WordPress वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाये | वेबसाइट का लोड टाइम कम कैसे करे

हेलो दोस्तों क्या आप भी वर्डप्रेस पर वेबसाइट को इस्तेमाल करते हो। क्या आप भी आपके वेबसाइट की स्पीड बढ़ाना चाहते हो ? अगर हां तो आप अभी सही जगह पर आये हो। चाहे आप कितना भी अच्छा SEO करलो, चाहे कितना भी बढ़ा आर्टिकल लिखो, ऑन पेज ऑफ पेज SEO करलो पर अगर आपकी वेबसाइट लोड होने में ज्यादा समय लगाती है तो वो गूगल पर टॉप में नहीं होगी

दोस्तों गूगल के नए अपडेट के अनुसार अभी इस वक्त में और आगे भी वेबसाइट स्पीड एक SEO का भाग हो चूका है। अगर आपने १२०० शब्दों की एक पोस्ट लिखी है और आपके प्रतिस्पर्धी ने सिर्फ १००० शब्दों की साथ ही उसकी साइट की लोडिंग स्पीड कम है तो उसका ही आर्टिकल रैंक होगा। गूगल ने सख्ती से कहा है की वेबसाइट स्पीड एक इम्पोर्टेन्ट फैक्टर रहेगा सिर्फ स्पीड ही नहीं तो आपका इंटरफ़ेस भी यूजर को समझना चाहिए।

ऐसे बोहोत सारे फैक्टर होते है वर्डप्रेस वेबसाइट में जो आपके साइट को slow बना देते है। कुछ छोटे छोटे कारणों से ही आपकी वेबसाइट लोड होने में ज्यादा समय लगाती है। पर अब नहीं आज के इस वेबसाइट ज्ञान में हम वेबसाइट स्पीड संबधित सारी जानकारी देखने वाले है। की कैसे वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाये, स्लो होने के कारन क्या है, गूगल कैसे फ़ास्ट वेबसाइट को रैंक करता है और कुछ छोटी सेटिंग्स। तो बने रहे और थिकसे पढ़िए।

WordPress वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाये- वेबसाइट का लोड टाइम कम कैसे करे
WordPress वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाये | वेबसाइट का लोड टाइम कम कैसे करे

अगर आप ऐसेही ज्ञानवर्धक आर्टिकल के अपडेटस चाहते हो तो अभी निचे वाला फॉर्म भरके हमारे कम्युनिटी से फ्री में जुड़ जाये। तो चलिए सबसे पहले देखते है की कैसे गूगल तेजीसे लोड होने वाले साइट को पहले रैंक करता है।

Subscribe to our newsletter!

[newsletter_form type=”minimal”]

तेज स्पीड क्यों इम्पोर्टेन्ट है वर्डप्रेस के लिए

दोस्तों जैसा की मैंने ऊपर बताया की गूगल तेज वेब साइट्स को पहले रैंक करता है पर ऐसा क्यों? देखो दोस्तों आजकल हर एक के पास स्मार्ट फ़ोन आ चूका है और इंटरनेट भी दिन प्रतिदिन तेज होता जा रहा है। इसी के बिच एक स्टडी के अनुसार लोग ७ सेकण्ड्स के आगे वेबसाइट के लिए रुक नहीं सकते। अगर वेबसाइट स्लो है यानी आप बोहोत सारे यूजरस को खो रहे हो।

चलिए इसे एक उदाहरण से समझते है समझो आपके दो वेब साइट्स है जिसमेंसे साइट १ की स्पीड और इंटरफ़ेस दोनों भी अच्छा है। और साइट २ जिसका सिर्फ इंटरफ़ेस ही अच्छा है स्पीड नहीं। दोनों वेब साइट्स गूगल में एक के निचे एक रैंक होती है। अब कोई यूजर सर्च कर आपके साइट २ पर क्लिक करता है पर वो ओपन होने में ८ सेकण्ड्स से ज्यादा का समय लेती है तो वो बोर होके पीछे चला जायेगा और साइट 1 पर जायेगा

तो कुछ इन्ही तरीकोंसे गूगल ज्यादा समय लेने वाले वेबसाइट को निचे करता जा रहा है जो एक बुरी बात है। पर ऐसा भी है की हम अपनी वेबसाइट की स्पीड को बढ़ा सकते है।

वर्डप्रेस वेबसाइट की स्पीड कैसे चेक करे

दोस्तों कोई भी नया ब्लॉगर यही सोचता है की अपनी वेबसाइट की स्पीड तेज है पर जब तक हम उसे चेक नहीं करते तब हम बता नहीं सकते। इसीलिए वेबसाइट स्पीड को चेक करना भी बोहोत जरुरी है। अब इंटरनेट पर बोहोत ऐसे वेब साइट्स है जो आपको आपके साइट का स्पीड दिखाएगी। पर में रेकमेंड करता हु GTmetrics और गूगल पेजस्पीड को। ये दोनों भी एकदम फ्री है और निश्चित स्कोर दिखाएगी। सिर्फ पेज स्पीड ही नहीं तो ये बाकीके चीज़े जैसे LCP, FCP, etc भी दिखता है।

  1. आपको सिर्फ गूगल में सर्च करके उन वेबसाइट पर जाना है।
  2. जाने के बाद आपको “Enter your URL” के जगह में आपके साइट का यूआरएल डालना है और Analyze बटन पर क्लिक करना है।
  3. बस होगया थोड़ी देर इंतजार करके आपके सामने सारी रिपोर्ट आजायेगी अब आप उसे पढ़ सकते है।

वर्डप्रेस वेबसाइट स्लो होने के कारण

दोस्तों स्पीड टेस्ट से आने वाले रिपोर्ट तो आप पढ़ सकते हो पर उसे समझ नहीं सकते क्युकी वो टेक्निकल भाषा में लिखे होते है। पर में निचे कुछ कारन बताऊंगा जिससे आप समझ सकते हो।

वेबसाइट स्लो होने के प्राथमिक कारण

  1. गलत वेब होस्टिंग को चुनना
  2. सही वर्डप्रेस कॉन्फ़िगर न करना
  3. पेज की साइज ज्यादा रहना
  4. इस्तेमाल न करने वाले प्लगिन्स
  5. scripts को यूज़ करना

ये कुछ प्राथमिक कारणों से आपकी वेबसाइट स्लो होती है चलिए अब देखते है इन्हे कैसे सुलझाए।

सही वर्डप्रेस वेब होस्टिंग चुनना

सबसे बड़ा कारण अगर है स्लो होने का तो वो यही है। गलत या चीप होस्टिंग चुनने पर वेबसाइट स्लो होना तो तय है चाहे आप कुछ भी करलो। सस्ती या फ्री होस्टिंग से आपकी वेबसाइट तो चलेगी पर बोहोत धीरे। चाहे आप कोनसा भी प्लगइन इस्तेमाल करो या कोनसी भी लाइट थीम कोई फायदा नहीं। और एक बात बता दू की फ्री होस्टिंग यूज़ करना भविष्य में धोखा भी हो सकता है।

पर ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं क्युकी मेरे पास एक अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी है जो आप खरीद सकते है। उसका नाम है BlueHost शायद आपने पहले सुना भी होगा। दोस्तों ब्लूहोस्ट सबसे अच्छे वेबसाइट है मेरे काफी सारे आर्टिकल में मैंने इसे रेकमेंड भी किया है। और खुद वर्डप्रेस ही इसे लेने की सलाह देता है

इस होस्टिंग की ख़ास बात ये है की ये आपको फ्री में डोमेन भी देती है। अगर आप अभी यहाँ क्लिक करके ब्लूहोस्ट पर sign up करते हो तो आपको फ्री डोमेन के साथ फ्री SSL और SEO टूल्स, प्रीमियम cloudflare CDN और २४ बाय ७ सपोर्ट भी मिलेगा। तो देर किस बात की अभी क्लिक करे।

choose the right web hosting -सही वर्डप्रेस वेब होस्टिंग चुनना

दोस्तों मेरे एक और सही वेब होस्टिंग कंपनी है जिसका नाम है Hostinger जी हां शायद आप लोगो ने सुना भी होगा। ब्लूहोस्ट जैसी ही एकदम अच्छी और काफी सस्ती होस्टिंग आप यहाँ से पा सकते है।

दोस्तों इनके ३ प्लान्स आपको देखने को मिलेंगे जिसमे पहला ७८ रुपये प्रति महा है जिसमे आप सिर्फ एक ही वेबसाइट बना सकते है। और इस प्लान में आपको फ्री डोमेन भी नहीं मिलेगा लेकिन अगर आप १७९ प्रतिमाह प्लान को लेते हो तो आपको फ्री डोमेन के साथ और बोहोत कुछ मिलेगा।

यहाँ क्लिक करने पर आप होस्टिंगर तक पहुंच जाओगे अभी खरीदने पर आपको शायद मेरी तरफ से डिस्काउंट भी मिल सकता है। तो देर किस बात की ब्लूहोस्ट या होस्टिंगर इन दोनों से ही वेब होस्टिंग खरीदना ताकि आपकी वेबसाइट तेजीसे खुले।

वर्डप्रेस की स्पीड बढ़ाने के लिए क्या करे

  • Caching plugin को इनस्टॉल करे
  • Images की साइज कम करे
  • वर्डप्रेस साइट को अपडेट रखे
  • होमपेज और achieves पर Excerpts का यूज़ करे
  • CDN का इस्तेमाल करे
  • लाइट थीम को इस्तेमाल करे

Caching plugin को इनस्टॉल करे

दोस्तों वर्डप्रेस के पेजस dynamic होते है यानी थोड़े हैवी होते है। और उसमे अगर आप पेज बिल्डर्स को इस्तेमाल करते हो तो पेज बिल्डर्स पेज को हैवी बनाते है जिससे वो पेज लोड होने में ज्यादा समय लेता है। इसी कारन से आपकी साइट की लोडिंग स्पीड बढ़ सकती है

इसीलिए आपको caching प्लगइन को यूज़ करना पड़ता है जो आपको खरीदने पड़ते है। पर अगर आप ब्लूहोस्ट की होस्टिंग यूज़ करते हो तो प्लगइन खरीदने की कोई जरुरत नहीं क्युकी ब्लूहोस्ट खुद अपने ग्राहकों को caching की सुविधा देता है।

पर आप चाहे तो फ्री caching प्लगइन जैसे WP super cache को इस्तेमाल कर सकते हो। WP rocket भी एक प्रीमियम प्लगइन है जो आप खरीद सकते हो और बस कुछ मिनटों में स्पीड बढ़ा सकते हो।

Images की साइज कम करे

इमेजेज की साइज को कम रखने से भी पेज लोडिंग टाइम कम होता है। ये भी एक इम्पोर्टेन्ट फैक्टर है जिसे आपको करना चाहिए।

चाहे तो आप इसे मैन्युअली भी कर सकते हो निचे में स्टेप्स देता हु।

इमेज की साइज कैसे कम करे

  1. इमेज को डाउनलोड या तैयार करने के बाद
  2. आपको गूगल में टाइप करना है “tinypng.com” वेबसाइट को ओपन करना है।
  3. ओपन होने के बाद वो फोटो को अपलोड करना है।
  4. बस हो गया अब कुछ सेकण्ड्स रुक कर आपको डाउनलोड कर लेना है।

अगर आप इसे मैन्युअली नहीं करना चाहते तो प्लगइन की मदत से भी कर सकते हो। प्लगिन्स में आकर आपको टाइप करना है “tinypng” इस प्लगइन को इनस्टॉल करके एक्टिवटे करने के बाद हो गया बस।

वर्डप्रेस साइट को अपडेट रखे

अपडेट करने से भी बोहोत फरक पड़ता है। क्युकी वर्डप्रेस की टीम अपडेट करती है यानी उसे compressed करती है। इसीलिए नया वर्जन आने के बाद उसे अपडेट करना जरुरी है।

वर्डप्रेस को अपडेट कैसे करे

  1. अपने डैशबोर्ड में log in होने के बाद।
  2. वर्डप्रेस के मेनू बार में Dashboard ऑप्शन में Updates पर क्लिक करना है।
  3. क्लिक करने के बाद नया वर्जन आया है तो अपडेट कीजिये नहीं तो नहीं।
  4. अपडेट बटन पर क्लिक करने के बाद थोड़ी देर रुक कर वर्डप्रेस अपडेट हो जायेगा।

दोस्तों सिर्फ वर्डप्रेस ही नहीं तो आपको आपके प्लगिन्स और थीम्स को भी अपडेट रखना चाहिए ताकि वेबसाइट का परफॉरमेंस बढे।

होमपेज और achieves पर Excerpts का यूज़ करे

डिफ़ॉल्ट रूप से, वर्डप्रेस आपके होमपेज और achieves पर प्रत्येक लेख की पूरी सामग्री प्रदर्शित करता है। इसका मतलब है कि आपका होमपेज, केटेगरी, टैग और अन्य संग्रह पृष्ठ सभी धीमे लोड होंगे

इन पेज पर पूर्ण लेख दिखाने का एक और नुकसान यह है कि यूजर को वास्तविक लेख पर जाने की आवश्यकता महसूस नहीं होती है। यह आपके pageviews और आपके उपयोगकर्ताओं द्वारा आपकी साइट पर बिताए जाने वाले समय को कम कर सकता है।

और इसीलिए पेज की लोडिंग कम करने के लिए निचे सेटिंग करे।

सबसे पहले आप Settings » Reading और अब सेलेक्ट कीजिये “For each article in a feed, show:” को summary ऑप्शन को सेलेक्ट कीजिये बस होगया।

CDN का इस्तेमाल करे

CDN यानी content delivery network है जो वेबसाइट स्पीड को बढ़ाने में मदत करता है। पहले CDN क्या है ये समझना भी जरुरी है किसी वेबसाइट के कंटेंट को दुनिया के सभी यूजर तक तेजीसे पहुंचाने के लिए कई जगहों पर सर्वर को बांटा जाता है जो सभी यूजर तेजी से एक्सेस कर सकते है। यही होता है कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क।

अगर आपकी वेबसाइट ब्लूहोस्ट में होस्ट है जिनका सर्वर भारत में है। कोई यूजर स्पेन से आपकी वेबसाइट के ऊपर क्लिक करता है तो उसे ओपन होने में देर लगती है क्युकी सर्वर और यूजर दूर है इसीलिएपर वही अगर आप CDN का इस्तेमाल करते हो तो यूजर स्पेन से उतनाही टाइम लेगा जितना भारत से ले रहा है।

आप Stackpath CDN और MaxCDN का यूज़ कर सकते हो।

लाइट थीम को इस्तेमाल करे

दोस्तों सही और ऑप्टिमाइज़ थीम को सेलेक्ट करना भी एक वेबसाइट स्पीड का इम्पोर्टेन्ट फैक्टर है। क्युकी अगर आप थीम सही नहीं सेलेक्ट करते हो तो वेबसाइट की स्पीड स्लो होना तय है। सही थीम नहीं यानी हैवी टैग्स, हैवी इमेजस, हैवी icons और हैवी javascript होती है जो वेबसाइट को लोड होने में समय लगाती है।

मेरे पास कुछ लाइट थीम्स है जो बिलकुल अच्छे और लाइट है। कुछ फ्री वर्डप्रेस थीम्स Kadence, Astra, OceanWP, Olsen लाइट को यूज़ कर सकते हो।

तो इनसारे तरीके को अप्लाई कर आप आपके वेबसाइट के स्पीड को तेज कर सकते हो।

निष्कर्ष – Conclusion

तो दोस्तों आपने इस आर्टिकल में सीखा की कैसे कुछ चीज़े करके वर्डप्रेस वेबसाइट की स्पीड को बढ़ा सकते हो और बाकि साड़ी बाते। हमारे कम्युनिटी से फ्री में जुड़ने के लिए निचे वाला फॉर्म भरे और फ्री में ज्ञान पाए।

Subscribe to our newsletter!

[newsletter_form type=”minimal”]

7 thoughts on “WordPress वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाये | वेबसाइट का लोड टाइम कम कैसे करे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top