Blogging या Content writing के लिए कुछ फ्री SEO और अन्य टूल्स

जी हां दोस्तों सही सुना आपने आज में आपके लिए कुछ आवश्यक और फ्री SEO टूल्स लाया हु जो आपको ब्लॉग्गिंग/ कंटेंट राइटिंग करने में मदत करेंगे। ये सारे SEO या SEO से सम्बंधित कुछ अन्य बातो को आपके लिए फ्री में चेक करेंगे। इन फ्री SEO टूल्स को इस्तेमाल करने से आपको आपके कमिया खामिया पता चलेगी और आप उसमे सुधार ला सकोगे।

दोस्तों जैसे की आप जानते हो की आज कल ब्लॉग्गिंग या कंटेंट राइटिंग करना कितना मुश्किल हो गया है। किसी की भी विषय के बारे में कुछ लिखने के लिए हमें सारी बातो का ध्यान रखना पड़ता है उस विषय लिखने के लिए ढेर सारी रिसर्च करनी पड़ती है।

Blogging या Content writing के लिए कुछ फ्री SEO और अन्य टूल्स
Blogging या Content writing के लिए कुछ फ्री SEO और अन्य टूल्स

और इतनी सारी मेहनत और लगन से सब कुछ करने के बाद भी हमारी post या आर्टिकल टॉप १० में भी रैंक नहीं होता है। आपने इस बात के बारे में सोचा ही होगा ना लेकिन आपको पता ही नहीं की करना क्या है तो आप कर भी नहीं पाओगे। इसीलिए इस समस्या का समाधान आज आपको मिल जायेगा।

आज में आपके लिए जो भी फ्री टूल्स बताऊंगा इसका इस्तेमाल अगर आप एक बार भी करते हो तो शायद आप बोहोत सुधार पाओगे।

वैसे में अपने वेबसाइट पर आपके किये वेबसाइट और ब्लॉग्गिंग के सम्बंधित कई सारे चीज़े लाता रहता हु आप चाहे तो निचे चेक कर सकते है। जरूर चेक करना क्युकी बोहोत ही महत्वपूर्ण जानकारी मैंने फ्री में बताई है।

तो चलिए शुरू करते है आज के टूल्स को।

Blogging/Content writing के लिए कुछ फ्री टूल्स

  1. Sitemap validator टूल
  2. Website स्पीड comparison टूल
  3. Advanced robot.txt चेकर टूल
  4. कंटेंट आइडियाज फ्री टूल
  5. OG टैग debugger टूल
  6. वेबसाइट audit extension टूल

Sitemap validator टूल

दोस्तों नाम से ही पता चलता है की ये फ्री टूल क्या करेगा तो ये आपके sitemaps के पेज को validate यानी चेक करेगा की ये ठीक है या नहीं।

जैसे की आपको पता होगा की sitemaps.xml ये एक महत्वपूर्ण पेज होता है जिसपर आपके सारे पोस्ट के URLS होते है और यहिसे आपके नए आर्टिकल्स गूगल होते है।

तो सोचो अगर ये पेज ही ठीक नहीं है तो क्या होगा गूगल bot को आपके नए आर्टिकल के बारे में जानकारी ही नहीं मिलेगी और वो रैंक ही नहीं कर पायेगा।

और इसी समस्या को देखकर ये टूल बनाया गया जो sitemaps को चेक करेगा। इसे इस्तेमाल करना बोहोत ही आसान है इसके लिए कोई किसी ज्ञान की आवश्यकता नहीं है। चलिए देखते है कैसे:

सबसे पहले आपको XML Sitemap Validator पर जाना है और अपने वेबसाइट का sitemap url कॉपी कर यहाँ आकर पेस्ट कर देना है। पेस्ट करने के बाद “Validate Sitemap” बटन पर क्लिक कर देना है और बस हो गया।

ध्यान रहे की यूआरएल डालते समय पूरा डाले जैसे सिर्फ spaceinhindi.in ऐसे नहीं तो https://spaceinhindi.in ऐसा डाले। अगर कोई समस्या होगी तो वो बता देगा नहीं तो “No issues detected” बता देगा इसका मतलब कोई समस्या नहीं है।

वेबसाइट स्पीड की तुलना [comparison]

जी हां दोस्तों सही सुना आपने वेबसाइट का तेज चलना अब बोहोत आवश्यक है। वेबसाइट स्पीड अभी एक SEO फैक्टर भी हो गया है पहले ऐसा नहीं था लेकिन धीरे ओपन होने वाले साइट से लोग परेशान हो जाते थे। तभी गूगल और बाकि कंपनी ने वेबसाइट स्पीड का concept लाया।

और वेबसाइट का तेज रहना एक रैंकिंग फैक्टर भी है। समझ लो आपने और आपके किसी प्रतियोगी ने same विषय पर आर्टिकल लिखा है आपने पूरी और आसान भाषा में जानकारी दी और उसने आपसे थोड़ी कम और सही सही दे दी। पर अगर उसके साइट की स्पीड आपसे ज्यादा है तो वो वेबसाइट पहले रैंक होगी और फिर शायद आपकी।

इसी को समझते हुए अभी में आपको एक फ्री blogging टूल दूंगा जिससे आप आपके और आपके competitor साइट की तुलना कर पाओगे। यहातक आप उनका वीडियो बनाकर निरिक्षण कर सकते हो है ना ये कमाल।

आपको उस तुलना में सारी जानकारी मिलेगी जैसे FCP, LCP, फुल डॉक्यूमेंट बेस comparison और यहातक आप उनकी तुलना का वीडियो भी बना सकते हो।

इसको इस्तेमाल करना बोहोत आसान है WebPageTest से वहापर जा सकते हो और सिर्फ आपको आपका यूआरएल और competitor का यूआरएल डालना है बस होगया।

वेबसाइट स्पीड की तुलना [comparison]
वेबसाइट स्पीड की तुलना [comparison]

एडवांस robots.txt चेकर टूल

आप blogging करते होंगे तो आपको ये पता ही होगा की robots.txt क्या होता है। आसान भाषा में बताया जाये तो robots.txt ये आपके वेबसाइट की txt यानी text फाइल होती है जो वेब के form में होती है।

इस वेब पेज से आप गूगल और बाकि अन्य सर्च इंजिन्स को बताते हो की मेरे वेबसाइट के किन पेजेस को रैंक या सर्च में दिखाना है।

इस वेब पेज को भी लिखने का तरीका होता है इसमें आप किसी पेज को Disallow यानी सर्च में नहीं दिखा सकते हो। इसको कुछ इस तरह से लिखा जाता है।

User-agent: *
Disallow: /wp-admin/
Allow: /wp-admin/admin-ajax.php
Sitemap: https://spaceinhindi.in/sitemap.xml

यहापर user-agent * होना चाहिए यानी सारे सर्च इंजिन्स आपके साइट को crawl कर सके। disallow ये किसी पेज को सर्च में नहीं दिखाता है और sitemap ये आपके sitemap.xml का यूआरएल होना चाहिए।

अभी समझते है इस टूल को सबसे पहले आपको technical SEO robots.txt validator पर जाना है। सिम्पली URL के सेक्शन में robots.txt का यूआरएल जैसे मेरे केस में [https://spaceinhindi.in/robots.txt] डालकर और User-agent को [All] कर Test पर क्लिक करना है और बस होगया।

निचे [robots.txt: https://spaceinhindi.in/robots.txt (200 OK) ] इस तरह से आता है इसका मतलब आपकी robots.txt सही है। और २०० के जगह अलग आता है तो कुछ समस्या है।

OG tag debugger

अब भाई आप कहोगे ये क्या चीज़ है पर ये भी blogging करने वालो के लिए आवश्यक है। दोस्तों पहले OG tag क्या है समझते है,

दोस्तों जब भी कभी आप किसी वेबसाइट के यूआरएल को whatsapp, फेसबुक पर शेयर करते हो तब आपने देखा होगा की उस यूआरएल का title और description आता है फोटो होती है तो फोटो भी आ जाती है। तो ये क्यों होता है इसका कारन है OG tag इसे फेसबुक ने बनाया है ताकि यूजर को पहले पता चले की इस पोस्ट या यूआरएल में क्या है।

 OG tag debugger demo
OG tag debugger demo

इसे यूज़ करना आसान है OG tag debugger पर जाने के बाद सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट से लोग इन करले और फिर URL के सेक्शन में किसी भी पेज का URL डालकर आप पता कर सकते हो की OG tag है या नहीं।

रिजल्ट्स में Response Code : २०० आता है यानी सब सही है नहीं तो कुछ रह गया है।

वेबसाइट audit क्रोम extension

वेबसाइट ऑडिट तो आपको पता ही होगा जिसमे आप किसी भी वेबसाइट की SEO की जानकारी, errors, कमिया खामिया को चेक करते हो। और ये फ्री एक्सटेंशन भी यही करेगा आपको फ्री में जानकारी देगा।

इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले तो आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए और उसमे क्रोम ब्राउज़र होना चाहिए। अब क्रोम को ओपन कर यहाँ क्लिक करके आप इसे इनस्टॉल कर इस्तेमाल कर सकते है।

blogging के लिए विषय के आइडियाज

ये सबसे इम्पोर्टेन्ट है क्युकी जब विषय मिलेंगे तभी हम उस विषय पर लिख पाएंगे। इसलिए अभी में आपको फ्री टूल बताऊंगा जिससे आप कंटेंट को ढूंढ पाओगे।

इसे इस्तेमाल करना बोहोत आसान है पहले आपको soovle पर जाना है और फिर बस किसी भी विषय को सर्च करना है बस होगया।

निष्कर्ष –

तो आपने इस आर्टिकल में देखा कोनसे है फ्री blogging टूल जिसे यूज़ कर आप वेबसाइट को सुधार सकते हो और रैंक भी कर सकते हो। आशा करता हु समझ आये होंगे नहीं तो फिरसे पढ़िए और समस्या हो तो कमेंट कीजिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top