Event management क्या होता है और इसे कैसे करे [Courses] ?

इस पोस्ट मे हम देखेंगे क्या है event management, इवैंट मैनेजमेंट क्षेत्र मे कौर्सेस और संस्थाए और किन किन क्षेत्र मे कैरियर का मौका है…

Event management यानि कार्यक्रम व्यवस्थापन ये तो आपने सुना ही होगा नहीं भी सुना है तो कोई बात नहीं। क्यूकी आज के इस आर्टिक्ल मे देखने वाले है की क्या है event management और अगर इसे सीखना है तो कैसे और कहासे सीखा जाए।

Event management क्या होता है और इसे कैसे करे [Courses] ?
Event management क्या होता है और इसे कैसे करे [Courses] ?

दोस्तो ये वैबसाइट आप जैसे लोगो के लिए ही बनाई गयी है जहापर आपको Educational, technology, business, आदि मे जानकारी मिलती है अभी हमारे फ्री कम्यूनिटी से जुड़कर हमारी मदत करे और सीधे अपने mails मे जानकरी पाये ।

Event management क्या होता है ?

दोस्तो आसान भाषा मे कहा जाए तो इवैंट मैनेजमेंट यानि किसी भी कार्यक्रम को अच्छे तरीकेसे चलाने के लिए व्यवस्थापन करना होता है कार्यक्रम व्यवस्थापन।

किसी भी कार्यक्रम या शो मे उसका flow कैसे रहेगा, stage कैसे सजाया जाएगा, sound system कैसे होगी, रिकॉर्डिंग करना, आदि चीज़ों को handle करना ही होता है event management।

दोस्तो पहले इवैंट मैनेजमेंट के लिए कोई scope नही था क्यूकी तब ना कोई बड़े बड़े शो होते थे ना कोई इवैंट पर अब वैसा नहीं है और इसीलिए ही आज इस क्षेत्र को बहोत स्कोप आया है।

इवैंट मैनेजमेंट ये क्षेत्र अभी तकनीक से भरपूर और व्यवसायिक बन गया है। कार्यक्रम व्यवस्थापन की सेवाए अब सांस्कृतिक, वैयक्तिक और संस्थात्मक स्तर पर ली जाती है जिससे इसका स्कोप बोहोत ज्यादा बड़ा है।

अवार्ड शो, फ़ैशन या सेलेब्रिटी शो, फिल्म अवार्ड्स, रोड शोज, गायन कार्यक्रम, कॉर्पोरेट शो, शादी, birthdays, खेल संबन्धित कार्यक्रम, educational shows, gathering और आदि के management करने के लिए इन Event management की मदत ली जाती है।

दोस्तो अब हम देखते है आपको इवैंट मैनेजमेंट मे किस जगह पर कैरियर मोका उपलब्ध हो सकता है।

इवैंट मैनेजमेंट मे कैरियर का मोका

दोस्तो कॉर्पोरेट houses, इवैंट मैनेजमेंट companies, स्पोर्ट्स मार्केटिंग फ़र्म, इंटरनेशनल स्पोर्ट्स इवैंट, स्टार होटेल्स, क्लब हौसेस, रेडियो stations, विज्ञान companies, शॉपिंग मोल्स, सुपर मार्केट्स, टीवी channels, मीडिया हौसेस, educational organization इन सारे और काही सारे जगह पर काम करने का मौका मिल सकता है।

दोस्तो चलिये अब हम इसे सीखने के लिए क्या कर सकते है कहापर जा सकते है इसे देखते है।

1 – National academy of Event management & Development

दोस्तो ये इवैंट मैनेजमेंट सीखने के लिए एक अकादेमी है इस अकादेमी के सिलैबस मे आपको advertising, मीडिया मैनेजमेंट, ब्रांड मैनेजमेंट, travels आदि चीजे सिखाई जाती है।

2 – BBA in event management & public relation

इस कोर्स का कालावधि 3 वर्ष का होता है और इसे कोई भी इंसान 12 पास हो वो कर सकता है। दोस्तो इस कोर्स को university की मान्यता है जो इसे और भी बेहतर बनाता है।

3 – MBA in event management & पब्लिक relation

ये भी कोर्स आप बीबीए के बाद कर सकते हो या फिर कोई भी किसी भी क्षेत्र मे ग्रेजुएट भी कर सकता है। इस कोर्स का कालावधि 2 साल का होता है ।

4 – Post graduate diploma in aspects of media, marketing & events

कोई भी क्षेत्र मे ग्रेजुएट मनुष्य इस कोर्स को कर सकता है इसका काल 1 साल का ही होता है। इसके सिलैबस मे मैनेजमेंट टैलंट, advertising, सेल्लिंग, मार्केटिंग, पब्लिक figure, मीडिया मैनेजमेंट और इवैंट मैनेजमेंट को सिखाया जाता है।

यही नहीं तो इवैंट मैनेजमेंट संबन्धित तकनीक को भी बारिकेसे सिखाया जाता है।

5 – Diploma in aspects of media, marketing & events

इस कोर्स का काल सिर्फ 1 साल ही होता है और इसे कोई भी 12 वी पास कर सकता है । इसके सिलैबस मे मुखतः मार्केटिंग, advertising & मीडिया मैनेजमेंट को सिखाया जात है।

6 – Post graduate diploma in event management & public relations

कोई भी ग्रेजुएट किसी भी क्षेत्र मे व्यक्ति इसे कर सकता है और इसका काल सिर्फ 1 साल का ही होता है।

इसके सिलैबस मे इवैंट को मनाने के लिए लगने वाले तंत्र और कौशल्य को सिखाया जाता है।

7 – National institute of event management

ये एक national इंस्टीट्यूट है जो आपको इवैंट मैनेजमेंट के सिलैबस को सिखाएगा।

तो दोस्तो ये थे कुछ संस्थाए और कौर्सेस जो आप कर सकते हो।

दोस्तो इन सभी कौर्सेस को आप NIEMIndia यहा पर कर सकते हो।

Software Programming क्या है और कैसे सीखे

निष्कर्ष

तो दोस्तो आप सबने देखा की क्या है इवैंट मैनेजमेंट, इसे कैसे और कहासे सीखे और किन जगहो पर इस क्षेत्र मे काम कर सकते हो।आशा करता हु आपको अच्छा लगा होगा अगर कोई समस्या है तो आप कमेंट कीजिये आपको जवाब जरूर मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top