Search-Engines-से-ब्लॉग-पर-ट्रैफिक-लाने-का-तगड़ा-तरीका-spaceinhindi

Search Engines से ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का तगड़ा तरीका | Increase traffic of blog using search engines Hindi

ढेर सारा ट्रैफिक लाने का आसान और तगड़ा तरीका है Search engines को इस्तेमाल करके ट्रैफिक लाना। हेलो दोस्तों क्या आप भी एक ब्लॉग को चला रहे हो। आर्टिकल्स को लिखते जा रहे हो पर ट्रैफिक ही नहीं आ रहा है, pageviews ही नहीं मिल रहे है।

Din Sagna
Din Sagna
Search Engines से ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का तगड़ा तरीका -Increase traffic of blog using search engines Hindi
Search Engines से ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का तगड़ा तरीका | Increase traffic of blog using search engines Hindi

लेकिन आज में आपको एक तगड़ा तरीका बताऊंगा जहासे आप ढेर सारा ट्रैफिक पा सकते हो। जी हां, Search engines से आप ढेर सारा ट्रैफिक को ला सकते हो और पैसे भी कमा सकते हो।

में आपको इस आर्टिकल में सब कुछ बताने वाला हु सर्च इंजिन्स क्या है? आखिर सर्च इंजिन्स कैसे काम करता है, कैसे हम इससे ट्रैफिक ला सकते है। और कोनसे Search engines को इस्तेमाल करना चाहिए और कैसे ताकि ट्रैफिक बढ़ सके।

दोस्तों दुनिया में सिर्फ गूगल ही एक Search engines नहीं है कई और सारे engines है जो दुनिया में बोहोत सारे लोग यूज़ करते है।

अगर आप एक ब्लॉगर हो तो आपको पता ही होगा की कैसे किसी ब्लॉग को गूगल सर्च इंजन में लाने के लिए क्या करना पड़ता है। गूगल सर्च कंसोल में अपनी वेबसाइट को add करना पड़ता है फिर sitemaps को सबमिट करना पड़ता है URL inspection करके पेजेस को इंडेक्स करना पड़ता है।

कुछ यही प्रोसेस करने के बाद आपके पेजेस या URLs गूगल सर्च में आने लगते है। पर जैसे की आपको पता है गूगल Search engine जो दुनिया एक एक मात्रा बड़ा Search engine है इसीलिए इसे बोहोत लोग इस्तेमाल करते है। सारे Bloggers, SEOs गूगल सर्च कंसोल को हो इस्तेमाल करते है और पेज को रैंक करते है।

लेकिन कुछ ही लोग है जो बाकि के Search engines को इस्तेमाल करके पेजेस को रैंक करते है और ट्रैफिक लाते है। ऐसे ही आज हम………. Search engines को देखेंगे और उसमे अपनी वेबसाइट को रैंक करेंगे। लेकिन चलिए उससे पाहिले कुछ basics को जान लेते है।

Table of Contents

Search engine क्या होते है – What is search engine Hindi

आसान भाषा में बताया जाये तो Search engines एक वेब पेज होता है जिसपर आप अपनी समस्या को, किसी जानकारी को सर्च करके पा सकते हो। Search engines का जो पेज होता है उसपर एक सर्च बार [search bar] और सर्च बटन होता है जहसे कोई भी व्यक्ति सर्च कर सकता है।

Search engine में किसी query यानी शब्दों को सर्च करने के बाद वो हमें बोहोत सारे रिजल्ट्स बताता है जो हम और आप जैसे ,bloggers ने लिखके रखे होते है।

कैसे कोई ब्लॉग या पेज Search engine में रैंक होते है

दोस्तों किसी भी पेज को रैंक करने के लिए हमें उस Search engine के webmaster टूल्स को यूज़ करना पड़ता है। जिस तरह से गूगल के लिए गूगल सर्च कंसोल है जो हम अपने pages को रैंक करने के लिए इस्तेमाल करते है।

हर एक सर्च इंजन को अपने अपने Search engine bots होते है जो वेबसाइट या पेज को index करते है। जब हम webmaster टूल में अपने साइट को add करते है तब से bots हमारी वेबसाइट पर आकर इंडेक्स करने में मदत करते है।

लेकिन अब आप एक सवाल जरूर करेंगे की कैसे इन bots को पता चलता है की हमें पोस्ट लिखी है इसे रैंक करनी है। तो दोस्तों यहापर आती है sitemap.xml पेज ये पेज किसी भी वेबसाइट में सबसे important होता है जो Search engines के bots को नए पेजेस को बताता है।

जब भी bots आपके sitemap.xml में नए urls को देखता है तब वो उस कंटेंट चेक करता है की कोई प्रॉब्लम तो नहीं है ना इस पेज में, कंटेंट कितना लंबा है, कीवर्ड्स कोनसे है और बाकि सभी चेक करने के बाद वो उसे इंडेक्स करता है।

तो कुछ इस तरह से काम करता है webmaster, सर्च इंजन और आपकी वेबसाइट।

चलिए अब देखते है कोनसे search engines को आपको यूज़ करना चाहिए और कैसे अपने ब्लॉग या पोस्ट को रैंक करते है।

कोनसे search engines में वेबसाइट को index करना चाहिए

  • Google search engine
  • Bing search engine
  • Yandex search engine
  • Yahoo search engine
  • AOL search engine
  • DuckduckGo search engine

Subscribe to our newsletter!

[newsletter_form type=”minimal”]

Google search engine [गूगल सर्च इंजन]

अब सारे bloggers पहलेसे ही इसमें अपने वेबसाइट को गूगल वेबमास्टर में add कर दिए होंगे। जैसे की सबको पता है गूगल ये दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल और सर्च किया जानेवाला search engine है।

इसीलिए आपको इस इंजन में अपने वेबसाइट को ऐड करने के लिए गूगल सर्च कंसोल [Google search console] का इस्तेमाल करना होगा।

Google search console में वेबसाइट कैसे लगाए

सबसे पहले आपको सर्च कंसोल वेबसाइट पर जाकर किसी भी जीमेल या गूगल अकाउंट से लॉगिन होना है।

अब आपको आपके वेबसाइट की ownership यानी स्वामित्व को वेरीफाई करना होगा ताकि गूगल समझ सके की ये वेबसाइट आपकी ही है।

अब आप इसे दो प्रकार से कर सकते है एक वेबसाइट के डोमेन को वेरीफाई करके और दो वेबसाइट में HTML टैग को save करके।

डोमेन को वेरीफाई करके वेबसाइट add करे

Google search console में वेबसाइट कैसे लगाए
Google search console में वेबसाइट कैसे लगाए

डोमेन से वेरीफाई करने के लिए आपके पास डोमेन के records को मैनेज करने के लिए DNS manager और जहासे डोमेन ख़रीदा है वो अकाउंट होना चाहिए।

उदाहरण के लिए मेरा ये डोमेन spaceinhindi.in जो मैंने Godaddy से ख़रीदा था और में मेरेपास इसका अकाउंट भी है जिससे में नए रिकार्ड्स को ऐड कर सकता हु।

अगर आपके पास ये सब कुछ है तो आपको वेरीफाई करने के लिए अपने डोमेन को “Domain” सेक्शन में डालना होगा और continue बटन को क्लिक करना होगा।

अब आपको एक txt record दिया जायेगा जिसे आपके DNS manager में add करना है। मेरे case में Godaddy में login का लूंगा फिर अपने डोमेन के manager को ओपन करके ये txt रिकॉर्ड को ऐड कर दूंगा।

ऐड होने के बाद अब सर्च कंसोल में आकर verify के बटन पर क्लिक करना है।

कुछ इसी तरह आपको दूसरे तरीकेसे add कर सकते हो।

एक बार आपने वेबसाइट को ऐड कर दिया तो अब आपको sitemaps को सबमिट करना होगा। सारे urls को inspection टूल से inspect करना होगा। ये सारे सेटिंग्स को करने के बाद आपको २-४ दिन का इंतज़ार करके बादमे सारे साइट गूगल में आ सकते है।

Bing search engine [बिंग सर्च इंजन]

दुनिया में दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन है bing जो आपको ढेर सारा ट्रैफिक लेकर दे सकता है। ये Bing microsoft कंपनी का है जो गूगल के साथ खड़े रहने के लिए बनाया गया था।

इसे भी आपको बिंग वेबमास्टर में ऐड करना होगा और बाकि सेटिंग्स को भी लगाना होगा। मैंने अपने वेबसाइट पर bing webmaster टूल के बारे में सारी डिटेल्स में जानकारी लिखी हुवी है।

Yandex search engine [यांडेक्स]

Yandex एक Russian-Dutch multinational कंपनी है जिसके search engine, transportation, e-commerce, ऍप्स और कई सारे प्रोडक्ट्स है जो बोहोत सारे लोग इस्तेमाल करते है।

Yandex search engine उसमेसे यूज़ किया जाने वाला है इसीलिए आपको इसको भी यूज़ करना चाहिए और ढेर सारा ट्रैफिक भी पा सकते हो। पर आपको yandex सर्च में वेबसाइट को लाने के लिए yandex webmaster को use करना होगा। चलिए देखते है कैसे यांडेक्स में वेबसाइट को add करना है।

Yandex webmaster में वेबसाइट कैसे add करे

दोस्तों सबसे पहले तो आपको yandex webmaster वेबसाइट को ओपन कर लेना है। यहापर अब आपको सबसे पहले login होना होगा इसीलिए आपको “login” बटन पर क्लिक करके लॉगिन होना है।

आप गूगल, फेसबुक, से भी login हो सकते हो या अकाउंट भी तैयार कर सकते हो। login होने के बाद “Go to” क्लिक करना है।

login होने के बाद "Go to" क्लिक
Yandex webmaster में वेबसाइट कैसे add करे

अब आपको ऊपर plus का चिन्ह दिखाई दे रहा होगा उसे क्लिक करना है ताकि वेबसाइट को ऐड कर सके।

अब आपके वेबसाइट का address डालकर add बटन पर क्लिक करना है। फिर आपके सामने कुछ ऐसा पेज आएगा जिसका मतलब है की आप ३ तरीके से वेबसाइट को लगा सकते हो।

वेबसाइट का address डालकर add बटन पर क्लिक
Yandex webmaster में वेबसाइट कैसे add करे

जैसा की हमने ऊपर सर्च कंसोल में देखा था की HTML टैग, डोमेन और HTML फाइल इन तरीको से वेबसाइट को add किया जाता है यहापर भी ऐसे ही करना है।

डोमेन से वेरीफाई करने के तरीका same ही है जैसा मैंने ऊपर सर्च कंसोल में बताया था। अब में HTML टैग से कैसे करते है वर्डप्रेस के लिए ये बताता हु।

HTML tag से yandex में वेबसाइट को कैसे वेरीफाई करे

आपको “HTML tag” को सेलेक्ट करना होगा जहाँपर आपको HTML टैग मिलेगा उसे कॉपी कर हमें अपने वर्डप्रेस वेबसाइट में डालना है।

HTML tag से yandex में वेबसाइट को कैसे वेरीफाई करे
HTML tag से yandex में वेबसाइट को कैसे वेरीफाई करे

अब कॉपी करने के बाद आपको आपके वेबसाइट के admin dashboard में login होना है और plugins सेक्शन में जाकर “insert Headers & footers” को activate करना है।

dashboard में settings के सेक्शन में आपको “insert Headers & footers” दिखेगा उसे क्लिक करना है।

क्लिक करने के बाद कुछ इस तरह का पेज आएगा जिसपर ३ सेक्शंस बने होंगे headers, body और footers हमें headers में काम करना है। अब headers के सेक्शन में आपको वो कॉपी किया होगा टैग को पेस्ट करना है और निचे आकर save को क्लिक करना है।

HTML tag से yandex में वेबसाइट को कैसे वेरीफाई करे
HTML tag से yandex में वेबसाइट को कैसे वेरीफाई करे

अब सेव होने के बाद आपको Ynadex में आकर Check बटन पर क्लिक करना है जो उसी पेज पर निचे की तरफ होगा। क्लिक करने के बाद आप वेबमास्टर के पेज पर रेडिरेक्ट होते हो इसका मतलब आपकी वेबसाइट ऐड हो चुकी है।

HTML tag से yandex में वेबसाइट को कैसे वेरीफाई करे
HTML tag से yandex में वेबसाइट को कैसे वेरीफाई करे

अब आप sitemaps को सबमिट कर सकते हो सारे ऑप्शंस को चेक कर लीजिये और उसे सही तरीके से सेट कीजिये। अब आपकी वेबसाइट कुछ दिन बाद यांडेक्स सर्च में भी आने लगेगी।

बाकि सर्च इंजिन्स में वेबसाइट कैसे लाये

दोस्तों अब बचे हुए सर्च इंजिन्स जैसे yahoo, AOL और DuckduckGo इनमे हमें वेबसाइट को ऐड करने के कोई जरुरत नहीं है। मेरा मतलब है की जिस तरह से गूगल, बिंग और यांडेक्स को webmaster टूल्स है उस तरह से इन तीनो को नहीं है।

ये तीनो भी गूगल सर्च इंजन से डाटा यानी वेबसाइट को इंडेक्स करते है। अगर आपकी वेबसाइट गूगल में आगयी तो इन तीनो में भी कुछ दिन यानी ३-५ दिन के बाद आजायेगी और आपको ढेर सारा ट्रैफिक लाएगी।

निष्कर्ष

तो दोस्तों अपने देखा की कैसे हम सर्च इंजिन्स से ढेर सारा ट्रैफिक ला सकते है और कैसे सर्च इंजिन्स से लाये। हमने सर्च इंजिन्स क्या होते है? कैसे काम करते है? और कोनसे सर्च इंजन में आपको वेबसाइट को इंडेक्स करना चाहिए और कैसे।

आशा करता हु समझ आया होगा अगर कोई समस्या आती है तो आप मुझे कमैंट्स में पूछ सकते हो।

Subscribe to our newsletter!

[newsletter_form type=”minimal”]

2 thoughts on “Search Engines से ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का तगड़ा तरीका | Increase traffic of blog using search engines Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top