PCB board in Hindi – Full form, प्रकार और कैसे बनाते है

PCB क्या होता है [PCB kya hota hai], पीसीबी का मतलब क्या होता है, पीसीबी का फुल फॉर्म क्या है [PCB full form], PCB बोर्ड के प्रकार, पीसीबी को कैसे बनाते है…

दोस्तों कई बार आपने कई लोगो से सुना होगा पीसीबी का नाम या PCB बोर्ड का नाम। लेकिन शायद आपमेसे बोहोत दोस्त इसे समझ नहीं पाए होंगे की आखिर ये होता क्या है। लेकिन आज में आपको पीसीबी के बारे सब कुछ बताने वाला हु। पीसीबी क्या है, पीसीबी का फुल फॉर्म, उसके प्रकार, और इसे कैसे बनाया जाता है। आपकी जानकारी के लिए एक बात बता दू की हमारे भारत में पीसीबी तैयार करने के १३००० से भी अधिक कपनीज़ है।

PCB board in Hindi - Full form, प्रकार और कैसे बनाते है
PCB board in Hindi – Full form, प्रकार और कैसे बनाते है

आगे बढ़ने से पहले बताना चाहूंगा की अगर आप ऐसेही तकनीक के बारे में जानकारी जानकार ज्ञान बढ़ाना चाहते हो। तो अभी निचे दिया हुवा फॉर्म भरके हमारे कम्युनिटी से फ्री में जुड़ जाये और अपने दोस्तों में छा जाओ।

Subscribe to our newsletter!

[newsletter_form type=”minimal”]

पीसीबी क्या है और PCB का फुल फॉर्म

पीसीबी का फुल फॉर्म होता है प्रिंटेड सर्किट बोर्ड [printed circuit board]।

प्रिंटेड सर्किट बोर्ड यानी पीसीबी एक मुद्रित सर्किट बोर्ड एक विद्युत [इलेक्ट्रिकल] सर्किट होता है जिसके कंपोनेंट्स यानी घटक और कंडक्टर एक यांत्रिक संरचना के भीतर समाहित होते हैं। प्रवाहकीय सामग्री में तांबे के प्लेट, पैड, हीट सिंक या प्रवाहकीय प्लेन्स शामिल होते है। यांत्रिक संरचना इंसुलेटेड यानी जिनमेंसे विद्युत् प्रवाह नहीं हो सकती उनसे बने होते है जो प्रवाहकीय सामग्री के अंदर होते है। समग्र संरचना को गैर-प्रवाहकीय सोल्डर मास्क और सिल्क स्क्रीन से लीजेंड इलेक्ट्रॉनिक घटक स्थान के साथ चढ़ाया और कवर किया गया है।

प्रिंटेड सर्किट बोर्ड गैर-प्रवाहकीय इन्सुलेशन सामग्री की परतों के साथ प्रवाहकीय तांबे की परतों को बारी-बारी से बनाया गया है। हर एक पीसीबी बोर्ड पर कंपोनेंट्स लगाने और कनेक्ट करने के लिए अंदर के कॉपर परत की नक्काशी की। हम आगे पीसीबी बोर्ड कैसे बनाते है इसे भी देखेंगे।

PCB board के प्रकार – types of PCB in Hindi

पीसीबी के ८ प्रकार है जो आपको मार्केट में देखने को मिलते है।

  1. सिंगल साइडेड पीसीबी – single sided PCB
  2. डबल साइडेड पीसीबी – Double sided PCB
  3. मल्टी लेयर पीसीबी – multi layer PCB
  4. रिजिड पीसीबी – rigid pcb
  5. फ्लेक्सिबल पीसीबी – flexible PCB
  6. रिजिड फ्लेक्स पीसीबी – rigid flex PCB
  7. हाई फ्रीक्वेंसी पीसीबी – high frequency PCB
  8. एल्युमीनियम बैक पीसीबी – aluminum backed PCB

सिंगल साइडेड पीसीबी – single sided PCB

सिंगल साइडेड पीसीबी ये पीसीबी का सबसे बेसिक बोर्ड है जिसमे एक ही परत सामग्री होती है। ये परत एक पतले धातु यानी कॉपर से ढकी हुवी होती है। हमे पता ही है की कॉपर धातु सबसे अच्छा विद्युत् प्रवाहक होता है इसीलिए कॉपर का इस्तेमाल पीसीबी तैयार करने में होता है। कॉपर की परत के बाद इसे सुरक्षित रखने के लिए सोल्डर मास्क से ढका जाता है जो कॉपर परत के ऊपर लगाया जाता है।

कम पैसे लगने की वजह से इसे सारे साधनो में इस्तेमाल किया जाता है। इसे छोटे सर्किट, सेंसर्स, इलेक्ट्रॉनिक खिलोने बनाने के लिए तैयार किया जाता है।

डबल साइडेड पीसीबी – Double sided PCB

जैसे सिंगल में एक ही परत होती है वैसेही डबल साइडेड में दोनों साइड से यानी मटेरियल होते है। डबल साइडेड होने की वजह से हम इसमें सर्किट को दो तरह से लगा सकते है जिसमे एक होल करके और दूसरे में बोर्ड की सतह में कर सकते है। होल में कंपोनेंट्स को कनेक्ट करने के लिए एक साइड से डालकर दूसरी साइड से सोल्डर किया जाता है। और सतह पर बिना होल करके कनेक्ट किया जाता है।

इसका फायदा ये है मि बोर्ड के सतह पर कंपोनेंट्स को लगाने से हम ज्यादा कंपोनेंट्स को कनेक्ट कर सकते है होल की तुलना में। इसे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है जैसे आपके मोबाइल में यही प्रकार का पीसीबी होता है, टेस्ट उपकरण, पावर, amplifiers और कई अन्य में इसे यूज़ किया जाता है।

मल्टी लेयर पीसीबी – multi layer PCB

मल्टी लेयर पीसीबी नाम से ही पता चलता है की इसमें कई सारे परत होंगे। जी हां इसमें ४, ६, ८ इस तरह के परत होते है। अब ज्यादा परत होने के कारन इसमें कई परते विद्युत् प्रवाहक की होती है तो बाकि इंसुलेटेड मटेरियल की होती है।

मल्टी लेयर पीसीबी के फायदे को देखा जाये तो ज्यादा परत होने के कारन इसे डिज़ाइन करना आसान है। और इसे जगह भी ज्यादा नहीं लगती।

रिजिड पीसीबी – Rigid PCB

रिजिड पीसीबी यानी जो जल्दी से टूटेगा नहीं या झुकेगा नहीं। इस प्रकार के पीसीबी में मटेरियल ठोस मटेरियल से बने होते है जो झुक नहीं सकते।

रिजिड पीसीबी से ज्यादा जटिल सर्किट को बना सकते है। इसका फायदा ये है की इसे आसानीसे रिपेयर किया जा सकता है।

तो ये थे पीसीबी के प्रकार जो आपको मालूम होने चाहिए। दोस्तों पीसीबी बोर्ड को हम कई आकार में बना सकते है जैसे वर्ग, आयत, गोल, षट्भुज और अन्य में।

PCB लेआउट क्या है और कैसे बनाते है

पीसीबी समझ लिया पर पीसीबी लेआउट भी समझना जरुरी हैPCB लेआउट ये एक हाई लेवल का अभियांत्रिकी साधन है जो पीसीबी के बोर्ड को डिज़ाइन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस लेआउट से ही आप पीसीबी को बना पायोगे बिना इसके काम नहीं होगा।

PCB लेआउट बनाने के लिए सॉफ्टवर्स का यूज़ किया जाता है। मार्किट में आपको कई सारे सॉफ्टवर्स मिल जायेंगे जिससे आप आसानीसे पीसीबी को डिज़ाइन कर सकते हो। बस आपको उन सॉफ्टवर्स को पहले सीखना होगा की कैसे इस्तेमाल करते है, कैसे काम करता है।

में आपको कुछ सॉफ्टवर्स और वेब साइट्स देता हु जिससे आप फ्री में डिज़ाइन कर सकते हो।

  • Autodesk Eagle
  • KiCAD
  • EasyEDA
  • PCBWeb Designer
  • ExpressPCB Plus
  • UpVerter

PCB बोर्ड कैसे बनाया जाता है

  1. पीसीबी डिज़ाइन करना
  2. डिज़ाइन को प्रिंट करना
  3. सब्सट्रेट को बनाना
  4. अंदर के परत को प्रिंट करना
  5. अल्ट्रावायलेट रेज़
  6. अवांछित कॉपर को निकलना
  7. निरीक्षण
  8. परतों को टुकड़े टुकड़े करना
  9. परतों को दबाना
  10. ड्रिलिंग करके होल करना
  11. केमिकल सलूशन से प्लेटिंग करना
  12. बाहर के परत को इमेजिंग करना
  13. कॉपर की परत चढ़ाना
  14. एचिंग
  15. सोल्डर मास्क लगाना – ग्रीन कलर मास्किंग
  16. सतह को अच्छी तरीकेसे साफ़ करना
  17. टेस्टिंग – परिक्षण करना

निष्कर्ष – conclusion

आप इस आर्टिकल में सीखे की पीसीबी क्या होता है, पीसीबी के प्रकार, पीसीबी का फुल फॉर्म और इसे कैसे बनाया जाता है। आशा करता हु की समझ आया होगा अगर नहीं तो फिरसे एक बार पढ़िए।

और ऐसे ही टेक आर्टिकल के लिए अभी निचे वाला फॉर्म भरके हमारी कम्युनिटी से जुड़ जाये।

Subscribe to our newsletter!

[newsletter_form type=”minimal”]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top