YONO SBI app में अकाउंट कैसे ओपन करे और प्रोफाइल कैसे अपडेट करे [ईमेल, वर्क, फ़ोन और बाकि]

आज के इस आर्टिकल में हम देखने जा रहे है की कैसे YONO SBI app में अकाउंट ओपन करते है, क्या तरीके है जिससे आप YONO SBI app में लॉगिन हो सके। और आज हम कैसे आप YONO SBI app में अपनी प्रोफाइल को अपडेट कर सकते है इसके बारे में चर्चा करेंगे।

हेलो दोस्तों आजकल सारे काम ऑनलाइन होगये है और ये एक अच्छा भी है। क्युकी ऑनलाइन होने के कारन हमारे सारे काम कम समय में ही पुरे हो जाते है और पारदर्शिता भी रहती है और भ्रष्टाचार भी नहीं होता है।

YONO SBI app में अकाउंट कैसे ओपन करे और प्रोफाइल कैसे अपडेट करे [ईमेल, वर्क, फ़ोन और बाकि]
YONO SBI app में अकाउंट कैसे ओपन करे और प्रोफाइल कैसे अपडेट करे [ईमेल, वर्क, फ़ोन और बाकि]

दोस्तों बोहोत सारे लोग है जिन्हे पता नहीं है की कैसे YONO SBI app में रजिस्टर करना है और हम गलती भी नहीं कर सकते। पर इस पेज पर आपको पूरी जानकारी मिलेगी।

दोस्तों पहले क्या होता था की अगर हमें कुछ भी इनफार्मेशन या प्रोफाइल को चेंज करवाना होता था जैसे मोबाइल नंबर, ईमेल, पैन कार्ड, आदि तो खुदसे बैंक में जाकर करवाना पड़ता था। बैंक में जाने के बाद प्रोफाइल अपडेट का फॉर्म लेना पड़ता था फिर उसे पूरा भरना पड़ता था और भरने के बाद लंबी लाइन में खड़ा होने के बाद नंबर आता था। इसके बिच बोहोत लोग इकट्ठे हो जाते थे जिससे झगड़े भी हो जाते थे।

पर अब ज़माना बदल गया है सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है तो SBI क्यों पीछे रहे। और ऐसी परिस्थिति में जहा कोरोना चल रहा है वह तो लोगोकी भीड़ होना या उसमे जाना रिस्की हुवा है। और इसीलिए SBI बैंक ने बोहोत सारी सुविधाएं ऑनलाइन कर दी जो हम आसानीसे घर बैठे मोबाइल से कर सकते है।

और आजके इस आर्टिकल में हम YONO ऍप जो SBI बैंक का है उसे देखने वाले है। YONO ऍप क्या है, इसमें क्या क्या कर सकते है और YONO ऍप से प्रोफाइल को कैसे अपडेट कर सकते है।

तो चलिए शुरू करते है, पर एक बात कहना चाहूंगा की अगर आप ऐसे ही आर्टिकल को पढ़ना चाहते हो और ज्ञान बढ़ाना चाहते हो तो अभी निचे अपना ईमेल भरके कम्युनिटी से फ्री में जुड़ जाये।

YONO SBI ऍप क्या है?

YONO SBI ऍप ये स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का कस्टमर यानी ग्राहक ऍप है जो बैंकिंग इनफार्मेशन और सुविधा को करने और जानने की सुविधा देता है। इस ऍप से आप बोहोत सारे काम को कर सकते है जो हम देखेंगे।

दोस्तों ये ऍप २४ नवम्बर २०१७ को लांच किया गया था जो स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने बनाया था। ये ऍप बाकि पेमेंट्स ऍप से कई ज्यादा secure है क्युकी इसे हर बार login होना पड़ता है। और सबसे अच्छी बात ये है की इसे भारत में २० मिलियन से ज्यादा लोग इस्तेमाल करते है।

ये SBI का ऍप आपको एंड्राइड गूगल प्ले स्टोर में मिल जायेगा और एप्पल स्टोर पर भी मिल जायेगा जो बिलकुल मुफ्त अवेलेबल है। आप यहाँ क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते हो।

YONO SBI में अकाउंट/login कैसे करे

दोस्तों जैसा की मैंने बताया ये ऍप आपको गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऍप स्टोर पर मुफ्त मिल जायेगा। इसे कोई खरीदने की या डाउनलोड करने के लिए रजिस्टर करने की जरुरत नहीं है। तो चलिए अब हम देखते है की कैसे आप YONO SBI ऍप में अकाउंट ओपन करना है।

स्टेप १

सबसे पहले तो आपको अपने मोबाइल के हिसाब से ऍप को डाउनलोड कर लेना है। मतलब अगर आपका मोबाइल android है तो आपको गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।

अगर आपका मोबाइल एप्पल का है तो आपको एप्पल ऍप स्टोर से करना होगा।

स्टेप २

गूगल प्ले स्टोर को ओपन करने के बाद अब सर्च करना है “Yono SBI app” और उसे डाउनलोड कर लेना है।

स्टेप ३

एक बार पूरा डाउनलोड होने के बाद उसे ओपन करना है।

स्टेप ४

अब आपको स्क्रीन पे login स्क्रीन दिख रही होगी जो कुछ इस तरीके होगी।

स्टेप ५

उस स्क्रीन पर आपको “Existing customer” के बटन पर क्लिक करना है। इसका मतलब की आप SBI बैंक में आपका खाता पहेलसेही मौजूद है और अब मुझे सिर्फ मोबाइल बैंकिंग को on करना है।

स्टेप ६

अब आप रजिस्ट्रेशन के लिए इंटरनेट बैंकिंग को चुन सकते हो अगर आप SBI के इंटरनेट बैंकिंग पर रजिस्टर हो नहीं तो आप खुद से भी अपनी अकाउंट डिटेल्स डालकर कर सकते हो।

स्टेप ७

अगर आप इंटरनेट बैंकिंग इस्तेमाल करते हो तो आपको सिर्फ इंटरनेट बैंकिंग की डिटेल्स यानी username और पासवर्ड डालके अपना MPIN सेट करना है।

पर इंटरनेट नहीं है तो आपको आपकी अकाउंट डिटेल्स के साथ साथ ATM कार्ड नंबर और उसका पिन भरकर सबमिट कर लेना है।YONO-SBI-में-अकाउंट-login-कैसे-करे-mpin-spaceinhindi

स्टेप ८

अब आपको एक MPIN को तैयार करना होगा जो आपको हर समय YONO ऍप में login करेगा। एक बार MPIN को सेट करने के बाद टर्म्स और कंडीशंस को accept करके Next पर क्लिक करना है।

स्टेप ९

अब आप सफलतापूर्वक YONO SBI ऍप में रजिस्टर हुवे है। फिरसे एक बार अपना MPIN डालकर आप login हो सकते है।

चलिए अब समझ लिया की कैसे हम yono sbi में रजिस्टर करके login कर सकते है अब समझते है की कैसे प्रोफाइल को अपडेट किया जाता है।

YONO SBI ऍप में प्रोफाइल अपडेट कैसे करे

ऍप को ओपन कर लेना है।

अब login बटन पर क्लिक करके MPIN डालकर लॉगिन हो जाना है।

YONO SBI ऍप में प्रोफाइल अपडेट कैसे करे
YONO SBI ऍप में प्रोफाइल अपडेट कैसे करे

लॉगिन होने के बाद आपको ऍप के menu बटन पर क्लिक करना है।

YONO SBI ऍप में प्रोफाइल अपडेट कैसे करे
YONO SBI ऍप में प्रोफाइल अपडेट कैसे करे

अपने नाम पर क्लिक करने के बाद आप आपकी प्रोफाइल को अपडेट कर सकते है।

YONO SBI ऍप में प्रोफाइल अपडेट कैसे करे
YONO SBI ऍप में प्रोफाइल अपडेट कैसे करे

आप प्रोफाइल में आपकी professional डिटेल्स, फॅमिली डिटेल्स, कार डिटेल्स, two व्हीलर डिटेल्स, लाइफ इन्शुरन्स, हेल्थ बिमा, लोन, सोशल मीडिया डिटेल्स को अपडेट कर सकते है।

निष्कर्ष

तो कुछ इस तरह से आप रजिस्टर और अपनी प्रोफाइल को अपडेट कर सकते है। आशा करता हु आपको समझ आया होगा अगर आपको कोई समस्या है तो आप मुझे कमैंट्स में बता सकते हो।

और ऐसे ही आर्टिकल्स और ज्ञान के लिए अभी हमारे कम्युनिटी से फ्री में जुड़ जाये।

Subscribe to our newsletter!

[newsletter_form type=”minimal”]

5 thoughts on “YONO SBI app में अकाउंट कैसे ओपन करे और प्रोफाइल कैसे अपडेट करे [ईमेल, वर्क, फ़ोन और बाकि]

  1. You made some fine points there. I did a search on the subject
    and found a good number of folks will agree with your blog.

  2. For the reason that the admin of this site is working, no uncertainty
    very soon it will be well-known, due to its feature contents.

  3. Thank you for every other magnificent post. Where else could anyone
    get that type of info in such an ideal method of writing?
    I have a presentation next week, and I am on the look for such information.

  4. Hi to every one, it’s truly a pleasant for me to go to see this web site, it includes priceless Information.

  5. Everything is very open with a precise description of the
    issues. It was truly informative. Your site is very helpful.
    Many thanks for sharing!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top