Online course website कैसे बनाये – Make online course website in Hindi

How to make feedback form in Hindi|...
How to make feedback form in Hindi| Feedback form kaise banaye | feedback form Kya hota hai

Subscribe to our newsletter!

[newsletter_form type=”minimal”]

ऑनलाइन कोर्स वेब साइट क्या है, वर्डप्रेस (WordPress) में ऑनलाइन कोर्स वेब साइट कैसे बनाये, [online course website kaise banaye], उसके लिए अच्छी होस्टिंग (hosting) कोनसी है, कोर्स का प्लगइन (plugin) कोनसा यूज़ करे, कोर्स वेब साइट के लिए सही डोमेन (domain) कैसे ले,सही और अच्छा थीम (theme) कोनसा ले, पेमेंट्स के लिए वूकमर्स (woocommerce) को कैसे सेटअप करे…

Online course website कैसे बनाये - Make online course website in Hindi
Online course website कैसे बनाये – Make online course website in Hindi

ऑनलाइन कोर्स वेब साइट क्या है ? – Introduction to course site

दोस्तों आपने उदमी (udemy), कोर्सेरा (coursera) के नाम तो सुने ही होंगे। ये दोनों भी लोकप्रिय ऑनलाइन कोर्स के वेब साइट्स है। जहा पर स्टूडेंट्स या छात्र नए किसी भी प्रकार के पाठ्यक्रम (Course) सीखने के लिए आते है। दोस्तों उदमी (udemy) पर १ लाख से भी ज्यादा के कोर्सेज है और उन्हें पढ़ने में भी ३० मिलियन छात्र मौजूद है।

सीधे शद्बों में कहा जाये तो ऑनलाइन कोर्स वेबसाइट ये घर बैठे नए कोर्स सिखने के लिए बनाये जाते है। दोस्तों सिर्फ पढ़ना ही नहीं तो आप इन वेब साइट्स पर अपने कोर्सेस पढ़ा भी सकते है और उससे पैसे भी कमा सकते है।
अगर आप भी कुछ ऐसे ही ऑनलाइन कोर्स वेब साइट बनाना चाहते हो और पैसे कामना चाहते हो तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए और जो बताया है वही ठीक से करे।

ऑनलाइन कोर्स साइट के लिए प्लेटफार्म – which platform to make

दोस्तों बोहोत सारे वेब प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस से आप ये ऑनलाइन कोर्स वेब साइट तैयार का सकते है पर शुरू से करने पर आपको साइट बनाने में बोहोत सारा समय लगेगा और बोहोत मेहनत भी लागेली। प्रोग्रामिंग लैंगुएजेस से आप तभी बना पाओगे जब आपको पूरी लैंग्वेजेस की जानकारी हो।

तो दोस्तों हम अभी कोर्स साइट के लिए मुफ्त और ओपन सोर्स यानी जो मुफ्त में सबको उपलब्ध है वो इस्तेमाल करेंगे। दोस्तों वो है वर्डप्रेस (wordpress), वर्डप्रेस फ्री और (CMS) यानी कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम मतलब सामग्री प्रबंधन है जो हमे इसे बनाने में मदत करेगा।

दोस्तों वर्डप्रेस भी PHP नामक लैंग्वेज से बनी हुई है जिसमे हम कई प्रकारकी वेब साइट्स बना सकते है। हमे वर्डप्रेस में ऑनलाइन कोर्स वेब साइट बनाने के लिए सिर्फ एक अच्छी होस्टिंग (hosting), अच्छा डोमेन (domain), कुछ प्लगिन्स (plugins), एक थीम (theme) और अन्य चीज़े लगेगी जो हम आगे डिसकस करेंगे।

अच्छी होस्टिंग कोर्स वेब साइट के लिए – good hosting for course site

दोस्तों किसी भी और कोनसी भी वेब साइट के लिए सबसे महत्वपूर्ण होती है उसकी होस्टिंग। होस्टिंग यानी ऑनलाइन कोर्स वेब साइट को कोई भी यूजर सही तरीके से और तेजी से एक्सेस कर सके उसे कोई भी प्रॉब्लम ना आये। सीधे शब्दों में होस्टिंग वो होती है जहाँपर आपके ऑनलाइन कोर्स वेब साइट की पूरी फाइल्स, वीडियोस, फोटोज सही तरीकेसे स्टोर यानी जमा होती है ताकि किसी यूजर यानी उपयोगकर्ता उसे आसानीसे एक्सेस कर सके।

दोस्तों अभी हम हम कोर्स वेब साइट को बनाने के लिए अच्छी होस्टिंग कहासे ख़रीदे वो देखेंगे। जो तेजी से और बिना किसी संकट के आपके कोर्स वेब साइट पर पहुचायेगी।

उस होस्टिंग का नाम है ” ब्लू होस्ट ” दोस्तों ब्लूहोस्ट की ख़ास बात है की वो सबसे तेज वेब साइट को करती है, मार्किट से बोहोत सस्ती भी है, अपने ऑनलाइन कोर्स बनाने के लिए तो सबसे बेहतर है और खुद वर्डप्रेस भी इसे लेने की सलाह देता है।

अगर आप इस लिंक पर क्लिक करके Sign Up करते हो तो आपको मेरी तरफ से आपको डिस्काउंट के साथ साथ डोमेन और (SSL) भी मुफ्त में मिलेगा। होस्टिंग अभी ले और ज्यादा डिस्काउंट पाने के लिए यहाँ क्लिक करे या फिर निचे फोटो पर क्लिक करे।

Buy discount hosting - ख़रीदे डिस्काउंट में होस्टिंग
Buy discount hosting – ख़रीदे डिस्काउंट में होस्टिंग

सही डोमेन कैसे ले कोर्स वेब साइट वेब साइट के लिए – choose domain for course site

दोस्तों अब आपने आपके कोर्स साइट के लिए अच्छी होस्टिंग खरीदी होगी अब बात करते है डोमेन कैसे चुने। डोमेन चुनने के लिए भी कुछ पॉइंट्स है जो अभी में आपको दे रहा हु।

  • डोमेन का नाम नाम छोटा होना होना चाहिए
  • नंबर या डैश (dash “-“) का यूज़ मत करो
  • डबल लेटर्स मत यूज़ करो
  • एक्सटेंशन (extension) सही चुनो
  • ज्यादा आइडियाज के लिए डोमेन नेम का उसे करो जैसे (leandomainsearch)

उदहारण के लिए में, drushyaindia.tech ये एक मेरा डोमेन है ये छोटा भी और याद रखने में आसान भी है। इसमें कोई भी नंबर या डैश नहीं है, न कोई डबल लेटर्स, एक्सटेंशन भी टॉप लेवल का ही है। तो कुछ इस तरीकेसे आप सही डोमेन आपके ऑनलाइन कोर्स वेबसाइट बनाने के लिए यूज़ कर सकते हो।

प्लगइन कोनसा यूज़ करे ऑनलाइन कोर्स वेब साइट के लिए – plugin for course site

दोस्तों अब तक हमने वर्डप्रेस क्यों चुने, होस्टिंग कहा से ले और डोमेन कैसे ले ये देखा अब बात करते है की कोर्स साइट के लिए बेहतर प्लगइन कोनसा है।

दोस्तों हमे वर्डप्रेस में कोर्स वेब साइट बनाने के लिए कई प्रकारके प्लगिन्स मिल जाते है पर हम जो इस्तेमाल करेंगे वो सबसे अच्छा और ज्यादा सेटिंग्स यानी समायोजन वाला है। टुटर LMS ये प्लगइन का नाम है जो हमे इस वेब साइट को बनाने में मदत करेगा।

चलिए सबसे पहले तो इस प्लगइन के विशेषताएं को देखते है।

  • आप इसे किसी स्कूल या कॉलेज को भी बनाकर बेच सकते हो
  • इसमें प्रशिक्षक यानी इंस्ट्रक्टर्स प्राइवेट में रहते है
  • इस प्लगइन में प्रश्नोत्तरी यानी क्विज, असाइनमेंट और लेसंस बड़ी आसानीसे बना सकते है
  • इसमें कोर्स बिल्डर यानी निर्माता भी बहेतर है
  • आप किसी भी कोर्स को किसी भी दाम में बेच सकते हो या फिर फ्री में भी दे सकते हो
  • लनर्स यानी शिक्षार्थियों को भी आसानीसे संभाल सकते हो
  • कोर्स के वीडियो अपलोड करने के लिए आप यूट्यूब (youtube), विमो (vimeo) और इतर वीडियो होस्टिंग जैसे AWS बकेट के लिंक्स भी यूज़ कर सकते हो
  • वूकमर्स (woocommerce) को भी इस्तेमाल कर सकते हो
  • पेमेंट्स को भी पेपाल (paypal), बैंक ट्रांसफर और इ-चेक से ले या भेज सकते हो
  • दूसरे इंस्ट्रक्टर से बेचे हुए कोर्सेज के कमीशन (commission) भी ले सकते हो
  • स्टूडेंट्स की ग्रोथ को भी चेक कर सकते हो

तो ये थे इसके फीचर्स इसे आप सीधा आपके वर्डप्रेस एडमिन डैशबोर्ड से प्लगिन्स ऑप्शन से ले सकते हो। या फिर इस लिंक पर क्लिक करके भी आप डाउनलोड कर सकते हो।

ये प्लगइन मुफ्त है पर अगर आप इसका प्रो खरीद लेते है तो ज्यादा फीचर्स को इस्तेमाल करेंगे जैसे स्टूडेंट्स के लिए सर्टिफिकेट, कोर्स खरीदने के बाद चालान या पर्ची बनाना ऐसे बोहोत कुछ कर सकते हो।

ज्यादा डिस्काउंट के लिए आप यहाँ क्लिक करके ले सकते हो।

सही थीम (theme) ऑनलाइन कोर्स साइट के लिए – best theme for course website

अब हमने प्लगइन को देख लिया अब बारी है एक अच्छी थीम (theme) की। हमे ऑनलाइन कोर्स वेब साइट बनाने के लिए जो भी थीम चाहिए होगा वो मोबाइल पे और डेस्कटॉप पर सही तरीकेसे चलना चाहिए, वो थीम तेजी से वेब ब्राउज़र में खुलना चाहिए, SEO ऑप्टिमाइज़ यानी अनुकूलन होना चाहिए।

और इन बातो का ध्यान रखते मैंने एक सही थीम को चुना है उसका नाम है Docent थीम जो फ्री और प्रो में भी अवेलेबल है। आप इसे वर्डप्रेस डैशबोर्ड के थीम ऑप्शन से इनस्टॉल कर सकते है। यहाँ से भी डाउनलोड कर सकते है।

इस थीम का प्रो वर्जन भी बोहोत अच्छा है जो काफी फीचर्स हमे देता है। डिस्काउंट के लिए आप यहाँ क्लिक करके खरीद सकते हो।

निष्कर्ष – Conclusion

तो दोस्तों कुछ इस तरह से आप आपके लिए ऑनलाइन कोर्स वेबसाइट को बना सकते है और उससे पैसे भी कमा सकते है।
अगर आप मैंने जो बताया वही फॉलो करते हो तो आप सक्सेसफुल और सही कोर्स साइट को बना सकते है।
कैसे लगे आपको हमे कमैंट्स में जरूर बताये…
और ऐसे ही इनफार्मेशन के लिए अभी हमारे कम्युनिटी से जुड़े और अपने प्रोब्लेम्स को आसानीसे समाधान पाए

जुड़ने के लिए निचे दिया गया फॉर्म को भरे

Subscribe to our newsletter!

[newsletter_form type=”minimal”]

Scroll to top