भारत के Social media apps | १० भारत के ऍप्स जो आपको यूज़ करने चाहिए | इंडिया के सोशल मीडिया ऍप्स

भारत के सोशल मीडिया ऍप्स [bharat ke social media apps], १० ऍप्स जो आपको यूज़ करने चाहिए, इंडिया के सोशल मीडिया ऍप्स | भारत का पहला सोशल मीडिया ऍप, भारत के शॉर्ट वीडियो ऍप्स, TikTok जैसे ऍप्स…

Subscribe to our newsletter!

[newsletter_form type=”minimal”]

हेलो दोस्तों! आपने भारत छोड़कर बाकि देश के सोशल मीडिया ऍप्स तो देखे होंगे। पर आज में आपको १० अपने भारत के सोशल मीडिया ऍप्स बताने वाला हु जो खुद भारत में विकसित हुए है। आपने फेसबुक, इंस्टाग्राम, टिकटोक और बाकि अन्य ऍप को जानते ही होगे जो अमेरिकन और चीनी देश है जिसे हम हररोज इस्तेमाल करते है।

भारत के Social media apps - १० भारत के ऍप्स जो आपको यूज़ करने चाहिए -इंडिया के सोशल मीडिया ऍप्स
भारत के Social media apps | १० भारत के ऍप्स जो आपको यूज़ करने चाहिए | इंडिया के सोशल मीडिया ऍप्स

दोस्तों क्या आपको पता है की खुद टिकटोक जो चाइना का ऍप है सिर्फ भारत से कितना कमाता है। टिकटोक को सबसे ज्यादा पैसा हमारे इंडिया से ही जाता था और भारत के ही सबसे ज्यादा users टिकटोक को यूज़ करते थे। पर अच्छा होगया की भारत सरकार ने टिकटोक और कुछ चीनी ऐप्स को बंद कर दिया।

यही नहीं फेसबुक और इंस्टाग्राम के भी सबसे ज्यादा users अपने इंडिया से ही है जो सबसे ज्यादा इंडिया से ही कमाते है। लेकिन आज के इस युग में भारत भी पीछे नहीं है। भारत ने भी अपने खुदके सोशल मीडिया ऍप्स को बनाया है जिन्हे हमे यूज़ करना चाहिए और अपने देश को गर्व महसूस करना चाहिए। तो चलिए आज के इस टेक आर्टिकल में जान ही लेते है की कोनसे है भारत के सोशल मीडिया ऍप्स।

चलिए आज एक बार देखते है की भारत के ऍप्स कोनसे है जो हम देखने वाले है।

भारत के सोशल मीडिया ऍप्स – १० सोशल नेटवर्किंग ऍप्स

  • इंडियन मेस्सेंजर
  • शेयरचाट
  • कु ऍप
  • इनबुक इंडियन सोशल मीडिया नेटवर्क
  • मेड इन इंडिया सोशल मीडिया फ्रेंडशिप ऍप
  • एलीमेंट्स प्राइवेट चाट & कॉल्स
  • फ्लिक सोशल मीडिया ऍप

भारत के शॉर्ट वीडियो ऍप्स – TikTok जैसे ऍप

  • मित्रों
  • MX टकाटक
  • मोज ऍप

इंडियन मेस्सेंजर इंडियन चाट & सोशल नेटवर्क ऍप

दोस्तों आपको WhatsApp तो पता ही होगा जिसमे हम चैटिंग, कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग कर सकते है। उसी तरह का ये अपने भारत का ऍप है जो चाट, कॉलिंग और हाई क्वालिटी वीडियो कॉलिंग को करने की हमे सर्विस देता है। इस ऍप की ख़ास बात है की ये हाई क्वालिटी की वीडियो कॉलिंग को देता है और chats को प्राइवेट रखता है।

इस ऍप में हम स्टोरी भी रख सकते है जैसे व्हाट्सप्प में रखते थे। किसी भी फाइल्स, या मल्टी मीडिया को शेयर कर सकते है, वौइस् टाइपिंग कर सकते है और ग्रुप भी बना सकते है।

इस ऍप को Loopytime कंपनी ने बनाया है और ये आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जायेगा।

शेयरचाट मेड इन इंडिया

अगर आप खाली टाइम में हो तो ये ऍप आपको एंटरटेन भी करेगा और ज्ञान भी बढ़ाएगा। ये ऍप को इनस्टॉल करने के बाद आपको ग्रुप्स को ज्वाइन करना होगा जहाँपर आपको अच्छे पोस्ट देखने को मिलेंगे। आप इस ऍप से चाट भी कर सकते है। दोस्तों एक बात बता दू sharechat पर १०० मिलियन तक users इस्तेमाल करते है।

इस ऍप की ख़ास बात ये है की ये भारत के सारे भाषा में आपको प्ले स्टोर पर उपलब्ध मिल जायेगा।

कु social media ऍप

दोस्तों KOO ऍप कुछ इंस्टाग्राम जैसा है इसपर भी आपको फॉलो करना पड़ता है। इस ऍप पर आपको ५० लाख से भी अधिक लोग मौजूद है इनमेसे कई बड़े बड़े सेलिब्रिटीज भी है। आप भी इस ऍप पर अपना खाता खोलकर दोस्तों को फॉलो करने के लिए कह सकते हो। इस ऍप पर आप अपने पोस्ट तैयार कर भेज सकते हो, किसी एक टॉपिक पर चर्चा भी कर सकते हो।

इस ऍप को Koo India कंपनी ने बनाया है जो आपको प्ले स्टोर पर मिल फ्री में मिल जायेगा।

इनबुक इंडियन सोशल मीडिया नेटवर्क

Inbook कुछ फेसबुक जैसा ही है आप इसे इनस्टॉल करने के बाद गूगल, ट्विटर या फेसबुक से log इन कर सकते हो। लोग इन करने के बाद आप इस ऍप पर अपने पोस्ट को शेयर कर सकते हो, अपने मित्रो से जुड़ सकते हो। आप लाइव वीडियोस भी इस ऍप पर देख सकते हो।

ये ऍप INBOOK कंपनी ने बनाया है जो आपको फ्री में प्ले स्टोर पर मिल जायेगा।

मेड इन इंडिया सोशल मीडिया फ्रेंडशिप ऍप

इस ऍप से आप ५० लाख से ज्यादा लोगो के साथ जुड़ सकते हो और अपने दोस्त बना सकते हो। अपने विचारोंको शेयर कर सकते हो, फोटोज ,वीडियोस शेयर कर सकते हो। मुख्य फीचर्स के बारे में बताया जाये तो आप अपने फोटोज को फ्रेम लगाकर सुन्दर बना सकते हो। ब्यूटी फिल्टर्स, फैशन फिल्टर्स एंड मैजिक फिल्टर्स लगा सकते हो।

इस ऍप को GolBol मीडिया कंपनी ने बनाया है जो आपको फ्री में प्ले स्टोर पर मिल जायेगा।

एलीमेंट्स प्राइवेट चाट & कॉल्स

भारत का पहला सोशल मीडिया ऍप कोनसा है तो वो Elyments private chat & calls यही है। दोस्तों इस ऍप के १ मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड्स है। ये ऍप भी व्हाट्सप्प जैसा ही है जो हमे प्राइवेट चैट्स और कॉल्स करने की सेवा देता है। इस ऍप के बारे में और बताये तो अपने भारत में ही सारा डेटा स्टोर होता है, ये भारत के ११ भाषा में उपलब्ध है और कॉलिंग क्वालिटी एकदम मस्त। है

इस ऍप को Sumera softwares ने बनाया है जो आपको फ्री में प्ले स्टोर पर मिल जायेगा।

फ्लिक सोशल मीडिया ऍप

ये ऍप कुछ फेसबुक जैसा है जिसमे हम अपने फोटोज, वीडियोस और प्राइवेट चैट्स कर सकते है। इस ऍप को Loopytime ने बनाया है जो आपको फ्री में प्ले स्टोर पर मिल जायेगा।

दोस्तों आप टिकटोक को तो जानते ही हो जो एक शॉर्ट वीडियो ऍप है। लेकिन ये ऍप चीन का है पर अपने भारत ने भी ऐसे शॉर्ट वीडियो ऍप को बनाया है जिसे अभी हम देखेंगे। शॉर्ट वीडियो ऍप एक १ मिनट तक वीडियो चलने वाला ऍप है जिसमे हम १ मिनट तक ही वीडियो बना सकते है।

मित्रों इंडिअस शॉर्ट वीडियो ऍप

मित्रों फ्री शॉर्ट वीडियो ऍप है जो प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इस ऍप में आप १ मिनट तक वीडियो बना सकते हो उसे एडिट भी कर सकते हो, वौइस् लगा सकते हो और बोहोत कुछ अच्छे फीचर्स इस ऍप में है। इस ऍप को मित्रों टीवी ने बनाया है।

दोस्तों इस ऍप की तरह ही दो ऍप MX टकाटक, मोज ऍप है जो मित्रों ऍप जैसा ही है और फ्री भी।

निष्कर्ष – Conclusion

दोस्तों आपने देखा की भारत के पास कोण कोनसे अपने खुद के सोशल मीडिया ऍप है। इन ऍप की पूरी डिटेल्स में जानकारी देखि और आशा करता हु इन ऍप्स को आप जरूर यूज़ करोगे और भारत का नाम रोशन करोगे। तो अभी जाये और इन ऍप्स को उसे करना चालू कर दे।

Subscribe to our newsletter!

[newsletter_form type=”minimal”]
Scroll to top