Lockdown में students online घर बैठे पैसे कैसे कमाए [५ तरीके]

Lockdown में घर बैठे स्टूडेंट्स पैसे कैसे कमाए [Lockdown me students online ghar baithe paise kamaye], स्टूडेंट्स खाली बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, स्कूल स्टूडेंट्स, कॉलेज स्टूडेंट्स ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आसान ५ तरीके, कैसे छात्रों के लिए भारत में ऑनलाइन पैसा कमाए, स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के ५ तरीके…..

Subscribe to our newsletter!

[newsletter_form type=”minimal”]

हेलो दोस्तों हम देख रहे है की किस तरह से भारत में कोरोना तेजीसे बढ़ रहा है। इसके चलते भारत में बोहोत से जगहों पर लॉक डाउन भी घोषित कर दिया गया है। सब स्कूल्स, कॉलेजेस, यूनिवर्सिटीज और सारे बड़े शिक्षण संस्था बंद कर दिए है। और हमे ये तो पता नहीं की कब ये सर्वव्यापी महामारी इस पुरे पृथ्वी जे जाएगी। और इस lockdown से हम सभी अभी घर पे बैठे हुए है और समय बिता रहे है

Lockdown में students online घर बैठे पैसे कैसे कमाए [५ तरीके]
Lockdown में students online घर बैठे पैसे कैसे कमाए [५ तरीके]

लेकिन दोस्तों आज में इस ऑनलाइन पैसे कमाने के आर्टिकल स्टूडेंट्स के लिए धमाकेदार ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके लेके आया हु। इस आर्टिकल में स्टूडेंट्स के लिए आसानीसे ऑनलाइन पैसे कमाने के ५ ऐसे तरीके बताऊंगा की पहले दिन से एअर्निंग शुरू कर दोगे। ये ५ तरीके सभी स्टूडेंट्स यानी स्कूल के छात्र, कॉलेज के छात्र और यहातक बड़े भी जो घरपर बैठे है वोभी कर सकते है। तो चलिए दोस्तों एक एक कर सबको देखते है।

Lockdown में students online घर बैठे पैसे कमाने के ५ तरीके

  1. फ्रीलांसर बनकर पैसे कमाए
  2. यूट्यूब पर चैनल बनाकर स्टूडेंट पैसे कमाए
  3. स्टूडेंट्स PPT बनाकर पैसे कमाए
  4. ऑनलाइन सर्वे देकर स्टूडेंट्स पैसे कमा सकते है
  5. स्टूडेंट्स ऑनलाइन कोर्स बेचकर पैसे कमाए

तो चलिए एक एक को लेकर आप किस तरह और कैसे स्टूडेंट्स होकर भी पैसे कमा सकते है देखते है।

१. फ्रीलांसर बनकर पैसे कमाए – freelancer banakar paise kamaye

बोहोत स्टूडेंट्स को फ्रीलांसिंग क्या है ये पता होगा पर कुछ लोगो को नहीं। तो चलिए देखते है फ्रीलांसर बनकर आप कैसे पैसे कमा सकते हो।

दोस्तों फ्रीलांसर वो होता है जो खुद स्व नियोजित यानी सेल्फ एम्प्लॉयड होता है। फ्रीलांसर किसी नियोक्ता यानी एम्प्लायर के लिए शॉर्ट के लिए काम करता है जरुरी नहीं की शॉर्ट ही हो लॉन्ग टर्म भी हो सकता है। फ्रीलांसर वो होता है जो खुद अपने सर्विसेज यानी सेवाओं का प्रस्ताव करता है। जब भी कोई नियोक्ता को कोई छोटा मोठा काम करवाना होता है तब वो फ्रीलांसर को हायर [HIRE] यानी किराये पे लेता है।

Freelancer को अपना काम पूरा करने पर नियोक्ता समय के समय पैसे दे देता है। नियोक्ता का काम पूरा होने पर वो फ्रीलांसर स्टूडेंट को पुरे पैसे देकर छोड़ने को कहता है। कुछ इस तरह से सारे लेवल के स्टूडेंट्स जिनके पास अच्छी स्किल्स होती है वो फ्रीलांसर बनके पैसे कमा सकते है। पर अब सवाल ये है की फ्रीलांसर वाला जॉब पाए कहासे तो दोस्तों डरिये मत में इसेभी आपको बताने वाला हु।

इंटरनेट पे बोहोतसी वेब साइट्स है जो आपको फ्रीलांसर के जॉब को फ्री में दिलाएगी। उनमे से में आज आपको कुछ साइट्स जो ज्यादा लोकप्रिय और ज्यादा पैसे देने वाली होगी। बस इनमेसे कुछ वेब साइट्स थोड़ासा कमीशन यानी थोड़े से पैसे लेगी। निचे आपको फ्रीलांसिंग की में लिस्ट दे रहा हु।

लोकप्रिय और अच्छी फ्रीलांसर वेब साइट्स – Famous freelancing websites

  1. फ्रीलांसर – Freelancer
  2. फीवर – Fiverr
  3. उपवर्क़ – Upwork
  4. टॉपताल – Toptal
  5. पीपल पर ऑवर – PeoplePerHour
  6. गुरु – Guru
  7. ९९डिजाइंस – 99 designs

तो दोस्तों ये कुछ फ्रीलांसिंग वेब साइट्स है जहासे स्टूडेंट्स फ्रीलांसिंग का जॉब कर पैसे कमा सकते है।

इन वेब साइट्स से आप कोई भी एक वेबसाइट चुन लो जैसे में तो आपको freelancer, Fiverr और Upwork को लेने की सलाह देता हु। आपने जो वेबसाइट चुनी है उसे आप गूगल पर सर्च कर उसे आपको सिर्फ Sign Up करना होगा। पर ध्यान रहे की जब आप Sign Up करते हो तब फ्रीलांसर के रूप में ज्वाइन करना चाहता हु यानी [Join as a freelancer] देखके करे।

Sign Up करने के बाद आपको आपकी कुछ डिटेल्स डालनी होगी जैसे नाम, ईमेल, मोबाइल, पता, आपके स्किल्स और आपका इंटरेस्ट, इत्यादि। आपको एम्प्लायर यानी नियोक्ता को अप्लाई करते समय अच्छासा कवर लेटर लिखना होगा ताकि वो आपको Hire कर सके। दोस्तों आपको पेमेंट्स के लिए Paypal का खाता खोलना होगा ताकि रकम आपके खाते में आ सके।

२. यूट्यूब पर चैनल बनाकर स्टूडेंट पैसे कमाए

दोस्तों आपको तो पता ही होगा की यूट्यूब क्या है? यूट्यूब एक ऑनलाइन वीडियो प्लेटफार्म है जो गूगल ने ख़रीदा था। आप यूट्यूब से भी हजारो में पैसे कमा सकते हो लेकिन उसके लिए आपको थोड़ा धीरज तो रखना ही होगा। क्युकी आप यूट्यूब से लाखो में भी पैसे कमा सकते हो पर पहले दिन से नहीं आपको थोड़ा वेट करना होगा।

स्टूडेंट्स जिनके पास कोई स्किल है या फिर वो कोई अलग ऐसा कुछ सीखा सकते है तो यूट्यूब उनके लिए ही बना है। दोस्तों यूट्यूब के monetization का क्राइटेरिया तो आपको पता ही होगा की नए चैनल के लिए १ साल में १००० सब्सक्राइबर्स और ४००० घंटे का वाच टाइम [watchtime] पूरा होना चाहिए।

YouTube से पैसे कमाने का प्रोसेस

  • यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी gmail से चैनल बनाना होगा।
  • दोस्तों ध्यान रखे की चैनल का नाम यूनिक, छोटा और याद रखने में आसान हो।
  • चैनल बनाने के बाद आपको एक अच्छा और मोह लेने वाला लोगो [logo] बनाना होगा।
  • आप आपका कंटेंट किसी भी भाषा में बना कर अपलोड कर सकते है। अगर आपको अंग्रेजी अच्छी आती है तो अगर नहीं आती तो आप हिंदी में भी वीडियोस बना सकते हो।
  • दोस्तों ये सब करने के बाद आपको पहले साल में हर रोज एक नया यूनिक और हाई क्वालिटी वाला कंटेंट डेली डालना होगा। डेली अच्छे वीडियोस डालने पर आपके सब्सक्राइबर्स और watch time दोनों बढ़ेंगे। और चैनल monetize होगा।
  • आपका चैनल monitize होने के बाद आप टाइम टेबल बनाकर वीडियोस अपलोड कर सकते हो।

इस प्रोसेस के साथ आप स्टूडेंट्स लॉक डाउन में घर बैठे पैसे कमा सकते हो।

३. स्टूडेंट्स PPT बनाकर पैसे कमाए

दोस्तों PPT’s तो आपको पता हो होगा यानी Powerpoint Presentation होता है। अगर आपके पास PPT बनाने की अच्छी स्किल है तो आप सारे स्टूडेंट्स घर बैठे पैसे कमा सकते हो।

PPT से पैसे कैसे कमाए? कहासे कमाए? और सारी डिटेल्स मैंने इस लिंक पर दी है यहाँ क्लिक करके आप साड़ी चीज़े जान सकते हो।

४. ऑनलाइन सर्वे देकर स्टूडेंट्स पैसे कमा सकते है

दोस्तों जैसे जैसे दुनिया डिजिटल होती जा रही है वैसे वैसे डिजिटल मार्केटिंग भी बढ़ रही है। नए स्टार्टअप्स, कम्पनीज, डिजिटल कम्पनीज भी बढ़ रहे है जिनको मार्केटिंग की बोहोत आवश्यकता है। इसी के चलते ये बड़े ब्रांड्स ऑनलाइन सर्वे कराते है ताकि उन्हें अपने सर्विस और प्रोडक्ट्स के बारे में लोगो से पता चल सके। और इसी वजह से ऑनलाइन सर्वे भी बोहोत बढ़ गए है।

स्टूडेंट्स अपने खाली समय में घर बैठे आसानीसे इन मिनिट वाले सर्वेस [surveys] को पूरा कर पैसे कमा सकते है। मैंने अपने इस वेबसाइट पर ऑनलाइन सर्वे क्या है? कहासे करे कैसे करे ये सारी जानकारी दी है आप यहाँ क्लिक करके जान सकते हो।

५. स्टूडेंट्स ऑनलाइन कोर्स बेचकर पैसे कमाए

स्टूडेंट्स है तो उनके पास कोई ना कोई तो स्किल होता ही है चाहे वो कुछ भी हो। उस स्किल्स को आप बनाकर बेच सकते हो। अब सवाल ये है की इसे बेचना कहा और कैसे है। दोस्तों बोहोतसे वेब साइट्स है जहाँपर आप आपके स्किल्स को बेच सकते हो जो में निचे बताऊंगा।

दोस्तों जो भी स्किल यानी कला आपके पास है इस कला को आप वीडियो में रिकॉर्ड करो। यानी अगर आप फोटोग्राफी कैसे करना जानते हो तो आप शुरू से फोटोग्राफी कैसे करते है बेसिक तो एडवांस वीडियो में तैयार करो। आपके वीडियोस को सही क्रम में तैयार करो की कैसे हमे सिखाना है। और फिर उन वीडियोस को वेब साइट्स पे डालो जो में अभी बताऊंगा।

ऑनलाइन कोर्स बेचने के लिए वेब साइट्स – online course bechne ke liye websites

  1. उदमी – Udemy
  2. स्किल शेयर – Skillshare
  3. थींकिफिक – Thinkific
  4. टिचेबल – Teachable
  5. लर्न डैश – Learndash

ये कुछ लोकप्रिय वेब साइट्स है जहाँपर स्टूडेंट्स लोग अपने स्किल्स को शेयर कर सकते है।

अगर आप भी अपना खुद का ऑनलाइन कोर्स वेबसाइट बनाना चाहते हो और कोर्स बेचकर पैसे कामना चाहते हो तो यहाँ क्लिक करके आप जान सकते है की कैसे कोर्स साइट बनाई जाती है और सारी जानकारी।

अंतिम शब्द – antim shabd

स्टूडेंट्स के लिए ये सबसे अच्छे और बोहोत पैसे कमाने वाले प्लेटफॉर्म्स और तरीके मैंने आपको बताये जो आपको इस्तेमाल करने चाहिए। कैसे लगे आपको ये तरीके अगर आपके पास भी कोई और तरीके है जिससे आप पैसे कमा रहे हो तो अभी हमे कमेंट कीजिये। और ऐसीही जानकारी और जानने के लिए अभी हमारे कम्युनिटी से जुड़े जुड़ने के लिए निचे फॉर्म भरे।

Subscribe to our newsletter!

[newsletter_form type=”minimal”]

10 thoughts on “Lockdown में students online घर बैठे पैसे कैसे कमाए [५ तरीके]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top