WordPress क्या होता है? WordPress course इन हिंदी – सीखो WordPress को

Subscribe to our newsletter!

[newsletter_form type=”minimal”]

वर्डप्रेस क्या होता है [wordpress kya hota hai], वर्डप्रेस किसके लिए है, wordpress में वेबसाइट कैसे बनाये, wordpress.com और wordpress.org में क्या अंतर है, वर्डप्रेस क्यों इस्तेमाल करे, वर्डप्रेस होस्टिंग कैसे ले, वर्डप्रेस प्लगइन [plugins], थीम [themes], पेजस [pages], सेटिंग्स क्या है…

वर्डप्रेस क्या है ? – what is WordPress in Hindi

दोस्तों आपने वर्डप्रेस का नाम तो सुना ही होगा अगर कोई भी व्यक्ति या ब्लॉगर नयी साइट बनाने की सोचता है तो उनके सामने वर्डप्रेस का नाम आता ही है। इस वेबसाइट ज्ञान आर्टिकल में हम वर्डप्रेस के बारे में ऊपर से निचे तक सब कुछ जानेंगे। वर्डप्रेस क्या है, किसके लिए है, वर्डप्रेस के दो प्रकार, उसमेसे बेहतर कोण, वर्डप्रेस के सेटिंग्स और बोहोत कुछ तो बने रहे हमारे साथ और पूरा आर्टिकल पढ़े ताकि सारी समस्या का समाधान हो।

WordPress क्या है? WordPress किसके लिए है - पूरी जानकारी हिंदी में
WordPress क्या है? WordPress किसके लिए है – पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों वर्डप्रेस की शुरुवात २७ मई २००३ को हुई थी। वर्डप्रेस को अमेरिकन डेवलपर मैट मुलंवेग [Matt Mullenweg] ने पहले बनाया था। दोस्तों वर्डप्रेस एक फ्री और ओपन सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है जो PHP नामक प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेस से बनी हुई है जो एक वेबसाइट डेवलपिंग लैंग्वेज है।

सीधे शब्दों में कहा जाए तो वर्डप्रेस से हम कई तरह के वेब साइट्स बना सकते है बिना किसी कोडिंग को किये। हमे वेबसाइट बनाने के लिए ज्यादा मेहनत लेने की कोई जरूरत नहीं हम आसानीसे वर्डप्रेस में वेबसाइट को कुछ मिनटों में बना सकते है।

वर्डप्रेस किसके लिए है – What is WordPress for

वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स फ्री वेबसाइट बिल्डर टूल है जो हर कोई इस्तेमाल कर सकता है। दोस्तों अभी हम देखेंगे की वर्डप्रेस किसके लिए है और कोण कोनसी वेब साइट्स हम तैयार कर सकते है।

ब्लॉगर्स [bloggers] या कंटेंट राइटर [content writer] वर्डप्रेस को सबसे ज्यादा पसंद करते है क्युकी वर्डप्रेस जब बनायीं गयी थी तब वो ख़ास कर ब्लॉग्गिंग के लिए ही बनाई गयी थी। ब्लॉग्गिंग वेबसाइट बनाना वर्डप्रेस में बोहोत आसान है सिर्फ हमे वर्डप्रेस सेट अप करने के बाद एक अच्छी थीम और कुछ प्लगिन्स को इनस्टॉल करना पडता है। जिसकी हम आगे चर्चा करेंगे

ब्लॉगर्स के अलावा वर्डप्रेस में हम ऑनलाइन शॉप यानी ई-कॉमर्स [e-commerce] वेबसाइट को भी आसानीसे बना सकते है। इसके अलावा ऑनलाइन टूल्स वेबसाइट को भी बनाया जा सकता है। फोरम साइट, बिज़नेस वेबसाइट, स्टैटिक यानी स्थिर साइट को वर्डप्रेस में बनाया जा सकता है। तो कुछ इस टाइप्स के साइट बना सकते है।

वर्डप्रेस के दो प्रकार कोनसे है – types of wordpress

दोस्तों वर्डप्रेस में दो प्रकार आते है। एक है wordpress.com और दूसरा है wordpress.org चलिए जानते है इस दोने में क्या फरक है।

wordpress.com और wordpress.org मे क्या अंतर है

दोस्तों wordpress.com और wordpress.org ये दोनों के कार्यप्रणाली एक जैसी ही है पर दोनों को चलाने का तरीका बोहोत अलग है। सीधे शब्दों में कहा जाये तो wordpress.com ये खुद वर्डप्रेस कंपनी बेचती है और wordpress.org ये वर्डप्रेस कंपनी की ही है पर ओपन सोर्स यानी फ्री और ज्यादा फीचर्स के साथ आती है।

wordpress.com के लिए होस्टिंग खरीद ने की कोई जरुरत नहीं सिर्फ डोमेन खरीदना पड़ता है। wordpress.com का प्लान खरीद ने के बाद आपको सारे फीचर्स और होस्टिंग मिल जाती है। लेकिन उनके प्लान्स बोहोत महंगे होते है। wordpress.org पर हमे डोमेन और होस्टिंग लेनी पड़ती है जो सस्ते में अच्छी मिल जाती है। वर्डप्रेस के लिए अच्छी होस्टिंग कैसे चुने इसे हम आगे देखेंगे।
तो मेरे अनुभव और ख्याल से आपको wordpress.org के साथ ही जाना चाहिए जो हम आगे देखेंगे।

वर्डप्रेस को कैसे चलाते है – Requirements for wordpress

दोस्तों अब तक हमने वर्डप्रेस क्या है और किसके लिए है ये देखा अभी हम देखेंगे वर्डप्रेस चलाने के लिए कोनसी चीज़ो की जरुरत होती है। दो महत्व पूर्ण चीज़ो के साथ वर्डप्रेस को चला सकते है होस्टिंग और डोमेनहोस्टिंग को हम अगले पॉइंट में देखेंगे पर अभी डोमेन को देखते है।

डोमेन के बिना हम वर्डप्रेस को चला ही नहीं सकते। डोमेन यानी आपके वेबसाइट का नाम होता है जो उजर्स को आपके साइट तक पहुँचता है। उदहारण के लिए इस वेबसाइट नाम है spaceinhindi.in तो ये मेरा डोमेन नेम हुवा। तो ये होता है डोमेन।

वर्डप्रेस के लिए सही होस्टिंग कहासे ले – best hosting for wordpress

दोस्तों वर्डप्रेस होस्टिंग वेबसाइट लिए सबसे महत्व पूर्ण होती है। होस्टिंग सही चुनने से आपके वेबसाइट को किसी यूजर तक पहुंचने में स्पीड मिलती है बड़ी तेजी से और बिना किसी दुविधा के यूजर आपके वेबसाइट पर आता है। इसीलिए सही होस्टिंग चुनना वर्डप्रेस वेबसाइट चलाने के लिए अच्छा होता है। तो अभी में आपको वर्डप्रेस के लिए अच्छी और सस्ती होस्टिंग बताऊंगा।

दोस्तों ब्लूहोस्ट [bluehost] ये है उस होस्टिंग का नाम, ये होस्टिंग बाकि होस्टिंग से सबसे अच्छी है। खुद वर्डप्रेस भी इसे लेने की सलाह देता है। और सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की ये आपको २४ बाय ७ सपोर्ट यानी मदत करने को तैयार रहता है।

इस लिंक पर या निचे दिए गए फोटो पर क्लिक करके आप इस वर्डप्रेस होस्टिंग को खरीद सकते है। इस लिंक से खरीद ने पर आपको ऑफर्स में फ्री में डोमेन, SSL और सिक्योरिटी भी मिलेगी। तो अभी क्लिक करे।

what is wordpress in hindi buy hosting now
Buy bluehost hosting with great discount now

वर्डप्रेस को कैसे इनस्टॉल करते है ब्लूहोस्ट में – install wordpress in bluehost

एक बार अपने ब्लूहोस्ट से होस्टिंग खरीद ली तो वर्डप्रेस को इनस्टॉल करना आसान है।

  • एक बार आप ब्लूहोस्ट डैशबोर्ड में लॉगिन हो जाते हो तो आपको मेनू बार में “वेबसाइट” ऑप्शन देखना होगा और क्लिक करना पड़ेगा।
  • आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसपर आपको शुरुवात में वर्डप्रेस का बड़ा लोगो दिखाई देगा आपको उस लोगो पर क्लिक करके “इनस्टॉल” बटन पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने नया फॉर्म खुलेगा उस फॉर्म को सही तरीकेसे भरकर आप वर्डप्रेस को इनस्टॉल कर सकते हो

वर्डप्रेस में प्लगिन्स क्या होता है – what plugins in wordpress

एक बार आप सही तरीकेसे वर्डप्रेस को इनस्टॉल कर लेते हो तो आप आपके साइट डोमेन के वर्डप्रेस डैशबोर्ड से लॉग इन करना होगा। लॉग इन होने के बाद आपको वहापर बोहोत से ऑप्शंस दिखेंगे उसमेसे एक ऑप्शन है प्लगिन्स।

असल में वर्डप्रेस में प्लगिन्स ये एक कोड होता है। सीधे शब्दों में प्लगिन्स ये आपके साइट को अच्छे फीचर्स को लगाने में मदत करता है। प्लगिन्स ऑप्शन में आपको कई तरीके के प्लगिन्स देखने को मिलेंगे जो वेबसाइट को अच्छे और बेहतर बनाते है। कुछ इम्पोर्टेन्ट प्लगइन है जैसे योस्ट SEO [yoast SEO], इन्सर्ट हैडर्स एंड फ़ूटेर्स, पेज बनाने के लिए एलेमोंटेर [elementor] और बोहोत कुछ. आप सर्च करके उस वर्डप्रेस प्लगइन को लगा सकते है।

वर्डप्रेस में थीम्स क्या है – what is wordpress themes

वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने के लिए इम्पोर्टेन्ट होता है थीम [theme] थीम यानी आपके वेबसाइट का फ्रंट एन्ड यानी यूजर को दिखने वाला होता है। आप को वर्डप्रेस में कई सारे प्रकार के थीम्स मिलते है जो आप आसानीसे लगा पाओगे।

थीम्स लगाने के लिए आपको वर्डप्रेस डैशबोर्ड से “अपीयरेंस” ऑप्शन के अंदर “थीम्स” का ऑप्शन मिल जायेगा वहापर आप तरह तरह के थीम्स को लगा सकते हो।

तो दोस्तों ये कुछ इम्पोर्टेन्ट वर्डप्रेस डैशबोर्ड के ऑप्शंस हमने देखे बाकि और भी है जो आप आसानीसे समझ सकते हो एक एक को क्लिक करके और उसे जानके अगर आपको कोई ऑप्शन या प्लगइन समझ नहीं आता है तो आप हमे हमारे सोशल मीडिया फेसबुक या लिंकेडीन से बात कर सकते हो और जान सकते हो।

निष्कर्ष – conclusion

दोस्तों ये हमने देखा की वर्डप्रेस क्या है ? किसके लिए है ? वर्डप्रेस में साइट कैसे बनाये ? होस्टिंग कोनसी चुने और बोहोत कुछ। आशा करता हु आपको समझ आया होगा नहीं आया तो फिरसे एक बार पढ़िए और कमेंट कीजिये।

ऐसेही टेक्नोलॉजी से भरी आर्टिकल को पढ़ने के लिए अभी हमारे कम्युनिटी से जुड़ जाये। जुड़ने के लिए निचे दिया गया फॉर्म भरे

Subscribe to our newsletter!

[newsletter_form type=”minimal”]

13 thoughts on “WordPress क्या होता है? WordPress course इन हिंदी – सीखो WordPress को

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top