Fiverr से पैसे कैसे कमाए | Fiverr से पैसे कमाने के आसान तरीके

Fiverr से पैसे कमाने के आसान तरीके [fiverr se paise kamane ke aasan tarike], fiverr kya hai, Fiverr कैसे काम करता है, Fiverr पर seller कैसे बने और पैसे कमाए, Fiverr से पैसे कमाने के १० तरीके….

हेलो दोस्तों क्या आप भी ऑनलाइन पैसे कामना चाहते हो। तो आज में आपके लिए धमाकेदार टॉपिक लेके आया हु जिससे महीने में १ लाख तक भी आसानीसे कमा सकते हो। जी हां दोस्तों आज में आपके लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का ऑनलाइन प्लेटफार्म लेके आया हु जिसपर आप बोहोत ऑनलाइन चीज़े कर हजारो और लाखो में पैसे कमा सकते हो। और उस प्लेटफार्म का नाम है Fiverr [फीवर] | चलिए कैसे और किन तरीकोंसे fiverr से पैसे कमा सकते है देखते है।

Fiverr से पैसे कैसे कमाए | Fiverr से पैसे कमाने के आसान तरीके
Fiverr से पैसे कैसे कमाए | Fiverr से पैसे कमाने के आसान तरीके

Fiverr क्या है? – Fiverr platform ki jaankari

दोस्तों Fiverr एक freelancing वेबसाइट है यानी आसान भाषा में कहे तो fiverr एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस है जो अलग अलग सर्विसेज यानी सेवाओं को, टास्क को प्रदान करता है। यानी इस वेबसाइट पर दो प्रकार के लोग आते है एक जिन्हे अपना काम करवाकर लेना है और दूसरे जिन्हे पैसे कमाने के लिए काम करना है।

बोहोत लोग जिनको अपने काम करने के लिए worker चाहिए होते है वो fiverr पर आकर अपना अकाउंट ओपन कर लेते है और अपने गिग्स यानी जो सेवा उनको करवानी होती है वो डाल देते है। उसी प्रकार वो डाला गया काम पूरा करने के लिए हम तुम जैसे लोग काम पूरा कर पैसे कामना चाहते है। तो कुछ इस प्रकार ये fiverr कंपनी काम करती है।

आपको इस वेबसाइट पर लाखो में सेवाएं देखने को मिलेगी जो सेवाएं डिजिटल है। जैसे वेबसाइट बनाना, कंटेंट लिखना, डेवलपर चाहिए और बोहोत कुछ हम आगे आसान तरीको को देखेंगे जिससे आप fiverr से पैसे कमा सकते हो।

Fiverr कैसे काम करता है – fiverr kaise kaam karta hai

समझना बोहोत जरुरी है की आखिर fiverr काम कैसे करता है। क्युकी जब हम fiverr को समझेंगे तभी उससे सही तरीकेसे पैसे कमा पाएंगे। तो चलिए समझते है फीवर को। आपके कोई भी स्किल यानी कला हो fiverr आपको एक मौका देता ही है जिससे आप पैसे कमा सके। जैसा मैंने आपको कहा की fiverr पर दो प्रकार के लोग होते है एक Sellers और दूसरे Buyers।

Sellers [ सेलर्स ]

सेलर्स यानी जो लोग अपने स्किल के जरिये सर्विसेस देना चाहते और उसे बेचकर पैसे कामना चाहते है वो होते है। आपके पास जो भी डिजिटल सेवाओं की कला है आप उन्हें fiverr पर आकर लिस्ट कर सकते हो। आपका अनुभव और आपके लिस्ट किये हुए सर्विसेस के आधार पर आपको काम मिलेगा यानी आप hire किये जाओगे।

Buyer [ बायर ]

Buyer यानी वो लोग होते है जो sellers की सेवाओं को उनकी कीमत में खरीद लेते है। या फिर किसी सेलर को अपना काम पूरा करने केलिए सौप देते है काम होने के बाद सेलर को पैसे देते है।

Buyer अपना काम पूरा करवाने के लिए सेलर को उनकी प्रोफाइल और अनुभव को देखकर काम देते है। Seller अपनी प्रोफाइल बनाकर और काम मिलने के लिए किसी buyer को रिक्वेस्ट भी कर सकते है। तो कुछ इस तरह से काम करता है Fiverr अब आगे देखते है की आप फ़ीवरर पर सेलर कैसे बनेऔर पैसे कैसे कमाए।

Fiverr पर seller कैसे बने और पैसे कमाए

दोस्तों अब बारी है जानने की आप कैसे fiverr पर अकाउंट खोल कर पैसे कमाने के लिए तैयार हो सकते हो। में निचे आपको स्टेप्स फॉलो कर आप अपना खाता ओपन कर लोगे।

  • किसी भी वेबसाइट पर काम करने के लिए आपको पता है की register करना पड़ता है। तो इसी तरह fiverr पर भी आप यहाँ क्लिक करके रजिस्टर कर सकते हो।
  • Register करने के बाद आपको आपकी seller profile तैयार करनी होगी। सबसे महत्त्व है की आपकी प्रोफाइल को सही तरीकैसे तैयार करना क्युकी यहासे ही आपको Buyer देखकर सोचेंगे की इसे hire करना है की नहीं। तो सही और सोच समझकर अपनी seller profile को तैयार कीजिये।
  • अब आपको गिग तैयार करना है। Profile तैयार करने के बाद आपको GIG करना होगा ताकि आप buyer के साथ शेयर कर सको। दोस्तों gig यानी आप क्या और कोनसी सर्विस को देना चाहते हो, उसके लिए क्या आवश्यकता है सर्विस के लिए कितना चार्ज करोगे ये सारी डिटेल्स आपको डालनी होगी। यही gig पढ़कर आपको buyer जॉब देंगे।
  • Buyers को ऑफर भेजकर जॉब पाए। दोस्तों आप सिर्फ gig बनाकर भी जॉब पा सकते हो पर उसके लिए समय लग सकते है। और आप buyer को offer भेजकर भी जॉब पा सकते हो।

तो कुछ इस तरह से आप fiverr पर अकाउंट खोलकर पैसे सकते हो।

Fiverr से पैसे कमाने के १० तरीके

  1. Website Developer बनके fiverr से पैसे कमाए
  2. Graphic design करके पैसे कमाए
  3. Translation सर्विस से पैसे कमाए
  4. Social media marketing करके पैसे कमाए
  5. Copyrighting करके fiverr पर पैसे कमाए
  6. Video marketing करके
  7. Voice overs करके पैसे कमाए
  8. Influencer Marketing से fiverr पर कमाए
  9. Reviews लिखकर पैसे कमाए
  10. WordPress Troubleshooter बनके पैसे कमाए

दोस्तों ये कुछ १० तरीकोंसे आप महीने के ३० – ५० हजार भी कमा सकते हो। अब हम इन सारे तरीको को एक एक कर देखते है की कैसे आप इनसे fiverr पर पैसे कमाने के लायक हो सकते हो।

Website Developer बनके fiverr से पैसे कमाए

दोस्तों आपको तो पता ही है की कैसे ये वक्त दिन प्रतिदिन डिजिटल होता जा रहा है बदल रहा है। और ऐसे स्थिति में लोगो को अपने बिज़नेस के लिए या किसी और कारन के लिए वेबसाइट चाहिए होती है। तो इसीलिए ऐसे लोग जिन्हे अच्छे खासे दाम में वेबसाइट बनानी होती है वो fiverr पर आकर वेबसाइट डेवलपर से बनवा लेते है।

आपको बता दू fiverr पर वेबसाइट डेवेलप करने को सबसे ज्यादा पैसे दिया जाता है। अगर आपके पास भी ऐसी स्किल है जो किसी को वेबसाइट बनाकर दे सके तो आप अभी fiverr आ सकते हो। बोहोत से buyers fiverr पर वर्डप्रेस, shopify और Squarespace वाले seller को देखते है। एक gig पर आपको $100 – $2,000 तक पैसे मिल सकते है।

Graphic design करके पैसे कमाए

Fiverr पर ग्राफ़िक डिज़ाइन gig की कोई कमी नहीं है आपको १००० से ज्यादा categories देखने को मिलेंगी। अगर आपके पास भी ग्राफ़िक डिज़ाइन की स्किल है तो आप fiverr पर आकर कमा सकते हो।

दोस्तों ग्राफ़िक डिज़ाइन में logo design, टी-shirt, पोस्टर्स, फ्लायर्स, सोशल मीडिया पोस्ट, thumbnails और बोहोत कुछ बनाकर आप fiverr पर बेच सकते हो। ग्राफ़िक डिज़ाइन के लिए आपको सिर्फ कुछ सॉफ्टवर्स के बारे में जानकारी चाहिए में निचे लगने वाले सॉफ्टवर्स की लिस्ट दे रहा हु। आप इनको यूट्यूब पे फ्री में सिख सकते हो। आप हर एक gig पे $10 – $1,000 तक कमा सकते हो।

Graphic designs को लगने वाले softwares

  1. Adobe Photoshop
  2. Adobe Illustrator
  3. Affinity Designer
  4. Adobe InDesign
  5. CorelDRAW Graphics Suite 2019
  6. Visme
  7. Canva
  8. Vectr

Translation सर्विस से पैसे कमाए

अगर आप एक से ज्यादा भाषाएँ जानते हो तो आप fiverr पर डाक्यूमेंट्स को translate करके पैसे कमा सकते हो। दोस्तों fiverr पर बोहोत सारे businesses, कम्पनीज multi-language seller को अपने लिए ढूढ़ते रहते है

अगर आप भाषाए सीखा सकते हो तो आपको fiverr पर सिखने वाले buyer मिल जायेंगे जिन्हे सीखा सकते हो। आप एक भाषा सीखने के $100 – $1,000 तक कमा सकते हो।

Social media marketing करके पैसे कमाए

आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग जानते हो की कैसे की जाती है। किसी का बिज़नेस कैसे बढ़ाना है, आपका knowledge और अनुभव के आधार पर मार्केटिंग में fiverr पर आसानीसे पैसे कमा सकते हो।

बोहोत सारे लोग अपने बिज़नेस बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया मार्केटर को फ़ीवरर पर आकर देखते है। आप इस एक gig से $50 – $2,000 तक कमा सकते हो

Copyrighting करके fiverr पर पैसे कमाए

दोस्तों अगर आप बोहोत अच्छा कुछ लिख सकते हो अंग्रेजी में तो आप Copyrighting करके पैसे कमा सकते हो। आपको पैसे कमाने के लिए तकनीत होनी चाहिए ऐसी कोई मांग नहीं है।

अगर आप अच्छा लिख सकते हो तो आप Blogger बन सकते हो, E-बुक लिख सकते हो, reviews लिख सकते हो और बोहोत्सि चीज़े लिखकर पैसे कमा सकते हो। पर याद रखे ब्लॉगर बनाने के लिए आपको हर कंटेंट SEO फ्रेंडली लिखना जरुरी है। आप एक gig से $50 – $2,000 तक कमा सकते हो।

Video marketing करके

दोस्तों वीडियो मार्केटिंग यानी ad video बनाना, animation videos, training videos बनाना और इससे पैसे कमा सकते हो। यही नहीं ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म्स जैसे YouTube, Instagram, Facebook और अन्य से वीडियो बनाकर मार्केटिंग कर सकते हो।

एक बात बता दू की fiverr पर वीडियो मार्केटिंग ये एक highest paying जॉब्स में से एक है। इससे आप $100 – $10,000 डॉलर तक कमा सकते हो।

Voice overs करके पैसे कमाए

दोस्तों voice overs क्या होता है आप जानते ही होंगे किसी विडिओ पर वौइस् लगाना। आप voice overs करके भी $10 – $500 तक कमा सकते हो।

Influencer Marketing से fiverr पर कमाए

Influencer Marketing क्या होता है आप जानते ही होंगे दोस्तों अगर आपके पास सोशल मीडिया पर बोहोत followers है तो आप Influencer Marketing से fiverr पर पैसे कमा सकते हो। दोस्तों बोहोत buyer अपने ब्रांड को फेमस करने के लिए सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर को ढूढ़ते है। आप एक गिग से $10 – $1,000 तक कमा सकते है।

Reviews लिखकर पैसे कमाए

Reviews लिखने से भी आप fiverr पर पैसे कमा सकते हो। Reviews यानी किसी भी प्रोडक्ट, या सर्विस को इस्तेमाल करने के बाद वो हमे कैसी लगी इसके ऊपर कुछ अच्छे शद्ब लिखना यही होता है Reviews लिखना।

बोहोत सारे buyer fiverr पर अपने ब्रांड के लिए Reviews लिखने के लिए सेलर्स को ढूंढते रहते है आप भी लिखकर कमा सटे हो।

WordPress Troubleshooter बनके पैसे कमाए

वर्डप्रेस तो आप जानते ही होंगे अगर नहीं तो यहाँ क्लिक करके जान सकते हो। अगर आपके पास वर्डप्रेस के बारे में बोहोत जानकारी है तो आप वर्डप्रेस वेबसाइट में आने वाले प्रॉब्लम को सोल्वे कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

दोस्तों बोहोत buyer के वेबसाइट में प्रॉब्लम आते रहते है जो वो सुलझा नहीं पाते तब आप उनके प्रॉब्लम को सुलझा कर अच्छी खासी रकम कमा सकते हो। आप हर एक गिग से $50-$75 तक कमा सकते हो।

निष्कर्ष – Conclusion

दोस्तों अपने इसमें सीखा की कैसे आप fiverr.com से पैसे कमा सकते हो, क्या चीज़े कर सकते हो। अगर आपके पास भी कोई gig है जिससे आप पैसे कमा रहे हो तो अभी हमे कमेंट कीजिये। आशा करता हु आपको ये समझ आया होगा।

और ऐसे ही आर्टिकल्स के लिए निचे फॉर्म भरके हमारी कम्युनिटी से जुड़ जाये।

Subscribe to our newsletter!

[newsletter_form type=”minimal”]

4 thoughts on “Fiverr से पैसे कैसे कमाए | Fiverr से पैसे कमाने के आसान तरीके

  1. sir apane bahot accha se yah blog likha hai yah blog padhakar bahot logoko fayada hone wala hai sir very useful blog hai

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Scroll to top