2021 के सर्वश्रेष्ठ आविष्कार (Best Inventions of 2021 in Hindi)

2021 Best Inventions
2021 एक अजीब साल था, लेकिन इस साल कई ऐसे आश्चर्यजनक अविष्कार हुए जो उस समय नामुमकिन थे। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम 2021 के सर्वश्रेष्ठ आविष्कार(Top 10 inventions of 2021) के बारे में चर्चा करेंगे

Table of Contents


2021 के सर्वश्रेष्ठ आविष्कार का पहला अविष्कार है,

1) Google Maps Live View

2021 के सर्वश्रेष्ठ आविष्कार (Best Inventions of 2021 in Hindi) - Google Live View
Google Maps Live View

आप कितनी बार किसी unknown location पर घूमे हैं, अपने फ़ोन के map को घूर रहे हैं और सोच रहे हैं कि कहाँ मुड़ें? Live View एक ऐसी सुविधा है जो camera viewfinder के माध्यम से चलने की दिशाओं को पेश करने में मदद करती है। Google Map Service के  उपयोगकर्ताओं को हाल ही की दुकानों और restaurant के बारे में बहुत सारी उपयोगी जानकारी और अपलोड किए गए चित्रों के साथ स्थानों की समीक्षा करने की अनुमति देती है। किसी दूरस्थ स्थान से, आप Google Map service  पर केवल Live View ब्राउज़ करके सड़कों, रेस्तरां और व्यंजनों को ब्राउज़ करके नए गंतव्यों का पता लगा सकते हैं ।

Google Map Service पर Live view का उपयोग करने के steps यहां दिए गए हैं:

Step 1: अपने Android डिवाइस पर Google Maps खोलें।

Step 2: खोज बार आइकन में, अपना destination दर्ज करें / इसे map पर टैप करें।

Step 3: अगला, ‘Direction’’ आइकन पर टैप करें।

Step 4: Travel mode टूलबार में Map के ऊपर, Walking पर टैप करें।

Step5:सबसे नीचे केंद्र में, Live View Map AR पर टैप करें। 

Step 6: Map को आपके स्थान का पता लगाने में सहायता के लिए दिए गए on screen निर्देशों का पालन करें।

Step 7 : अपने फ़ोन के कैमरे को पेड़ों और लोगों के बजाय, इमारतों और सड़क के उस पार के संकेतों की ओर point करें।

Step 8:एक बार जब Maps को पता चल जाता है कि आप कहां हैं, तो आपको अपनी स्क्रीन पर Camera view के माध्यम से Direction प्राप्त होंगे।

Step 9 :सुरक्षा कारणों से, आपको अपनी बैटरी बढ़ानी होगी। एक बार जब आपको पता चल जाए कि कहां जाना है तो आप अपना फोन दूर रख सकते हैं।

Step 10: जब आप अगले Naigation point या destination पर पहुँचते हैं तो आपका फ़ोन vibrate करता है ।

Step 11 :जब आप Live View पर लौटना चाहते हैं, तो बस अपने फोन को एक vertical position में झुकाएं या Live View बटन दबाएं।

2) Metaverse

2021 के सर्वश्रेष्ठ आविष्कार (Best Inventions of 2021 in Hindi) - Metaverse
Metaverse

सीधे शब्दों में कहें, Metaverse एक समानांतर डिजिटल ब्रह्मांड है जो वास्तविक दुनिया के साथ मौजूद है। इसकी उभरती हुई प्रकृति को देखते हुए, Metaverse कैसे प्रकट होगा, इसके बारे में कई अलग-अलग दृष्टिकोण हैं, और यहां तक ​​​​कि इस बारे में भी बहस करते हैं कि क्या metaverse पहले से मौजूद है।

यह एक ऐसी काल्पनिक दुनिया है जिसे की तैयार किया गया है advanced AI टेक्नॉलजी जैसे की वर्चूअल और augmented रीऐलिटी को एक साथ जोड़ कर। एक आपको वर्चूअल दुनिया का एक अलग ही अनुभव प्रदान करने वाले हैं।


सबसे आदर्शवादी चित्रणों में, Metaverse एक virtual world है जो actual world  के समानांतर अनुभव प्रदान करती है, जिसमें बढ़ी हुई क्षमताओं की क्षमता होती है-बिल्कुल The Matrix की रोबोट-निर्मित दुनिया की तरह।Metaverse हमारे चारों ओर एक बहुत ही वास्तविक तरीके से मौजूद है।

3) OrCam Read

2021 के सर्वश्रेष्ठ आविष्कार (Best Inventions of 2021 in Hindi) - OrCam Read
Orcam Reader

यदि आप नेत्रहीन हैं, दृष्टिबाधित हैं, या पढ़ने में कठिनाई है, तो OrCam  ने कई अन्य कार्यों को स्वतंत्र रूप से पढ़ने और निष्पादित करने में आपकी मदद करने के लिए नवीन उपकरणों का निर्माण किया है।

OrCam Read हल्के कम दृष्टि वाले, पढ़ने की थकान और dyslexia सहित पढ़ने में कठिनाई वाले लोगों के लिए एक हाथ में पढ़ने वाला उपकरण है। इसमें एक स्मार्ट कैमरा है जो किसी भी प्रिंटेड टेक्स्ट या डिजिटल स्क्रीन से टेक्स्ट को जोर से पढ़ता है। OrCam Read User को एक किताब, एक बिल या सुबह के अखबार के प्रिंट edition को पढ़ने में सक्षम बनाता है, और डिजिटल स्क्रीन से भी पढ़ सकता है।

4) NVIDIA Omniverse

NVIDIA Omniverse
NVIDIA Omniverse

NVIDIA Omniverse™ एक आसानी से accesibe, open platform है जो virtual collaboration और real time में physical stimulation के लिए बनाया गया है।
Creator, designer, researcher और engineer एक साझा virtual space में सहयोग करने और collaborate करने के लिए प्रमुख design tool, asset और प्रोजेक्ट को कनेक्ट कर सकते हैं।

NVIDIA में omniverse developmeent platform के उपाध्यक्ष रिचर्ड केरिस ने कहा कि omniverse metaverse की दृष्टि को वास्तविकता बनने में सक्षम बनाकर दुनिया को जोड़ता है। उन्होंने कहा कि वे इस क्रांतिकारी मंच को डेवलपर्स, भागीदारों और ग्राहकों के इनपुट के साथ आगे बढ़ा रहे हैं।

परिणामस्वरूप, व्यक्तियों से लेकर बड़े उद्यमों तक हर कोई अद्वितीय आभासी दुनिया बनाने के लिए दूसरों के साथ काम कर सकता है जो भौतिक दुनिया की तरह ही दिखता है, महसूस करता है और व्यवहार करता है।

5) NFT (Non Fungible Token)

Non Fungible Token
NFT

NFT या Non Fungible Token एक प्रकार की डिजिटल संपत्ति या डेटा है, जिसे ब्लॉकचेन पर दर्ज किया जाता है। NFT एक प्रकार का डिजिटल टोकन है, जो वास्तविक चीजों जैसे पेंटिंग, गेम, म्यूजिक एल्बम, मेम, कार्ड आदि को सौंपा जाता है।कोई भी रचनात्मक व्यक्ति एनएफटी के माध्यम से अपने कौशल का monetization और बिक्री कर सकता है। इन डिजिटल संपत्तियों को cryptocurrency के माध्यम से बेचा और खरीदा जाता है, क्योंकि वे एक ही सॉफ्टवेयर से encrypt किए जाते हैं।
अगर कोई रचना डिजिटल है, यानी इंटरनेट पर है, तो उसकी कुछ copies इंटरनेट पर भी हो सकती हैं।
लेकिन NFT unique हैं क्योंकि उनके पास एक Unique ID Code है। जैसा कि कहा जाता है कि कोई भी दो Finger Print एक जैसे नहीं होते हैं, कोई भी दो NFT मेल नहीं खा सकते हैं। प्रत्येक NFT की ID Unique होती है, इससे नकली NFT बेचने की संभावना कम हो जाती है। जब कोई NFT खरीदता है, तो उसे Blockchain तकनीक से लैस एक सुरक्षित certificate मिलता है।

6) Apple’s AirTags

Apple's AirTags
Airtags

AirTag एक तरह का छोटा ट्रैकर डिवाइस है जिसे Apple ने लॉन्च किया है। इस स्मार्ट ट्रैकर की मदद से आप अपनी खोई या चोरी हुई महत्वपूर्ण चीजों को ट्रैक कर सकते हैं और उनका पता लगा सकते हैं।ट्रैकिंग के लिए, आपको पहले अपने iPhone, iPod Touch या iPad पर “Find My App” के साथ AirTag को पेयर करना होगा।उदाहरण के लिए, आप एक AirTag को Keychain, बैग, पर्स, बोतल आदि के साथ रख सकते हैं। ज्यादातर हम अपनी चाबियां या पर्स कहीं रखना भूल जाते हैं, लेकिन एयरटैग की मदद से हम उन्हें आसानी से ढूंढ सकते हैं।
जैसा कि ऊपर बताया गया है, आप AirTag की मदद से ‘Find My App’ में अलग-अलग चीजों को मार्क कर सकते हैं।
अगर आपने कोई वस्तु खो दी है, ऐसे में आप ‘Find my App’ में जाकर ऑब्जेक्ट की location पता कर सकते हैं। यदि ऑब्जेक्ट Bluetooth Range के under है, तो उसमें AirTag से sound आएगी और आप आसानी से ऑब्जेक्ट तक पहुंच जाएंगे। आप चाहें तो ‘Siri’ के Voice Command से पर्स ढूंढने के निर्देश भी दे सकते हैं।
एक और संभावना यह है कि यदि आपका ऑब्जेक्ट खो गया है और वह भी Bluetooth Range से बाहर है। ऐसे में ‘Find My App’ एक बड़े इलाके में AirTag Search करने लगता है। इसके लिए रेंज के अन्य Apple Device की मदद ली जाती है।
यह प्रक्रिया बहुत ही गुप्त और सुरक्षित तरीके से की जाती है। जैसे ही AirTag का पता चलता है, आपको सूचित कर दिया जाता है और आप खोई हुई वस्तु को वापस पा सकते हैं।

7) Samsung Galaxy Z Fold 3

Samsung Galaxy Z Fold 3

दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung दुनिया भर में अपने innovation और नई Technology के लिए जानी जाती है। Samsung ने अपने स्मार्टफोन के लिए infinity display, curved display जैसी कई नवीन तकनीकों का उपयोग किया है।Samsung Galaxy Z Fold 3 फोन और टैबलेट दोनों के रूप में काम करता है। यह फोन किताब की तरह खुलता है। यह 6.2-इंच हैंडसेट से 7.6-इंच स्लेट में तब्दील हो जाता है। इस फोन में यूजर्स को डायरेक्ट डिस्प्ले पर लिखने के लिए एस पेन सपोर्ट दिया गया है। इसमें 6.4 इंच की कवर स्क्रीन है। उपयोगकर्ता किसी भी अन्य एंड्रॉइड फोन की तरह इसके इंटरफेस पर टैप और स्वाइप कर सकते हैं।

8) Revolve Air

Revolve Air

Revolve Air एक फोल्डेबल व्हीलचेयर है जो केबिन बैगेज में भी फिट बैठता है ।
Wheelchair user को अब अपनी उड़ान से कुछ घंटे पहले हवाईअड्डों पर चेक इन करने या यात्रा करते समय Air Port सहायता की तलाश करने की आवश्यकता नहीं होगी।Electronic chair ने कुछ महत्वपूर्ण तरीकों से specially abled लोगों के जीवन को बदल दिया है। लेकिन उनमें घूमना और निश्चित रूप से यात्रा करना बिल्कुल भी आसान या सुविधाजनक नहीं है । Air Port पर व्हीलचेयर के उपयोग पर कई प्रतिबंध हैं, उपयोगकर्ताओं को अपनी उड़ान से घंटों पहले चेक-इन करना पड़ता है। हवाई अड्डों पर इसके उपयोग पर कई प्रतिबंध भी हैं, इस तथ्य का उल्लेख नहीं करने के लिए कि एयरलाइंस हर साल हजारों व्हीलचेयर को नुकसान पहुंचाती हैं।

Italian designer और inventor Andrea Mocellin ने अपने नए व्हीलचेयर Revolve Air के साथ इसका समाधान ढूंढ लिया है। इसमें ऐसे पहिए हैं जो किसी Airline के Overhead baggage  क्षेत्र के अंदर पूरी तरह से फिट होने के लिए नीचे की ओर मुड़ सकते हैं।Revolve air का आकार इसे कार की डिक्की, यात्री सीट के साथ-साथ विमान के लगेज कंपार्टमेंट में रखने के लिए उपयुक्त बनाता है।

9)Lenovo ThinkReality A3 Smart Glasses

Lenovo ThinkReality A3 Smart Glasses

Lenovo ThinkReality A3 AR स्मार्ट ग्लास का CES 2021 में display किया गया था।स्मार्ट ग्लास में seteroscopic 1080p display होते हैं जो उपयोगकर्ता को अधिकतम पांच virtual display के साथ पेश कर सकते हैं।

ThinkReality A3 स्मार्ट ग्लास 2021 के मध्य से दुनिया भर के चुनिंदा बाजारों में खरीदने के लिए उपलब्ध होगा, लेकिन अभी तक कीमतों की घोषणा नहीं की गई है।

ThinkReality A3 स्मार्ट चश्मा चंकी धूप के चश्मे की तरह दिखता है, और इसे सुरक्षित, अधिक टिकाऊ उपयोग के लिए औद्योगिक फ्रेम विकल्पों के साथ बढ़ाया जा सकता है।

10) Framework Laptop

Framework Laptop

फ्रेमवर्क एक नया स्टार्ट-अप है जो एक ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है जिसे कई कंप्यूटर उत्साही पसंद करेंगे। फ्रेमवर्क एक ऐसा लैपटॉप बना रहा है जो किसी भी अन्य के विपरीत है, जिससे ग्राहक स्वयं इसके अनुभागों को अपग्रेड, परिवर्तित और मरम्मत कर सकते हैं।

फ्रेमवर्क की initial render डिज़ाइन एक Apple मैकबुक के समान है, जिसमें एक बदली जाने योग्य keyboard, display, RAM Card, Web Camera और USB Port जैसे घटक शामिल हैं। इस लैपटॉप का विस्तार कार्ड सिस्टम उपयोगकर्ताओं को कीबोर्ड और I/O पोर्ट को बदलने की अनुमति देता है। डिस्प्ले के लिए magnetically removable frame भी उपलब्ध है।

निष्कर्ष

हालांकि इस साल हमें कई मुद्दों का सामना करना पड़ा, लेकिन हमने कई अद्भुत आविष्कार भी किए। यह वर्ष के शीर्ष 10 आविष्कारों की हमारी सूची थी। कृपया हमें comments में अपने पसंदीदा के बारे में बताएं।

Free में domain कैसे ले 2021 में | Free domain कैसे ख़रीदे
आपकी ब्लॉग वेबसाइट कैसी होनी चाहिए | ब्लॉग वेबसाइट चेक लिस्ट इन हिंदी
Bing Webmaster tool क्या है? Bing Webmaster कैसे चलाये
WordPress वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाये | वेबसाइट का लोड टाइम कम कैसे करे

2 thoughts on “2021 के सर्वश्रेष्ठ आविष्कार (Best Inventions of 2021 in Hindi)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top