ऑनलाइन सर्वे क्या होता है? Online survey से पैसे कैसे कमाए

ऑनलाइन सर्वे क्या होता है, सर्वे से पैसे कैसे कमाए [survey se paise kaise kamaye], सर्वे करके पैसे कैसे कमाए, सर्वे के लिए अच्छी वेबसाइट कोनसी है, पार्ट टाइम पैसे कमाने के लिए सर्वे, ऑनलाइन सर्वे के प्रकार कोनसे है?, पेड ऑनलाइन सर्वे क्या होता है?…

दोस्तों इस कोरोना की वजह से बोहोत सारे लोगो की जॉब गई हुवी है। इस महामारी ने बोहोत सारे लोगो को घरपे खाली बिठाके रखा हुवा है। ना हाथ में कोई नौकरी है ना कोई काम तो इसी संकट को दूर करने के लिए में आपके लिए आज एक धमाके दार चीज़ लेके आया हु जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हो

ऑनलाइन सर्वे क्या होता है? ऑनलाइन सर्वे से पैसे कैसे कमाए
ऑनलाइन सर्वे क्या होता है? ऑनलाइन सर्वे से पैसे कैसे कमाए

आपने ऑनलाइन सर्वे का नाम तो सुना ही होगा लेकिन बोहोत लोगो को ये है क्या ये पता ही नहीं है। तो आजके इस ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के आर्टिकल में हम देखेंगे की आप कुछ मिनट में सर्वे देकर आसानीसे पैसे कैसे कमा सकते हो। तो चलिए शुरू करते है लेकिन उससे पहले अगर आप भी हमारे कम्युनिटी से जुड़ना चाहते हो और ऑनलाइन पैसे कामना चाहते हो अभी अपना ईमेल निचे फॉर्म में डालकर कम्युनिटी से जुड़ जाए

Subscribe to our newsletter!

[newsletter_form type=”minimal”]

ऑनलाइन सर्वे क्या होता है? – Online survey kya hai?

ऑनलाइन सर्वे को इंटरनेट सर्वे भी कहा जाता है। असल में ऑनलाइन सर्वे एक लोकप्रिय डेटा को संग्रह करने का तरीका होता है। इस तरीके में कुछ सदस्यों को सर्वे के प्रशन को ऑनलाइन तरीके से पूछा जाता है और उनसे प्रतिपुष्टि यानी फीडबैक लिया जाता है। जिस भी संबंध में या किसी वस्तु के संबंध में हमे सर्वेक्षण यानी सर्वे लेना होता है तो ऑनलाइन तरीके से किसी वेबसाइट के माध्यम से लिया जाता है।

अब ये तो हुवा की ऑनलाइन सर्वे क्या होता है अब देखते है पेड ऑनलाइन सर्वे क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए।

पेड ऑनलाइन सर्वे क्या होता है? – paid online survey kya hota hai?

जिस प्रकार हमने देखा की ऑनलाइन सर्वे क्या है उसी प्रकार पेड यानी भुगतान करने वाला सर्वे होता है। सिर्फ फरक ये है की सर्वे हमे कोई पैसे नहीं दिए जाते पर पेड सर्वे में हमे सर्वे कम्पलीट करने पर कुछ पैसे दिए जाते है

हमे ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाने के लिए सिर्फ वेबसाइट पर sign up करना पड़ता है कुछ डिटेल्स डालकर हम सर्वेस दे सकते है। में आगे सर्वे के लिए कोनसी वेबसाइट यूज़ करे वो बताने वाला हु।

ऑनलाइन सर्वे देने की जरुरत क्यों होती है?

दोस्तों ऑनलाइन सर्वे देने की जरुरत पहले बोहोत कम थी पर क्युकी तब इतनी मार्केटिंग करने की जरुरत नहीं थी पर अब वैसा नहीं है। पिछले कुछ साल में ऑनलाइन सर्वे बोहोत बढ़ गए है क्युकी नए कम्पनीज आगयी, नए प्रोडक्ट्स आये और तकनीक भी आयी इसीके चलते मार्केटिंग यानी विपणन करने केलिए सर्वे आये।

बोहोत सारी बढ़ी बढ़ी कम्पनीज है जिनको ऑनलाइन सर्वे की जरुरत होती है और इसीलिए वो पैसे भी देने के लिए तैयार होते है। और इसी कारण के वजह से ऑनलाइन सर्वे बोहोत बढ़ रहे है

ऑनलाइन सर्वे के प्रकार कोनसे है? – Online survey ke prakar

दोस्तों अबतक हमने ये समझ लिया की सर्वे क्या होता है ऑनलाइन सर्वे देने की जरुरत क्यों होती है। अब जान ते है सर्वे के प्रकारो को दोस्तों सर्वे के मुख्य ३ प्रकार है।
१. ब्रांड अवेरनेस मार्किट रिसर्च
२. कंस्यूमर इनसाइट मार्किट रिसर्च
३. प्रोडक्ट बेस्ड मार्किट रिसर्च

१. ब्रांड अवेरनेस मार्किट रिसर्च

इस प्रकार के सर्वे में ग्राहकों और लोगो को कंपनी के ब्रांड के प्रति कितनी जागरूकता है ये जानने के लिए ले जाते है।

२. कंस्यूमर इनसाइट मार्किट रिसर्च

कुछ कम्पनीज को अपने प्रोडक्ट्स के लिए सही दर्शक कोनसे है ये जानने के लिए ये ऑनलाइन सर्वे लिया जाता है।

३. प्रोडक्ट बेस्ड मार्किट रिसर्च

अगर किसी कंपनी को नए प्रोडक्ट को प्रक्षेपण यानी लांच करना है तो उसे बनाने से पहले लोगोसे सर्वे के माध्यम से फीडबैक ले सकता है की उसे ये प्रोडक्ट बनाना चाहिए या नहीं।
तो कुछ इस प्रकार के होते है ऑनलाइन सर्वे जिससे आप पैसे कमा सकते हो।

ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाने के लिए वेबसाइट –

दोस्तों इंटरनेट पर आपको ऑनलाइन सर्वे से सम्बंधित बोहोत सारी वेबसाइट मिल जाएगी। उनमे से कुछ फर्जी होगी तो कुछ सही भी होगी लेकिन आपको ज्यादा इंटरनेट पे सही वेबसाइट को ढूंढने की जरुरत नहीं है क्युकी में अभी वही बताने वाला हु।

उस वेबसाइट का नाम है Opinion Bureau [ओपिनियन बुरौ]

Opinion Bureau से ऑनलाइन सर्वे देकर पैसे कमाए

दोस्तों सबसे पहले Opinion Bureau ये अपने इंडिया की दिल्ली में बनी ऑनलाइन कम्युनिटी है जो उन लोगो के लिए है जिन्हे किसी ब्रांड के लिए परिप्रेक्ष्य, सर्वेक्षण शेयर करने के लिए अच्छा लगता हो। लोग यहापर आकर किसी प्रोडक्ट या किसी सर्विसेज के ऊपर अपने विचार अपने सर्वेक्षण शेयर कर सकते है आसानीसे पैसे कमा सकते है।

ये Opinion Bureau वेबसाइट अपने रजिस्टर किये हुए सदस्यों से सर्वे लेकर उसे रियल टाइम में प्रोसेस कर उनके शोधकर्ता को शेयर करके विश्लेषण करते है और अपने सदस्यों को पैसे देते है। चलिए अब देखते है इसे रजिस्टर करने की प्रोसेस क्या है।

Opinion Bureau पर Sign Up करने प्रक्रिया –

Opinion Bureau पर पैसे कमाने के लिए हमे पहले Sign Up करना पड़ता है। Sign Up करने के लिए आपको यहाँ क्लिक करना होगा आप सीधा रजिस्टर के पेज पर पहुंच जायेंगे। पहुंचने के बाद आपको जो जानकारी वो पूछते है वो आपको डालनी होगी जैसे आपका नाम, ईमेल आयडी, मोबाइल नंबर और अन्य। दोस्तों इस लिंक से Sign Up करने बाद आपको एक्स्ट्रा १०० रुपये भी आएंगे

Sign Up करने के बाद आपको आपका ईमेल वेरीफाई कर लेना होगा। वेरीफाई करने केबाद आपको Log in करना होगा आपके ईमेल और पॉसवर्ड से।

अब आपका सर्वे डैशबोर्ड तैयार है पर उससे पहले आपको आपकी प्रोफाइल को अपडेट करना होगा। आपको अपडेट करने के लिए आपके और फॅमिली, आप क्या करते हो, आपका स्वास्थ कैसा है, आप क्या एक्टिविटीज करते हो और आपके पास सर्वे के लिए कोनसी टेक्नोलॉजी है। बस इतनी जानकारी डालकर आप प्रोफाइल को एक्टिवटे कर लोगे। आप ये सभी प्रक्रिया अपने मोबाइल से भी बड़ी आसानीसे कर सकते हो।

इस प्रक्रिया के बाद आपको पहले २५ रुपये सिर्फ आपके ईमेल में सर्वे चालू करने के बाद मिल जायेंगे। इसके लिए आपको क्लिक हियर तो सेंड ईमेल सर्वे पर क्लिक करना होगा जो राइट साइड पर आपको दिखाई देगा।

उसके बाद आपको सोशल मीडिया प्रोफाइल को भी वेरीफाई करना होगा जो ईमेल के ऑप्शन के निचे आपको मिलेगा।

बस होगया अब जब आप ईमेल सर्वे करोगे तब आपको एक ईमेल आएगा उस ईमेल में लिंक के ऊपर क्लिक करके आपको आपका पहला ऑनलाइन सर्वे पूरा करना होगा उस सर्वे में आपको पता चलेगा की किस तरह के प्रश्न पूछे जाते है और कम्पलीट होने के बाद आपको २५ रुपये भी मिल जायेगे।

उसके बाद आपको आपके डैशबोर्ड पर थोड़ा निचे आना है वहापर आपको सर्वे दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करके आप बाकि सर्वे देकर आसानीसे पैसे कमा सकते हो।

Opinion Bureau का कमसे कम पेआउट १०$ है यानी जब आप सर्वे देकर ७३० रुपये कमाते हो तभी आप ये पैसे विथड्रॉ कर सकते हो|

15 वेबसाइट लॉकडाउन में खाली समय का उपयोग करने के लिए
ये भी पढ़िए
WordPress क्या है? WordPress किसके लिए है – पूरी जानकारी हिंदी में
ये भी पढ़िए

अंतिम शब्द – Antim shabd

तो कुछ इस तरीके से आप आपका खाली समय सर्वे देकर पैसे कमाने में लगा सकते हो। तो आशा करता हु आपको ये पूरा समझ आया होगा और ज्यादा ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आप अभी हमारे कम्युनिटी से जुड़ सकते हो सिर्फ निचे दिए गए फॉर्म में अपना ईमेल डाले।

Subscribe to our newsletter!

[newsletter_form type=”minimal”]

सामान्य प्रश्न – FAQ’s on online survey in Hindi

क्या ऑनलाइन सर्वे देकर पैसे कमाना सही है?

हां बिलकुल सही है ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाना का एक अच्छा विचार है। क्युकी जैसे जैसे इंटरनेट पर लोग बढ़ रहे है वैसे वैसे बड़े ब्रांड मार्केटिंग भी कर रहे है। और मार्केटिंग के लिए ये बड़े ब्रांड पैसे देकर भी सर्वे लेते है और ये सर्वे फ्यूचर में बोहोत बढ़ेगा। इसीलिए आप अभी से जैसे मैंने ऊपर बताया वो स्टेप्स फॉलो कर सकते हो।

पार्ट टाइम जॉब के लिए ऑनलाइन सर्वे बेस्ट है?

जी हां बिलकुल सही और बेस्ट भी है। क्युकी आप इससे अच्छा खासा पैसे अपने खाली समय में आसानीसे कमा सकते हो।

15 thoughts on “ऑनलाइन सर्वे क्या होता है? Online survey से पैसे कैसे कमाए

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top