VFX क्या है? फुल फॉर्म और बाकि जानकारी | VFX कैसे काम करता है

हेलो दोस्तों, क्या आपने Marvels की फिल्मे देखी है जैसे Avengers, Thor और आदि। ये फिल्म देखते समय आपके दिमाग में एक सवाल तो जरूर आया होगा की आखिर ये फिल्मे इन्होने बनायीं कैसे है। इन फिल्मो में कुछ अलग ही दुनिया दिखाई जाती है जो असली दुनिया से परे होती है।

कम्युनिटी से जुड़े फ्री!

[newsletter_form type=”minimal”]

ऐसी अपनी दुनिया तो नहीं है लेकिन ये फिल्म वाले ऐसा दिखाते कैसे है आखिर कैसे ये तैयार करते है। क्या ये दुनिया वो असली दुनिया में बनाते है या फिर किसी और दुनिया में जाते है फिल्मे बनाने के लिए मजाक कर रहा हु ऐसी कोई दुनिया आजतक तो नहीं मिली। तो आखिर ये काम कैसा होता है।

VFX क्या है? फुल फॉर्म और बाकि जानकारी | VFX कैसे काम करता है
VFX क्या है? फुल फॉर्म और बाकि जानकारी | VFX कैसे काम करता है

दोस्तों इसी विषय पर आज हम विस्तार में जानेंगे की ये कोनसी चीज़ है जिससे ऐसे जबरदस्त फिल्मे बनाते है। उसके लिए क्या आवश्यकता है, कैसे बनाते है और सब कुछ।

क्या आपने VFX का नाम सुना है जी हां यही चीज़ है जो ऐसे असंभव लगने वाले दुनिया को और चीज़ो को बनाता है। तो चलिए आईये मेरे साथ और समझे की क्या है VFX, VFX का फुल फॉर्म, इसके प्रकार, इसे कैसे फिल्मे बनाने के लिए use करते है और बाकि जानकारी।

कुछ साल पहले ये VFX नामक तकनीक सिर्फ बड़े बड़े देशो में ही इस्तेमाल की जाती थी जैसे अमेरिका, इंग्लैंड, चीन, रूस, जापान पर अभी भारत भी पीछे नहीं है। भारत ने भी VFX को इस्तेमाल करना चालू कर दिया है उदाहरण के लिए बताना चाहूंगा बाहुबली १ और २, RaOne, धूम ३, क्रिश ३ इनमे VFX का यूज़ किया है। अब तो ऐसा समय है की बिना VFX के फिल्म क्या कोई सेरेअल भी नहीं बनती।

VFX फुल फॉर्म और VFX क्या है ?

दोस्तों VFX का फुल फॉर्म है Visual Effects जो Visual FX का शॉर्ट है।

VFX एक ऐसी चीज़ है जिसे अपनी कल्पना को तैयार करने, हेरफेर करने और कल्पना को अच्छे से दिखाने के लिए फिल्मो में या फिर कई और मीडिया में दिखाया जाता है जिसे लाइव शूट नहीं किया जाता।

VFX में मूल फुटेज और हेरफेर वाली कल्पना को दिखाया जाता है जो देखने वाले को वास्तविक में हो रहा है ऐसा दिखता है। ऐसे VFX वाले environment यानी वातावरण shoot करने के लिए तैयार करना खतरनाक होता है।

और इसीलिए यहपर computer generated imagery [CGI] और VFX के कंप्यूटर सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल किया जाता है। दोस्तों अगर आपने किसी VFX शूट में हरी स्क्रीन को देखा होगा इसे भी इस्तेमाल किया जाता है। VFX producers फिल्म में directors और cinematographers से संवाद कर पता लगाते है की किस scene के लिए ग्रीन स्क्रीन की जरुरत पड़ेगी।

दोस्तों Visual effects और special effects दोनों भी अलग है VFX के लिए कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर की जरुरत लगाती है जो shoot करने के बाद किया जाता है। वही special effects को shoot करते समय ही किया जाता है जैसे विस्फोट करना, फेक गन शूट करना और आदि।

VFX को समझने के लिए एक उदाहरण बताता हु किसी जगह आसमान में dragon उड़ रहा हो या spaceship उड़ रही हो जो Avengers और स्टार वार्स में दिखाया है।

VFX के कुछ सॉफ्टवेयर

  • Adobe After Effects
  • Maxon Cinema 4D
  • Autodesk Maya
  • Syntheyes
  • 3Ds Max
  • Houdini
  • Boujou
  • Mocha
  • Nuke

चलिए दोस्तों समझ लिया की VFX क्या है, और उसके सॉफ्टवेयर अब बारी है उसके प्रकार को जानने की।

VFX के मुख्य प्रकार

  1. Computer-generated imagery [CGI]
  2. Compositing [chroma keying]
  3. Motion capture [mocap]

दोस्तों ये तीन ही नहीं तो और भी VFX के प्रकार है परंतु वो बाकि भी इन तीनो में ही आते है। ये सारे प्रकारो को फोटोग्राफी या फिर स्टूडियो में तैयार किया जाता है।

Computer-generated imagery [CGI]

Computer-generated imagery [CGI] in 3D
Computer-generated imagery [CGI] in 3D

CGI यानी Computer-generated imagery है जिसे फिल्मो में और televisions में VFX तैयार करने में इस्तेमाल किया जाता है। इस प्रकार के VFX में 2D, 3D ग्राफ़िक्स तैयार किये जाते है परंतु ज्यादाकर CGI में 3D VFX ही किया जाता है।

CGI में 3D में modeling की जाती है यानी किसी वस्तु को, जमीन और किसी जिंदा प्राणी को 3d में बनाया जाता है।

CGI VFX को VFX कलाकार तभी तैयार करता है जब वो वस्तु असली दुनिया में मौजूद न हो या ना बनायीं जा सके जैसे बड़े बड़े spaceships, dragon को बनाना। CGI VFX की मदत से आप किसी क्रिकेट स्टेडियम को लोगो से भर सकते हो और किसी बूढ़े को युवा बना सकते हो है ना ये एक मैजिक।

CGI VFX में कल्पनात्मक चीज़े कंप्यूटर में बनायीं जाती है और बाकि प्रकार के VFX को उसमे डाला जाता है या फिर फुटेज को add किया जाता है।

Compositing [chroma keying]

Compositing को chroma keying भी कहा जाता है और इसी प्रकार में ग्रीन स्क्रीन और ब्लू स्क्रीन को इस्तेमाल किया जाता है।

इस प्रकार में पहले शूट करते समय ग्रीन स्क्रीन लगाकर शूट किया जाता है और फिर VFX कलाकार visual effects को जोड़ता है। यानी ग्रीन स्क्रीन के साथ शूट ख़तम होने के बाद VFX आर्टिस्ट उस ग्रीन स्क्रीन को किसी दूसरे visuals को सॉफ्टवेयर के जरिये बदलता है।

Compositing का मतलब ही होता है की किसी एक इमेज में कई सारे इमेजेस को जोड़ना और VFX बनाना।

Green screen in VFX
Green screen in VFX

Motion capture [mocap]

Motion capture को mocap भी कहते है।

Mocap एक ऐसा प्रोसेस है जिसमे पहले actor के movements यानी उसके हालचाल को शूट किया जाता है और बादमे उन movements को कंप्यूटर के माध्यम से 3D बनाया बनाया जाता है।

चलिए अब तो प्रकार भी जान लिए अब समझते है की हम कैसे VFX आर्टिस्ट यानी कलाकार बन सकते है।

VFX कैसे सीखे और करियर कैसे बनाये

दोस्तों अब आप सीधे VFX में करियर तो नहीं बना सकते पहले आपको उसे सीखना होगा। सीखने के लिए आपको पहले एक कंप्यूटर या लैपटॉप की जरुरत होगी जिसमे सॉफ्टवेयर installed होंगे।

अब आप चाहे तो VFX की डिग्री भी ले सकते है या फिर ऑनलाइन भी सिख सकते है। पर मेरे खयाल से डिग्री करना सही रहेगा क्युकी फिर आपको जॉब भी मिलेगी।

डिग्री के लिए आप गूगल पर सर्च कर सकते हो की “degree इन vfx” और सही इंस्टिट्यूट और collage चुनकर डिग्री कर सकते हो।

कुछ सर्टिफिकेशन प्रोग्राम्स भी होते है जो आपको VFX सिखाकर सर्टिफिकेट देंगे। आप चाहे तो उन्हें भी सर्च कर सकते हो।

फ्री में बेसिक्स सीखने के लिए आप Udemy वेबसाइट पर सिख सकते हो। सिर्फ बेसिक्स ही नहीं तो पैसे देकर एडवांस भी सिख सकते हो।

और ज्यादा ज्ञान के लिए VFX के सॉफ्टवेयर के साथ खेलना सीखो इन्हे कैसे इस्तेमाल करते है वो जानो।

यूट्यूब पर VFX के बारे में वीडियोस देखो नयी नयी तकनीक जो VFX में आती है उन्हें यूट्यूब पर वीडियोस के माध्यम से जानो।

अपनी creativity को बढ़ाओ creativity को बढ़ाने के लिए ज्यादा कल्पना, सोचना और निरिक्षण करना सीखो।

फिल्मे, टीवी और वीडियो गेम्स को अच्छे से निरिक्षण करो।

अपनी creativity दिखाने के पहले यूट्यूब के चैनल्स के साथ मिलकर उनके वीडियोस को बेहतर बनाओ। आप यूट्यूब चैनल के About सेक्शन से उनके जीमेल से उनतक पहुंच सकते हो।

फ्रीलांसर वेब साइट्स पर जाकर काम करो।

तो कुछ इन तरीको से आप सीखकर अपना करियर बना सकते हो।

निष्कर्ष – Conclusion

दोस्तों आपने इस आर्टिकल में सीखा की VFX क्या है, उसके प्रकार कोनसे है और VFX कलाकार कैसे बने। आशा करता हु समझ आया होगा नहीं तो फिरसे पढ़िए और हां हमारे कम्युनिटी से फ्री में जुड़े निचे वाला फॉर्म अभी भरे और मुफ्त में ज्ञान पाए।

कम्युनिटी से जुड़े फ्री!

[newsletter_form type=”minimal”]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top