आपकी ब्लॉग वेबसाइट कैसी होनी चाहिए | ब्लॉग वेबसाइट चेक लिस्ट इन हिंदी

हेलो दोस्तों कैसे हो आप लोग आशा करता हु अच्छे और खुश होंगे। कभी कभी क्या होता है की हम ब्लॉग वेबसाइट बनाकर पैसे कमाने के बारे में सोचते है और यह सोचना भी चाहिए। और ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए हम क्या क्या नहीं करते है पर कुछ छोटे छोटे कारणों की वजह से हमे एडसेंसे अप्रूवल नहीं मिलता।

आपकी ब्लॉग वेबसाइट कैसी होनी चाहिए -ब्लॉग वेबसाइट चेक लिस्ट इन हिंदी
आपकी ब्लॉग वेबसाइट कैसी होनी चाहिए | ब्लॉग वेबसाइट चेक लिस्ट इन हिंदी

लेकिन आज के इस वेबसाइट ज्ञान आर्टिकल में बात करेंगे की आपकी ब्लॉग वेबसाइट कैसी होनी चाहिए ताकि आप जल्द से जल्द अपने ब्लॉगसे पैसे कमा पाओ। दोस्तों कभी कबार क्या होता है की हम वेबसाइट बना लेते है बोहोत पोस्ट भी लिखते है परन्तु कुछ गलती की वजह से आपका ब्लॉग फ़ैल हो जाता है। इसी गलती को और कुछ टिप्स को आज हम डिसकस करेंगे ताकि आपका ब्लॉग सफल हो सके।

तो चलिए शुरू करते है लेकिन शुरू करने से पहले में बात कहना चाहूंगा। आप अभी निचे वाला फॉर्म भरके हमारे कम्युनिटी से फ्री में जुड़ सकते हो और फ्री में बोहोत सारी जानकारी जैसे वेबसाइट ज्ञान, ऑनलाइन पैसे कमाए, टेक्नोलॉजी और नए ऍप्स के बारे।

Table of Contents

ब्लॉग वेबसाइट कैसी होनी चाहिए

  • एक अच्छा विषय और niche होना चाहिए।
  • अच्छी वेब होस्टिंग होनी चाहिए।
  • ब्लॉग के लिए डोमेन होना चाहिए।
  • ब्लॉग बनाने के लिए वर्डप्रेस का इस्तेमाल होना चाहिए।
  • एक अच्छी थीम [theme]
  • ब्लॉग वेबसाइट की स्पीड तेज होनी चाहिए।
  • डिवाइस के अनुकूल [device friendly] ब्लॉग होना चाहिए।
  • ब्लॉग का होमपेज attractive यानी मोह लेने वाला होना चाहिए।
  • एक अच्छा लोगो होना चाहिए।
  • ब्लॉग में इम्पोर्टेन्ट पेजेस होने चाहिए।
  • ब्लॉग के सोशल मीडिया एकाउंट्स होने चाइये।
  • Newsletter/subscription फॉर्म होने चाहिए।
  • पोस्ट के लिए सही केटेगरी
  • ब्लॉग में मेनू बार [navigation] होना जरुरी है।
  • ब्लॉग के फुटर में कुछ चीज़े होनी चाहिए।
  • आर्टिकल यूनिक होने चाहिए।
  • SEO के लिए प्लगिन्स कोनसे होने चाहिए।
  • बाकि प्लगिन्स
  • ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल [google search console] में ऐड करे।
  • वेबसाइट को गूगल एनालिटिक्स [analytics] में ऐड होनी चाहिए।
  • बिंग वेबमास्टर टूल [bing webmaster tool] में ऐड करे।
  • कॉपीराइट फ्री इमेजेस होने चाहिए।

अच्छा विषय या niche को चुनना

दोस्तों किसी भी ब्लॉग को शुरू करने से पहले सबसे इम्पोर्टेन्ट यानी महत्वपूर्ण कोई बात है तो वो यही है। किसी भी ब्लॉगर के लिए सही विषय चुनना जिसमे वो ब्लॉगर माहिर हो उसको उस विषय के बारे में बोहोत ज्यादा जानकारी हो।

वैसे अगर कहा जाये तो बोहोत सारे केटेगरी में आपको कई प्रकार के टॉपिक मिल जायेंगे जैसे टेक्नोलॉजी, स्वास्थ, एजुकेशन और अन्य। पर आप किस विषय में माहिर है ये तो आपको ही पता है इसीलिए उसी टॉपिक को आपके ब्लॉग के लिए चुनना सही रहेगा।

ऐसा नहीं है की आपको सिर्फ ज्यादा CPC वाले टॉपिक को ही सेलेक्ट करना चाहिए आप मेडियम या कम को भी ले सकते हो। हाई CPC वाले टॉपिक में कम्पटीशन बोहोत ज्यादा होता है और किसी अनुभवी ब्लॉगर ही हाई CPC को लेता है।

अगर आप ब्लॉग्गिंग में बिगिनर यानी शुरुवाती हो तो आप मेडियम या लो CPC वाले टॉपिक को ही सेलेक्ट करे। आप ऐसा करोगे तो आपको अनुभव आएगा और आप हररोज नयी चीज़े सीखते जाओगे। दोस्तों कोई भी शुरुवाती से ही बड़ा नहीं बना है उसने पहले सिंपल टॉपिक से शुरू किया फिर अनेक एक्सपेरिमेंट्स किये और अच्छा ख़ासा अनुभव आने के बाद उसने अपनी ब्लॉग्गिंग की यात्रा को बढ़ाया।

दोस्तों आपके आसानी के लिए में निचे एक पीडीऍफ़ फाइल दे रहा हु जिसमे १०१ ब्लॉग्गिंग के टॉपिक्स है जो आप डाउनलोड करके देख सकते हो।

अच्छी वेब होस्टिंग

ब्लॉग्गिंग की यात्रा में सबसे सही फैसला लेकर सही होस्टिंग चुनना है। दोस्तों वेब होस्टिंग अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए सही चुनना ये आपके ब्लॉग को बेहतर बनाता है। क्युकी सही होस्टिंग खरीदने से ही आपका ब्लॉग की स्पीड बढ़ेगी, २४ बाय ७ सपोर्ट मिलेगा।

दोस्तों अगर आप कंफ्यूज हो और आपको पता नहीं की कोनसी होस्टिंग ली जाये तो टेंशन की बात नहीं। क्युकी मेरे पास ऐसे दो होस्टिंग कंपनी है जो बाकि से बेहतर और सस्ती भी है। उनका नाम BlueHost और Hostinger आपको अगर खरीदने है तो मेरे अनुभव से आप यहासे ही ख़रीदे।

ब्लूहोस्ट और होस्टिंगर इन दोनों में आपको कई सारे फ्री चीज़े मिलेगी जैसे आपको फ्री डोमेन, SSL सर्टिफिकेट, २४ बाय ७ फुल सपोर्ट, Premium Cloudflare CDN, 1-Click WordPress Install SEO Tools और बोहोत कुछ बिलकुल फ्री में मिलेंगे।

अगर एक डोमेन होस्टिंग के साथ ही मिल रहा हो तो क्यूना यहासे ही होस्टिंग ख़रीदे। क्यों दोनों भी अलग अलग ख़रीदे।

आप अभी ब्लूहोस्ट से खरीदने के लिए यहाँ क्लिक कर सकते हो।
होस्टिंगर से खरीदने के लिए यहाँ क्लिक कर सकते हो।
अभी ख़रीदनेपर शायद आपको डिस्काउंट भी मिल सकता है।

ब्लॉग के लिए डोमेन

दोस्तों गूगल के लिए सही डोमेन ब्लॉग को होना ये भी एक महत्वपूर्ण विषय है। डोमेन तो आप खरीद लेंगे पर वो डोमेन आप क्या लेते ये मैटर करता है। अपने ब्लॉग के लिए डोमेन कैसे चुने और कहा ले। ये मैंने अपने वेबसाइट लिख कर रखा है यहाँ क्लिक करके आप उसे पढ़कर और समझकर डोमेन को खरीद सकते हो।

ब्लॉग बनाने के लिए वर्डप्रेस

अब आपके मन में सवाल आया होगा की वर्डप्रेस ही क्यों ले ब्लॉग वेबसाइट को बनाने के लिए। इंटरनेट पर ऐसे बोहोत ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स है जो आपको अच्छी ब्लॉग वेबसाइट बनाकर देंगे पर आखिर वर्डप्रेस क्यों।

तो दोस्तों जैसे की आप जानते होंगे की वर्डप्रेस ये क्या है वर्डप्रेस ये एक ओपन सोर्स यानी फ्री CMS है जो आपको कई प्रकारकी वेबसाइट बनाने की अनुमति देता है। वर्डप्रेस छोड़कर बाकि सारे प्लेटफॉर्म्स जो फ्री नहीं है और लिमिटेशंस भी है।

हां आप चाहे तो ब्लॉगर का भी इस्तेमाल कर सकते हो पर ब्लॉगर में बोहोत सारी सीमाएं होती है। और आप SEO प्लगिन्स, थीम्स को भी इस्तेमाल नहीं कर पाओगे।

पर वही अगर आप वर्डप्रेस को यूज़ करते हो तो आप जैसी चाहे और जो चाहे वेबसाइट में लगा सकते हो। और यही कारन है की इंटरनेट के ४० प्रतिशत वेब साइट्स वर्डप्रेस पे ही बने हुवे है।

वैसे क्या आप वर्डप्रेस के बारे में और ज्यादा जानना चाहते हो जैसे wordpress.com और wordpress.org मे क्या अंतर है, प्लगिन्स क्या, थीम्स क्या है तो यहाँ क्लिक करके जान सकते हो।

एक अच्छी थीम [theme]

चलो दोस्तों अब तक अपने अच्छा विषय चुना जिसके ऊपर आप लिख सकते हो। अब तक अपने सही होस्टिंग चुनी, डोमेन कैसे चुने ये देखा और वर्डप्रेस इस्तेमाल करे ये जाना अब बारी है थीम को चुनने की।

आपके ब्लॉग वेबसाइट की थीम कैसी होनी चाहिए ये भी एक इम्पोर्टेन्ट विषय है तो इसे जरूर लागू कीजियेगा। ब्लॉग वेबसाइट का थीम यानी किसी भी यूजर को वेबसाइट खुलने के बाद दिखने वाला भाग होता है जिसे frontend कहते है।

अब सवाल ये है की आपका फ्रॉंटेंड कैसा होना चाहिए में सारी बाते आपको बताता हु।

  1. ब्लॉग का थीम लाइट वेट [हल्का] होना चाहिए यानी तेजीसे ओपन होना चाहिए।
  2. किसी भी यूजर को तुरंत समझमे आना चाहिए।
  3. थीम को header, बॉडी और footer होना चाहिए जो हम आगे देखेंगे।
  4. थीम ज्यादा रंगीन भी नहीं होनी चाहिए या फिर ज्यादा पुराणी लगाने वाली भी नहीं होनी चाहिए।
  5. ब्लॉग वेबसाइट के थीम में मेनू बार यानी [navigation] होना ही चाहिए।
  6. थीम के हर एक पेज attractive यानी मन मोहक होने चाहिए।
  7. सभी यूजर को किसी भी ब्लॉग पेज पर आने के बाद सही तरीकेसे विभाजित होना चाहिए।

तो ये कुछ चीज़े है जो आपको थीम को चुनने के समय ध्यान रखनी चाहिए। में कुछ थीम्स को भी देता हु जो ऊपर के सारे बातो को साझा करती। है

ब्लॉग वेबसाइट की स्पीड

ब्लॉग वेबसाइट की स्पीड ये भी एक महत्वपूर्ण विषय है जिसे आपको ब्लॉग में लागू करना ही है। दोस्तों गूगल ने स्ट्रिक्टली अपने अपडेटस में बताया है की वेबसाइट स्पीड अब एक रैंकिंग फैक्टर है। यानी जिस भी ब्लॉगर की वेबसाइट तेज होगी उसे गूगल पहले वरीयता यानी प्रायोरिटी देगा और सर्च रिजल्ट्स में पहले दिखायेगा।

दोस्तों आपके हेल्प के लिए मैंने अपने साइट पर वर्डप्रेस वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाये इसके बारे में भी लिखा हुवा है। उस आर्टिकल में मैंने बोहोत्सि चीज़े बताई है जो ९९ % आपके वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाएगी यहाँ क्लिक कर आप जान सकते हो।

डिवाइस के अनुकूल [device friendly] ब्लॉग

यूजर एक्सपेरिंस [user experience] के लिए ये चीज़ भी इम्पोर्टेन्ट है जो आपके ब्लॉग साइट को और ज्यादा बेहतर बनाती है। पर आखिर ये डिवाइस फ्रेंडली होता क्या है इसे समझना भी जरुरी है।

दोस्तों कोई भी यूजर जब आपके वेबसाइट पर किसी भी माध्यम से यानी लैपटॉप, PC, मोबाइल, टैबलेट और अन्य डिवाइस से आता है तब उसे वो वेबसाइट सही तरीकेसे और बिना कोई प्रॉब्लम के दिखती है उसेही कहते है डिवाइस फ्रेंडली ब्लॉग।

मेरा मतलब है की अगर कोई आपकी वेबसाइट को लैपटॉप पर ओपन करता है तो उसे वो अच्छी और बिना कोई प्रॉब्लम के दिखती है। पर वही यूजर अगर वेबसाइट को स्मार्टफोन में ओपन करता है तब उसे देखने में प्रॉब्लम आती है यानी उसे zoom कर देखना पड़ता है। इसका मतलब ये हुवा की जैसी साइट लैपटॉप पर दिखी थी वैसिही उसे मोबाइल पर दिखी जो बिलकुल भी डिवाइस फ्रेंडली नहीं है।

अब सवाल है की इसे कैसे सुलझाए तो एक बात बता दू दोस्तों की जब आप किसी भी अच्छी थीम को सेलेक्ट करते हो तो डिवाइस फ्रेंडली है या नहीं चेक कर ले। अगर आप मैंने ऊपर दिए गए से लेते हो तो समझो आपका ब्लॉग डिवाइस के अनुकूल ही है।

पर तभी भी अगर आपके ब्लॉग में कोई प्रॉब्लम आती है जैसे किसी साइड को स्पेस आना, डिवाइस के अनुकूल न होना और बाकि तो आप मुझे संपर्क कर सकते हो में हमेशा आपके लिए हेल्प करूँगा।

दोस्तों अब आप एक ब्लॉग वेबसाइट बना रहे हो जो बाकि सबसे अलग यानी यूनिक होगा और होना भी चाहिए। तो इसी तरह आपके ब्लॉग एक अलग और attractive लोगो भी होना चाहिए जो आपको बाकि से अलग दर्शाता हो और पहचान बताता हो।

आप कोई भी ब्लॉगर को देख लो उसके वेबसाइट को देख लो उसमे उसका अलग और मन मोहक लोगो रहता ही है। दोस्तों लोगो वेबसाइट पर होने से बोहोत फायदा होता है जैसे अलग पहचान बनना, किसी भी यूजर को मन मोहक करने वाला, सोशल मीडिया पर भी अलग दिखना और कई सारे अन्य फायदे।

पर अब सवाल ये है की आखिर लोगो बनाये तो बनाये कैसे तो दोस्तों डरने या घबराने की कोई बात नहीं क्युकी मेरे पास आपके लिए एक अच्छा प्लेटफार्म है जिससे आप फ्री में लोगो को बना सकते हो।

Hoth LogoMaker ये एक ऑनलाइन लोगो तैयार करने वाली वेबसाइट है जो आपको बिलकुल मुफ्त में बनाकर देगी। अब आपको करना क्या है.

Hoth Logo Maker में फ्री लोगो कैसे बनाये

  1. सबसे पहले गूगल में Hoth Logo Maker लिखकर वेबसाइट को ओपन करना है।
  2. वेबसाइट ओपन होते ही आप लोगो एडिटिंग डैशबोर्ड पर आओगे।
  3. अब सारे ऑप्शंस को चेक कर आपको लोगो बनाना है।
  4. लोगो तैयार होने के बाद “Save & Download” बटन पर क्लिक करना है।
  5. अब एक पॉपअप आएगा जिसमे आपका ईमेल डालना है।
  6. अब आपका लोगो कुछ मिनट बाद ईमेल पर भेज दिया जायेगा आने के बाद डाउनलोड कर लेना है।

ब्लॉग में इम्पोर्टेन्ट पेजेस

दोस्तों किसी भी ब्लॉग को किसी भी ad नेटवर्क से अप्रूवल लेने के लिए आपके ब्लॉग में कुछ पेजेस होना जरुरी होता है। ये पेजेस आपके यूजर और ad नेटवर्क को आपके ब्लॉग के बारे में ज्यादा जानकारी बताते है ताकि सही ad ब्लॉग पर लगा सके।

ये पेजेस होते है Privacy policy, About us और contact us ये आपके ब्लॉग में होने ही चाहिए क्युकी इसके बिना आपको गूगल एडसेंसे का भी अप्रूवल नहीं मिल सकता।

पर अब इन्हे बनाते कैसे है तो दोस्तों में ये भी आपको बताने वाला हु तो ध्यान लगाकर पढ़ना। दोस्तों सबसे पहले आपको वर्डप्रेस डैशबोर्ड में आना होगा। उसके बाद वर्डप्रेस डैशबोर्ड के मेनू बार में “Pages” इस बटन पर क्लिक करकर “New Page” को ओपन करना है। बस होगया अब आपका वर्डप्रेस पेज एडिटर ओपन हो गया है।

चलिए अब देखते है इन पेजेस को कैसे बनाये।

ब्लॉग के लिए Privacy policy पेज कैसे बनाये

गूगल में जाकर टाइप करना है “Free privacy policy जनरेटर”
अब इस privacypolicygenerator.info वेबसाइट को ओपन करना है।
अब आपको बताये गए सारे फॉर्म्स को भरना होगा और नेक्स्ट पर क्लिक करना है।
प्राइवेसी पालिसी generate होने के बाद उसे कॉपी कर आपको वर्डप्रेस के नए पेज पर पेस्ट करना है।

ब्लॉग के लिए About us पेज कैसे बनाये

दोस्तों अबाउट उस पेज यानी आपके ब्लॉग के बारे में और जो ब्लॉगर लिख रहा है उसके बारे में जानकारी देना ही अबाउट उस पेज होता है। इसे बनाना बोहोत आसान है आपको सिर्फ आपका ब्लॉग किस विषय पर है इसके बारे में जानकारी देनी है।

ब्लॉग के बारे में होने के बाद जो ऑथर है ब्लॉग का उसके बारे में जानकारी और उसके सोशल मीडिया एकाउंट्स और ईमेल की जानकारी देना है। ये सारी डिटेल्स पेज पर टाइप करने के बाद पेज को “About us” टाइटल देकर आप पब्लिश कर सकते हो।

ब्लॉग के लिए contact us फॉर्म कैसे बनाये

दोस्तों कांटेक्ट उस फॉर्म इसीलिए होता है की कोई भी यूजर आपको संपर्क कर सके। यानी अगर उसे कोई प्रॉब्लम आता है तो वो आपको इस फॉर्म के माध्यम से पूछ है।

वर्डप्रेस में कांटेक्ट फॉर्म कैसे बनाये

  1. सबसे पहले डैशबोर्ड में लोग इन होने के बाद आपको मेनू में plugins नाम ढूँढना है।
  2. नाम मिलने के बाद प्लगिन्स में “Add new” के ऊपर क्लिक करना है।
  3. अब आपको प्लगिन्स के सर्च में सर्च करना है “Contact form” और उसे इनस्टॉल कर लेना है।
  4. प्लगइन इनस्टॉल होने के बाद उसे एक्टिवटे भी करना है।
  5. अब आपको वर्डप्रेस के मेनू बार में Contact form का ऑप्शन दिख रहा होगा उसे क्लिक करना है।
  6. उसे क्लिक करने के बाद आपको पहलेसेही एक Contact form बनाई दिख रहा होगा।
  7. उस Contact form का शॉर्ट कोड को कॉपी कर आपको वर्डप्रेस के new पेज पर आना है।
  8. अब उस शॉर्ट कोड को आपको वर्डप्रेस में पेस्ट करना है।

आप चाहे तो सीधा गूगल फॉर्म्स में फॉर्म बनाकर भी पेज में लगा सकते हो। गूगल फॉर्म क्या है, कैसे बनाये और वर्डप्रेस पेज में कैसे लगाए ये सारी जानकारी मैंने लिख रखी है यहाँ क्लिक कर आप जान सकते हो।

ब्लॉग के सोशल मीडिया एकाउंट्स

दोस्तों आप zero क्लिक सर्च के बारे में जानते होंगे जीरो सर्च क्लिक यानी यूजर किसी सवाल को गूगल में सर्च तो करता है पर गूगल ही उसे snippet के फॉर्म में दिखता है जिससे वो यूजर किसी वेबसाइट पर जाता ही नहीं।

यही होता है जीरो सर्च रिजल्ट्स ये गूगल ने इसीलिए बनाया की जिससे हर एक यूजर को सही जानकारी मिल सके और वो अपडेट रह सके। पर अब आप सोच रहे होंगे की इससे सोशल मीडिया का क्या नाता है अरे रुको सबर करो बताता हु।

देखो दोस्तों अगर आपने अपने ब्लॉग के नाम से सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंकेडीन और अन्य एकाउंट्स बनाये होंगे और आप उसपर पोस्ट भी डालते है ऐसा मानकर चलते है।

अब क्या होगा की गूगल की नजरोमे आपका ब्लॉग एक ब्रांड की तरह हो जायेगा जो सभी तरफ मौजूद है। इससे ये फायदा होगा की जो भी पोस्ट जीरो सर्च क्लिक्स में आती है उसे सोशल मीडिया से views आने लगेंगे यानी आपका ट्रैफिक और बढ़ जायेगा।

और आपके ब्लॉग के सोशल मीडिया पर followers भी बढ़ते रहेंगे जिससे ट्रैफिक भी बढ़ता रहेगा और आप पैसे भी कमा पाओगे।

Newsletter/subscription फॉर्म

दोस्तों ट्रैफिक बढ़ाने का और आपके यूजर को आपके ब्लॉग वेबसाइट पर व्यस्थ रखने का ये एक अच्छा तरीका है। न्यूज़ लेटर या सब्सक्रिप्शन फॉर्म ये दोनों भी ईमेल द्वारा यूजर को अपने ब्लॉग पर व्यस्थ रखने के लिए भेजे जाते है।

ये न्यूज़ लेटर आप हररोज या दो दिन के बाद आपके यूजर को भेज सकते हो। पर ध्यान रहे की आपके न्यूज़ लेटर ये आकर्षित करने वाले हो जिससे यूजर क्लिक करे।

वर्डप्रेस में Newsletter फॉर्म कैसे लगाए

  1. दोस्तों वर्डप्रेस में लोग इन होने के बाद आपको प्लगिन्स में जाना है।
  2. प्लगिन्स में “Add new” पर क्लिक करे।
  3. अब सर्च करे “newsletter” को और ध्यान रहे की वो प्लगइन Stefano Lissa & The Newsletter Team इनकी तरफ से हो।
  4. अब इसे इनस्टॉल कर एक्टिवटे करना है।
  5. एक्टिवटे होने के बाद आपको मेनू बार में newsletter पर क्लिक करना है।
  6. और अब आप सारे ऑप्शंस और फीचर्स को चेक कर फॉर्म को वेबसाइट में लगा सकते हो।

अगर आपको ये समझ नहीं आया तो आप निचे वाले वीडियो को देख सकते हो।

पोस्ट के लिए सही केटेगरी

दोस्तों गूगल के अप्रूवल पॉलिसी में ये भी एक पॉइंट है की आपके ब्लॉग में सही केटेगरी होनी चाहिए ताकि यूजर आपकी साइट को एक्स्प्लोर कर सके।

आपको सबसे पहले अपने जो विषय चुना है उस विषय पर ही अलग अलग ३ से ५ तक के categories बनानी चाहिए। उदाहरण के लिए आप मेरे वेबसाइट को ले सकते हो मेरा ब्लॉग टेक्नोलॉजी के बारे में है जो multi-niche है। और इसीसे सम्बंधित मैंने टेक्नोलॉजी & नीड, वेबसाइट ज्ञान, ऑनलाइन पैसे कमाए, ऑनलाइन ऍप्स टेक ऐसे केटेगरी बनाई है।

वर्डप्रेस में category कैसे बनाये

  1. वर्डप्रेस में लोग इन होने के बाद आपको वर्डप्रेस मेनू में “posts” पर क्लिक करना है।
  2. Posts में “categories” के ऊपर क्लिक करना है।
  3. अब आप categories को ऐड कर सकते हो।
  4. “Add new category” में आप केटेगरी का नाम, slug यानी उसका URL और description डालकर बटन पर क्लिक करना है।

ब्लॉग का फुटर

किसी भी ब्लॉग का फुटर ब्लॉग के लिए इम्पोर्टेन्ट होता है जो वेबसाइट को सही तरीकेसे समाप्त करता है। अब आपको फुटर लगाने के लिए कोई अलग करने की जरुरत नहीं है क्युकी आप जो थीम को सेलेक्ट करते हो उसी में फुटर होता है।

पर फुटर में आपको कुछ चीज़ो को ऐड करना जरुरी होता है जो में अभी बताने वाला हु। पर फुटर में ऐड करने के लिए आपको वर्डप्रेस के “customize” बटन पर क्लिक करना है जो आपको “appearance” में मिलेगा। अब आपको फुटर सेक्शन को ढूंढकर ऐड कर सकते हो।

  • आपके सारी categories
  • सारे पेजेस
  • सोशल मीडिया लिंक्स
  • और जगह होगी तो वेबसाइट के बारे कुछ जानकारी

आप चाहे तो उदाहरण के लिए मेरे वेबसाइट का फुटर को देख सकते हो।

SEO के लिए प्लगिन्स

दोस्तों जैसा की आपको पता है की वर्डप्रेस में प्लगिन्स होते है जिसे लगाकर हम वेबसाइट में नए फीचर्स को लगा सकते है। कई प्रकारके प्लगिन्स आपको वर्डप्रेस में मिलते है उसमेसे एक है SEO प्लगिन्स को यूज़ करना।

आपको तो पता ही होगा की SEO करे बिना पोस्ट रैंक ही नहीं हो सकती और पोस्ट को गूगल में लाने के लिए SEO करना ही पड़ता है। और इसी परेशानी को सुलझाने के लिए कई सारी कंपनीने SEO प्लगिन्स तैयार किये जो SEO को आसान बना देते है।

SEO के कुछ टॉप प्लगिन्स

  • YoastSEO
  • Rankmath SEO
  • SEOPress
  • The SEO Framework
  • SEO Squirrly

तो ये कुछ वर्डप्रेस के टॉप प्लगिन्स है जिसे आप इस्तेमाल कर अपनी रैंकिंग बढ़ा सकते हो।

ये सबसे इम्पोर्टेन्ट स्टेप है जिसे आपको करना ही होगा इसके बिना आपका कोईभी पोस्ट रैंक ही नहीं होगा। गूगल सर्च कंसोल यानी गूगल का एक टूल है जिसमे आप आपकी वेबसाइट और वेबसाइट के पोस्ट और पेजेस को गूगल सर्च में ला सकते हो।

कोई भी नया ब्लॉगर को ये बात पता नहीं होती है जिससे वो निराश होता है पर अब आपको पता चल गयी। कुछ भी कंटेंट या वेबसाइट हम गूगल सर्च कंसोल के बिना गूगल में दिखा नहीं सकते।

गूगल सर्च कंसोल इस्तेमाल करने से सिर्फ वेबसाइट रैंक ही नहीं होती बल्कि और कोई प्रोब्लेम्स, वेबसाइट की स्पीड, LCP, FCP आदि चीज़े पता चलती है। दोस्तों सर्च कंसोल में साइट को ऐड करने से कोनसे keyword पर कोनसी पोस्ट या पेज पर कितने organic page views आये है ये चलता है।

आप आपके वेबसाइट के एनालिटिक्स को ट्रैक कर सकते हो। आपके सारे sitemaps को यहापर सबमिट किया जाता है ताकि पेजेस को ट्रैक कर सके। यही नहीं तो आप इस टूल से वेबसाइट के पोस्ट को रैंक करने के लिए request भी कर सकते हो जिसे URL inspection कहते है।

वर्डप्रेस वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में कैसे ऐड करे

  1. सबसे पहले आपको वर्डप्रेस में लोग इन होना है।
  2. अब प्लगिन्स में “Add new” पर क्लिक करना है।
  3. अब सर्च करे “insert headers and footers” प्लगइन को और इनस्टॉल करके एक्टिवटे करे।
  4. एक बार प्लगइन एक्टिवटे करने के बाद “Settings” से आप प्लगइन तक जा सकते हो।
  5. अब गूगल में आकर सर्च करना है “सर्च कंसोल” और वेबसाइट को ओपन कर लेना है।
  6. “स्टार्ट नाउ” पर क्लिक करने बाद किसी जीमेल से लोग इन जाना है।
  7. आपके डोमेन को वेरीफाई करने के लिए आपको दो तरीके दिए जायेगे जिसमे “डोमेन” और “URL prefix” आपको कोई भी एक सेलेक्ट करना है।
  8. अगर आप डोमेन को सेलेक्ट करते हो तो आपको डोमेन मैनेजर की जरुरत होगी जिसमे आपको एक रिकॉर्ड को ऐड करना होगा।
  9. और आप URL prefix को सेलेक्ट करते हो तो आपको HTML टैग देखकर उसे कॉपी करना है।
  10. अब कॉपी किया हुवा टैग को आपको insert headers and footers प्लगइन के सेटिंग में आकर header में पेस्ट करना है।
  11. अब पेस्ट होने के बाद save बटन क्लिक करके सेव करना है।
  12. फिरसे सर्च कंसोल में आकर आपको “Verify” पर क्लिक करना है।
  13. बस होगया आपकी वेबसाइट सर्च कंसोल में ऐड होगयी।

वेबसाइट को गूगल एनालिटिक्स [analytics] में ऐड करे

गूगल एनालिटिक्स भी एक गूगल का टूल है जो आपके वेबसाइट को ट्रैक करता है। वेबसाइट को ट्रैक कर वो रियल टाइम में आपके वेबसाइट पर कितने लोग है ये बताता है।

यही नहीं सारे पेज views, सेशंस, और कोनसे पोस्ट कहासे यानी किस कंट्री से view आये है ये भी बताता है। निचे में आपको वीडियो से बताता हु की कैसे वर्डप्रेस वेबसाइट को गूगल एनालिटिक्स में ऐड किया जाता है।

बिंग वेबमास्टर टूल [bing webmaster tool] में ऐड करे

कुछ गूगल सर्च कंसोल की जैसा ही ये टूल है जो Bing सर्च इंजन का है। ये भी कुछ सर्च कंसोल जैसा ही काम करता है और वही प्रोसेस से इसे ऐड किया जाता है।

कॉपीराइट फ्री इमेजेस

अपने ब्लॉग में कॉपीराइट फ्री इमेजेस को इस्तेमाल करना यानी गूगल सर्च इंजन में रैंक होना है। गूगल ने स्ट्रिक्टली बता दिया है की कॉपीराइटेड इमेजेस आप इस्तेमाल नहीं कर सकते नहीं तो आपको वार्निंग भी मिल सकती है।

लेकिन इंटरनेट पर कुछ ऐसे वेबसाइट है जो फ्री में बिना कॉपीराइट के फोटोज देते है वहासे आप लेकर आपके ब्लॉग में लगा सकते हो।

  • Pixabay
  • Unsplash
  • Pexels
  • Free Images
  • Kaboompics
  • Canva
  • Life of Pix
  • Flickr

आप चाहे तो तो ग्राफ़िक डिजाइनिंग टूल जैसे Canva को भी यूज़ कर सकते हो।

निष्कर्ष – Conclusion

दोस्तों आपने इस पोस्ट में देखा की ब्लॉग वेबसाइट शुरू करने से पहले कोनसी चीज़े देखनी चाहिए। आपने सीधे शब्दों में सीखा की ब्लॉग वेबसाइट चेक लिस्ट इन हिंदी। आशा करता हु समझ आया होगा नहीं तो फिरसे पढ़िए और अगर कोई प्रॉब्लम है तो आप मुझे संपर्क कर सकते हो।

इसे पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद !

Scroll to top