programs को तेज चलाना चाहते है तो आप SSD को ही ले पर SSD महंगी है HDD से। इसके अलावा SSD टिकने के लिए भी अच्छी होती है, ज्यादा एनर्जि भी नही लेती है और कुछ भी आवाज नही करती है।

अब लैपटॉप लेते समय आप ऐसे भी लैपटॉप ले सकते हो जिसमे HDD और SSD दोनों भी लग सकती है। या फिर HDD वाले लैपटॉप लेकर उसमे external बाहर से SSD लगा सकते हो।

Graphics cards को देखे – Laptop buying guide in Hindi

लैपटॉप मे ग्राफिक्स कार्ड एक processor जैसा ही होता है जो मुख्यतः gaming, editing के बड़े सॉफ्टवेर के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

अगर आपको gaming का शोक है और बड़े games खेलना चाहते हो तो ही आप graphics कार्ड्स को लैपटॉप लेते समय देख सकते हो।

मार्केट मे Nvidia, AMD इनके ग्राफिक्स कार्ड्स को देख सकते हो।

सामान्य बाते जो लैपटॉप लेते समय देखनी चाहिए

कोनसे brand का laptop खरीदे

आपको कई सारे brands मिल जाएंगे अगर आप लैपटॉप लेने जाते हो मे एक ही बात कहूँगा की सभी ब्रांड अच्छे है। चाहे आप HP लो, Dell लो, Lenovo, असूस, आदि लो सभी अच्छे है।

पर आपको इसमे देखना क्या है इसमे आपको देखना है की आपको किस ब्रांड की सर्विस है जो जल्दी और अच्छी मिल जाये। आपके घर के पास Lenovo का सर्विस सेंटर है तो आप लेनावो खरीदो या फिर आपके हिसाब से आपको देखना होगा।

Laptop लेते समय खरीदे Extended warranty

ये भी एक प्रकार से बहोत महत्वपूर्ण point है जिसमे आप extended warranty को खरीद सकते हो। Extended warranty ये आपको लैपटॉप कंपनी से 2 – 3 साल ज्यादा warranty दे देता है जो काफी अच्छा है।

इसका फायदा मुझे खुद को भी हुवा है क्यूकी अगर आप 2 साल ज्यादा warranty लेते हो तो आप कुछ भी समस्या होनेपर फ्री मे उसे कर सकते है।

Laptop की बॉडी कोनसी ले – लैपटॉप लेते समय देखे ये बात

अब आपको laptop दो प्रकार की बॉडी मे मिलेगा एक प्लास्टिक और दूसरी मेटल बॉडी इन दोने मे दोनों भी अच्छी होती है।

आपका इस्तेमाल सही ढंग से है तो आप प्लास्टिक बॉडी को प्रेफर करो या फिर मेटल को चुनो।

Laptop दुकान से खरीदे या online

आपको इसमे आपके तरीके से देखना होगा यानि अगर घर के पास अच्छी स्पेशल लैपटॉप की दुकान है तो आप दुकान से खरीदे। इससे आपको लैपटॉप कुछ हो जाने पर आप दुकान मे से ठीक करवा सकते है वही ऑनलाइन थोड़ा वक्त लगता है।

निष्कर्ष – Conclusion of Laptop buying guide in Hindi

तो ये थे कुछ बाते जो आपको laptop लेते समय देखनी चाहिए जिससे आप सही लैपटॉप चुन पाये। आशा करता हु आपको समझ आया होगा की कोनसी है वो बाते जो लैपटॉप चुनने के समय देखनी चाहिए। कोई समस्या के लिए आप मुझसे कमेंट मे पूछ सकते है।

FAQ

क्या इस्तेमाल किया गया [second hand] लैपटॉप खरीदना चाहिए ?

इसका सीधा जवाब है नहीं खरीदना चाहिए पुराना लैपटॉप जो किसी ने इस्तेमाल किया हो। क्यूकी आपको भी पता नही की उसमे क्या खराब हो सकता है और वो क्यू बेच रहा है। Second hand लैपटॉप लेना एक risky हो सकता है बेहतर है नया ही खरीदे।

किस brand का लैपटॉप लेना चाहिए ?

जैसा की मैंने आपको उपर बताया सभी कंपनी या ब्रांड अच्छे ही है आप आपके हिसाब से आपके घर के पास किस की सर्विस जल्दी available हो ऐसे ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top