Software Programming क्या है और कैसे सीखे

दोस्तो आपने सॉफ्टवेर ये शब्द तो सुना ही होगा कई लोगो को ये क्या है पता भी होगा ऑर कई सारे लोगो को इसे सीखना भी है। तो इसी समस्या को आज के इस आर्टिकल मे हम जानेंगे की क्या होता है सॉफ्टवेर, क्या होता है software programming और इसे कैसे सीखा जाता है।

तो चलिये स्वागत है आपका शुरू करते है करने से पहले अगर आप पहली बार इस वैबसाइट पर आए है और कुछ नया सीखना चाहते है अभी आप हमारे community मे फ्री मे जुड़ सकते है।

Software programming जानने से पहले हमे ये जानना होगा की सॉफ्टवेर क्या होता है ऑर programming क्या होती है। क्यूकी जब हम किसी भी विषय मे basics को जान लेते है तो उस विषय मे चीजे समझना आसान हो जाती है।

Table of Contents

Software Programming क्या है और कैसे सीखे
Software Programming क्या है और कैसे सीखे

Software क्या होता है ?

आपने अगर सॉफ्टवेर ये शब्द सुना है तो इसके साथ Hardware ये शब्द भी सुना होगा जो सॉफ्टवेर के विरुद्ध होता है। OK आसान भाषा मे कहे तो जो electronic चीजे हम सबको आखो से दिखती है और उसे हाथ लगाने पर महसूस भी किया जाता है उन चीज़ों को कहते है Hardware।

अब इसके ही विरुद्ध है SOFTWARE यानि जो आखो से आसनीसे देखि जाती है पर हाथ लगाने पर महसूस नहीं होती है इसे ही कहते है सॉफ्टवेर।

दोनों के उदाहरण के लिए बताऊ तो आपके computer का CPU, Monitor, keyboard, mouse ये सभी hardware है। और जब आप आपके computer को चालू करने के बाद monitor स्क्रीन पर जो भी कुछ क्रिया करते हो या फिर जो भी कुछ आपको दिखता है पर हाथ लगाने पर महसूस नहीं होता उसे ही कहते है Software। जैसे आपका Windows सिस्टम, उसमे पैंट, Microsoft Office, आदि।

एक राज की बात बताऊ ये अभी आप इस वैबसाइट को देख रहे हो ना ये भी एक Software ही है जो Software programming से बनाई गयी है। आप जो भी कुछ internet पर देखते हो या फिर आपके मोबाइल मे किसी app को चलाते हो तो वो भी एक सॉफ्टवेर ही है।

तो क्या आप ऐसे चीजे सीखना नहीं चाहोगे जिससे Apps, games, आदि को बना सकते है। दोस्तो क्या आप जानते हो की भारत सारी दुनिया मे सबसे बड़ी सॉफ्टवेर industry बन गयी है जिसे आम तौर पर IT यानि information technology [माहिती तंत्रज्ञान ] कहा जाता है।

भारत मे कई सारी बड़ी बड़ी कंपनी या है जो इस क्षेत्र मे यानी सॉफ्टवेर मे काम करती है जैसे टाटा जी की TCS, Wipro, कॉग्निज़ेंट, आदि।

अब तो आपको सॉफ्टवेर क्या है समझ मे आया होगा अब जानते है सॉफ्टवेर programming क्या होती है।

Software programming क्या है ?

आसान भाषा मे इसे कहा जाए तो सॉफ्टवेर प्रोग्राममिंग ये एक प्रक्रिया है जिससे कई प्रकार के सॉफ्टवेर स को बनाया जाता है। अभी इसमे आखिर आपको सीखना क्या होता है इसमे आपको Programming language सिखनी होती है की जिससे आप सॉफ्टवेर को बना पाये।

Programming language ये एक कम्प्युटर के लिए भाषा होती है जिसे हम आप सीखकर और टाइप कर कम्प्युटर को किसी काम को करने के लिए हुकुम दे सकते है। इसे ही आपके सीखना होता है जिससे आप प्रोग्राममिंग कर सके और तरह तरह के सॉफ्टवेर बना सके।

वैसे Programming language कई सारे है इसे हम किसी दूसरे आर्टिक्ल मे देखेंगे पर अभी तो आपको ये समझ आया ऐसी आशा करता हु और आगे बढ़ता हु।

Software programming कैसे सीखे ?

दोस्तो अभी मे आपको यहापर 11 ऐसे courses बताऊंगा जिससे आप प्रोग्राममिंग सीख सको जो भारत सरकार के under आते है।

1 – डिप्लोमा इन सॉफ्टवेर प्रोग्राममिंग [Diploma in software programming]

कोई भी व्यक्ति जो किसी भी शाखा मे graduate हुवा है वह इसे कर सकता है। इस डिप्लोमा कोर्स के syllabus मे आपको कम्प्युटर प्रोग्राममिंग language जैसे C ऑर C++ को सिखाया जाता है। इसके अलावा JAVA advance नामक लोकप्रिय language भी सिखायी जाती है।

यही नहीं तो programming कैसे की जाती है इसके practical भी दिये जाते है। इस कोर्स का अवधि 3 से 4 महीने तक होता है और फी 25 हजार होती है।

2 – डिप्लोमा इन सॉफ्टवेर टेस्टिंग [Diploma in software testing]

इस डिप्लोमा कोर्स को programming language और database को जानने वाले लोग कर सकते है। इसका अवधि 4 महीने का होता है ऑर फी 18 हजार होती है। इसमे मुखतः आपको सॉफ्टवेर परीक्षण का syllabus पढ़ाया जाता है।

3 – डिप्लोमा इन आंड्रोइड प्रोग्राममिंग [ Diploma इन Android programming]

इस डिप्लोमा कोर्स का अवधि भी 3 से 4 महीने का होता है जिसमे आपको Android programming कैसे की जाती है ये सिखाते है। आंड्रोइड यानी आप जो मोबाइल मे App इस्तेमाल करते हो वही बनाना होता है। आंड्रोइड programming language के साथ साथ कई प्रकार के design layout सिखाये जाते है और Google Playstore पर प्रकाशित कैसे करे ये भी।

इसमे सिर्फ 30 लोग ही एक बैच मे होते है जिसका शुल्क 25 हजार तक का होता है।

4 – कम्प्युटर सॉफ्टवेर [Computer software]

इस कोर्स मे आपको MS office के software Excel, Word, Powerpoint, आदि और internet, tally, इन्हे पढ़ाया जाता है। इसका अवधि 2 महीने का होता है और फी 4 हजार रुपये होती है।

5 – डेस्कटॉप पब्लिकेशन [Desktop publication]

डेस्कटॉप publication नामक कोर्स सॉफ्टवेर प्रोग्राममिंग का ही है जो 2 महीने का होता है ओर इसकी फी सिर्फ ४००० रुपये ही होती है। इस कोर्स मे प्रिंटिंग प्रैस और विज्ञान क्षेत्र मे की designs का syllabus होता है। इस कोर्स मे आपको softwares जैसे Corel Draw, photoshop, page maker इनको चलाना सिखाया जाता है। सिर्फ ३० लोग ही एक बैच मे हिस्सा ले सकते है।

6 – Computer hardware, maintenance, इन्स्टालेशन, networking & multimedia

इस सॉफ्टवेर क्षेत्र के कोर्स को दसवी और दसवी के उपर के विद्यार्थी कर सकते है। इस कोर्स के syllabus मे आपको operating system, multimedia processing, scanner, प्रिंटर, windows XP professional, Networking fundamentals, हार्डवेर और सॉफ्टवेर के समस्या का निराकरन करने की technology सिखायी जाती है।

ये कोर्स सिर्फ 2 महीने और फी 4000 रुपये ही होती है।

7 – एडवांस्ड कम्प्युटर नेटवर्किंग – Advanced computer networking

ये कोर्स का कालावधि 2 महीने और फी मात्र 7500 रुपये ही होती है। अगर आपको नेटवर्क administrator होना है तो ये कोर्स कर सकते हो।

इस कोर्स के अभ्यास मे नेटवर्किंग fundamentals, window server, users group, policy management, डिस्क management, linux के बारे मे सिखाया जाता है।

8 – डिप्लोमा इन इन्फॉर्मेशन सेकुरिटी मैनेजमेंट – Diploma in information security management

इस सॉफ्टवेर प्रोग्राममिंग क्षेत्र मे इस कोर्स का कालावधि 6 महीने का होता है और फी 1 लाख 25 हजार होती है। हम इन दिनो मे हररोज देखते ही है बोहोत सारे डाटा चोरिया या फिर साइबर क्राइम हो रहे है इसी समस्या को हल करने के लिए ये कोर्स है। इस कोर्स के अभ्यास मे आपको इन्फॉर्मेशन सेकुरिटी मैनेजमेंट मे fundamentals, ethical hacking, वेब application security, सर्विसेस अँड सर्वर, disaster रिकवरी मैनेजमेंट आदि को सिखाया जाता है।

इस कोर्स को नेटवर्किंग मे सर्टिफिकेट लेने वाले और किसी भी क्षेत्र मे graduate विद्यार्थी सीख सकते है।

9 – एडवांस्ड डिप्लोमा इन इन्फॉर्मेशन सेकुरिटी मैनेजमेंट

इस सेकुरिटी कोर्स मे आपको advanced इन्फॉर्मेशन सुरक्षितता के बारे मे सिखाया जाता है। इसमे सभी आठवे कोर्स के सिलैबस मे आधिक ज्यादा concepts को बेहतर और ज्यादा सिखाया जाता है।

इस कोर्स का काल 6 महीने और फी 1 लाख 30 हजार रुपये होता है और एक बैच मे 30 लोग ही होते है।

10 – Diploma in data base administrator

अगर आपको सॉफ्टवेर का थोड़ा भी ज्ञान है तो शायद आपको पता होगा की डाटा बेस क्या होता है। नहीं भी पता है तो मे आपको बताता हु Data base भी एक प्रकार की programming language ही होती है जो data यानि माहिती का व्यवस्थापन करने के लिए इस्तेमाल की जाती है।

उदाहरण के लिए आप एक website को ले सकते हो जैसे की ये मेरा ब्लॉग अब इसमे जीतने भी आर्टिक्ल है फोटोस है वो सभी data है जिसे मैंने data base मे डाला है जो माहिती का व्यवस्थापन सही तरीकेसे करता है। मे अपने माहिती को कभी भी डाटा बेस से मिटा, दाल और अपडेट कर सकता हु।

इस कोर्स का काल 6 महीने और फी 50 हजार रुपये होती है जिसमे एक बैच मे सिर्फ 30 लोग ही सीख सकते है।

दोस्तो अब कोर्स तो देख लिए की जिससे आप software programming को सीख सकते हो और ढेर सारे पैसे कमा सकते हो पर ये कोर्स जो हमने देखे ये सीखे कहासे।

ये सभी कोर्स को आप IDEMI नामक शिक्षण संस्था मे आसनीसे सीख सकते हो आप उनकी वैबसाइट www.ideme.org ओर ईमेल training@idemi.org पर जाकर visit कर सकते हो यी फिर इस पते पर भी जा सकते हो। IDEMI ये एक सरकार मान्य शिक्षण संस्था है जिसका नाम Institute for design of electrical measuring instruments है।

पता :- IDEMI, पूर्व द्रुतगति मार्ग, एवरार्ड नगर, स्वतंत्र तात्या टोपे मार्ग, चूनाभट्टी, मुंबई- 400022

Free मे कैसे सीखे

दोस्तो इन courses को आप मुफ्त मे भी सीख सकते हो आपको सिर्फ यूट्यूब पर सर्च कर सीखना है। लेकिन मुफ्त मे सीखने मे बोहोत फरक होता है आपको certificate नही मिलता है जिससे आपको जॉब ढूँढने मे तकलीफ होती है। इसके उलट अगर आप certification के कोर्स यानि उपर बताए गए कोर्स सही जगह से करते हो तो नौकरी लगाने के chances बढ़ जाते है

निष्कर्ष

तो आपने देखा की क्या होता है सॉफ्टवेर, सॉफ्टवेर programming क्या है ओर कैसे सीखे। आशा करता हु आपको समझ आया होगा नही तो फिरसे धीरे पढ़िये और कोई समस्या आती है तो कमेंट कीजिये हम आपको जवाब जरूर करेंगे।

One thought on “Software Programming क्या है और कैसे सीखे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top