Feedback form क्या होता है? Feedback form कैसे बनाए

Feedback form क्या होता है [feedback form kya hota hai], Feedback form कैसे बनाए [feedback form kaise banaye], what is feedback form in Hindi, Feedback form बनाने की step by step प्रोसेस, गूगल फॉर्म से Feedback form कैसे बनाये…

हेलो दोस्तों आपने feedback form के बारे में तो सुना ही होगा। कई बार कोई बड़ी कंपनी, या कोई बड़ा बिज़नेसमन अपने ग्राहक से फीडबैक लेता है। यानी वो क्या लेता है, कैसे लेता है, उस फॉर्म में क्या प्रश्न रहते है, फीडबैक फॉर्म कहासे बनाता है ये सब बाते हम आज इस टेक्नोलॉजी एंड नीड्स के आर्टिकल में डिटेल में देखेंगे। तो चलिए देखते है सारी चीज़ो को एक एक कर।

Feedback form क्या होता है? Feedback form कैसे बनाए
Feedback form क्या होता है? Feedback form कैसे बनाए

पर उससे पहले एक बात बताना चाहूंगा, हम इस वेबसाइट पर ऐसेही तकनिकी सम्बंधित, वेबसाइट ज्ञान और ऑनलाइन कैसे कमाए नए नए बाते बताते रहते है। इसिलए अभी आप हमारे कम्युनिटी से जुड़ जाये और अपने ईमेल में पूरा ज्ञान पाए।

Table of Contents

Feedback Form क्या होता है? – What is feedback form in Hindi

दोस्तों जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया की कई बड़े कम्पनीज और बिजनेसमैन ग्राहकों से अपने प्रोडक्ट या किसी सर्विसेस का फीडबैक लेते है। यानी आखिर वो लेते क्या है। तो वो अपने ग्राहकों से प्रतिपुष्टि लेते है। सीधे शब्दों में कहा जाये तो वो सर्विसेज संबधित कुछ सवाल पूछकर ग्राहकों से जानते है की उन्हें ये प्रोडक्ट कैसे लगा।

लेकिन ये फीडबैक फॉर्म क्या होता है तो दोस्तों फीडबैक फॉर्म एक पेपर होता है जिसपर कुछ सवालों को लिखा होता है। और हमे या फीडबैक देने वाले को उन सारे सवालों को पढ़कर प्रश्नो के निचे उसका सही और ईमानदारी के साथ जवाब लिखना होता है।

Feedback form हम दो तरह से बना सकते है। एक में लोग से पेन और पेपर से फीडबैक ले सकते है तो दूसरे में ऑनलाइन फीडबैक फॉर्म बनाकर। जो हम आगे देखने वाले है की कैसे ऑनलाइन फीडबैक फॉर्म बनाते है

Feedback form में कोनसे सवाल पूछे जाते है

दोस्तों जैसे की हमने ऊपर देखा की फीडबैक अपने सेवाओं को अधिक से अधिक अच्छा कैसे बनाये इसलिए लिया जाता है। इसका मतलब ये हुआ की फीडबैक फॉर्म में भी कुछ ऐसे सवाल पूछे जायेंगे जिससे सेवाओं के बारे अच्छी बाते, बुरी बाते और क्या सुधार करना चाहिए ये पता चल सके

सही समझने के लिए एक उदाहरण के लेते है। समझो मेरे पास मेरी खुदकी कार रेंटल यानी कार को किराये पे चलाने के लिए देना ये सेवा है। अभी कुछ समय पहले एक ग्राहक मेरी सेवा को इस्तेमाल करने लगा अभी वो कुछ देर बाद आएगा। पूरी सर्विस लेने के बाद यानी कार चलाने के बाद वो मुझे कार लौटाने मेरे ऑफिस पे आया और मुझे पेमेंट देने लगा। तभी में उससे पैसे लेने के बाद एक प्रिंट किया हुवा पेपर दिया और कहा की प्लीज जाते जाते अच्छा सा फीडबैक देना

तो वो ग्राहक उस पेपर को पढ़ने लगता है सबसे पहले उसे पेपर में उसका नाम लिखो ऐसा सवाल पूछा जाता है और वो लिखता भी है। उसके बादसे उसे फीडबैक के सवाल दिखने चालु होते है। सवालों में पहले होता है की हमारी सर्विस को इस्तेमाल कर आपको कैसी लगी क्या आप समाधानी है? दूसरे में क्या हमारी सर्विस में आपको कोई दुविधा तो नहीं आयी ना? अगर आयी तो क्या वो लिखिए। और तीसरे में क्या बदलाव आपको हमारी सेवा में करने चाहिए?

तो कुछ इस तरह से में अपने सवाल फीडबैक लेता हुये फीडबैक चाहे तो में पेपर पर भी ले सकता हु और ऑनलाइन भी ले सकता हु।

Feedback form फ्री में कैसे बनाये – Feedback form free me kaise banaye

दोस्तों अब तक हमने देखा की फीडबैक फॉर्म क्या होता है, किसके लिए है, कोण यूज़ कर सकता है। अब हम देखने वाले है की कैसे फ्री में फीडबैक फॉर्म को बनाते है। फीडबैक फॉर्म बनाना बोहोत ही आसान है इसके लिए आपको सिर्फ थोड़ी बोहोत इंटरनेट और कंप्यूटर जानकारी होनी चाहिए। तो चलिए देखते है स्टेप बाय स्टेप कैसे बनाते है। हम गूगल का फ्री ऑनलाइन Google forms साइट है जिससे आप बोहोतसी चीज़े बना सकते हो।

Google forms से feedback form बनाने के स्टेप्स

  • सबसे पहले google पर आपको सर्च करना होगा Google forms को आप चाहे तो यहाँ क्लिक करके भी जा सकते हो।
  • सर्च करने के बाद पहले वेबसाइट पर क्लिक करो ताकि आप पहुंच सके।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको पहलेसे ही कुफ फॉर्म बने हुए नजर आएंगे पर हमे नया फीडबैक फॉर्म बनाना है। आपको + का सिंबल लेफ्ट साइड में दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करना होगा ताकि नया फॉर्म का टेम्पलेट खुल सके।
  • उसके बाद आपको बोहोत से ऑप्शंस दिखाई देंगे वो सारे ऑप्शंस को जानकर आप फॉर्म बना सकते हो।
  • एक बार आपका फॉर्म पूरा हो जाये तो आप उसे लिंक में भी शेयर कर सकते हो और अपने वेबसाइट पर भी लगा सकते हो।
  • लिंक को बनाने के लिए आपको उस फॉर्म पे ऊपर राइट साइड में SEND ऑप्शन दिखाई देगा उसे क्लिक करो।
  • सेंड पर क्लिक करने के बाद आपको [–] इस तरह का बटन दिखाई देगा उसे क्लिक कर आपको आपकी लिंक मिल जाएगी। अब आप उस लिंक शेयर कर सकते हो और फीडबैक ले सकते हो।
  • वेबसाइट पर लगाने के लिए उसी लिंक ऑप्शन के राइट साइड में कुछ < > इस तरह का बटन होगा आप उसे क्लिक कर कोड ले सकते हो।
  • उस कोड को कॉपी करने के बाद आपको आपके वेबसाइट पर लगाना है ताकि वो फॉर्म दिख सके।
  • अब उस फॉर्म के रेस्पॉन्सेस यानी प्रतिक्रियाओं को देखने के लिए आप फॉर्म के एडिटिंग पे Responses पे क्लिक करो और देखो।
Feedback form क्या होता है? Feedback form कैसे बनाए
Feedback form क्या होता है? Feedback form कैसे बनाए

तो कुछ इस तरह से आप आसानीसे फीडबैक फॉर्म बनाकर जान सकते है की कमिया, क्या खामिया है जिसे आप दूर कर सको और अपनी सर्विस को अच्छी दे सको।

अंतिम शब्द – Antim shabd

तो दोस्तों स्टेप्स फॉलो करके आप आपके लिए फीडबैक फॉर्म बनाकर ऑनलाइन फीडबैक ले सकते हो। कैसे लगे आपको ऐसे ही हम इस वेबसाइट पर ऐसेही तकनिकी सम्बंधित, वेबसाइट ज्ञान और ऑनलाइन कैसे कमाए नए नए बाते बताते रहते है। तो अभी अभी हमारे कम्युनिटी से जुड़े और फ्री में ज्ञान पाए। जुड़ने के लिए निचे वाला फॉर्म भरे।

2 thoughts on “Feedback form क्या होता है? Feedback form कैसे बनाए

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top